Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक का परवान जोरों पर: प्रदेश में 70 साल के बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं ने खेली हॉकी कबड्डी

राजस्थान में जारी राजीव गांधी ग्रामीण  ओलंपिक खेल आयोजित किए जा रहे है इसी कड़ी में सीकर जिलें में 70 वर्ष के बुजुर्ग महिला पुरुषों ने अलग अलग खेलों में अपने जौहर दिखाए। यहां महिलाएं हाकी तो पुरुष कबड्डी खेलते हुए नजर आए। गुरुवार 1 सितंबर के दिन इस ओलंपिक का समापन होगा।

sikar news rajiv gandhi village Olympic ongoing in rajasthan seventy years old men and women participants in it asc
Author
First Published Sep 1, 2022, 11:06 AM IST

सीकर. राजस्थान प्रदेश में 29 अगस्त से शुरू हुए ग्रामीण ओलंपिक की धूम लगातार जारी है। राजस्थान की हर ग्राम पंचायत और छोटे से लेकर बड़े गांव में सुबह से ही खेलों का दौर शुरू हो जाता है। जो देर शाम तक चलता है। इसी ग्रामीण ओलंपिक के तहत सीकर जिले में भी हर गांव में ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन हो रहा है। 

sikar news rajiv gandhi village Olympic ongoing in rajasthan seventy years old men and women participants in it asc

महिलाओं ने हॉकी तो पुरुषों ने कबड्डी में आजमाए हाथ
इसी के तहत बुधवार को सीकर जिले के ग्रामीण इलाके में ग्रामीण ओलंपिक के तहत कबड्डी वॉलीबॉल और हॉकी के मैचों का आयोजन हुआ। इन सभी खेलों में 60 साल से लेकर 80 साल के बुजुर्ग पुरुष और महिलाएं शामिल हुई। जिन्होंने इन सभी गेमों में न केवल बेहतर प्रदर्शन किया। यहां तक की एक दो मैच भी जीते। खेल आयोजकों ने भी इन बुजुर्गों का हौसला अफजाई करने के लिए उन्हें आर्थिक प्रोत्साहन भी दिया।

sikar news rajiv gandhi village Olympic ongoing in rajasthan seventy years old men and women participants in it asc

बुजुर्ग बोले-बचपन की यादे हुई ताजा
75 साल के बुजुर्ग बुद्धि राम ने बताया कि उन्होंने बचपन में तो काफी बार कबड्डी का खेल खेला था। लेकिन पिछले करीब 50 साल से ज्यादा का समय बीत चुका था। ऐसे में उन्होंने एक गेम भी नहीं खेला । ऐसे में ग्रामीण ओलंपिक में हुए कबड्डी के मैच में उन्हें खेल कर बहुत अच्छा लगा। मानो ऐसा हुआ कि उनका बचपन ही वापस लौट चुका हो। बुजुर्ग बुद्धि राम ने बताया कि सरकार को ऐसे ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन हर 6 महीने में करनी चाहिए। जिससे कि ग्रामीण इलाके के लोगों का जुड़ाव भी खेलों से बना रहे। इसके साथ ही ग्रामीण युवाओं को भी नया मौका मिल सके।

गुरुवार को होगा समापन
गौरतलब है कि ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन पूरे प्रदेश भर में 29 अगस्त से शुरू हुआ था। पूरे प्रदेश में इसके लिए करीब 30 लाख से ज्यादा खिलाड़ी रजिस्टर्ड थे। 4 दिन तक हुए इसे खेलों के महाकुंभ का अब आज यानि 1 सितंबर के दिन समापन होगा। इसके बाद ब्लॉक और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर टीमें खेलेगी।

यह भी पढ़े- अंकिता सिंह मर्डर केस: आरोपी शाहरुख की मदद करने वाले दोस्त का आंतकी कनेक्शन, इस संगठन के लिए करता था काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios