Aaj Ka Rashifal: 20 नवंबर को इन 2 राशि वालों के लेना पड़ेगा कर्ज, कौन फंस सकता है विवादों में?

| Nov 20 2022, 05:00 AM IST

Aaj Ka Rashifal: 20 नवंबर को इन 2 राशि वालों के लेना पड़ेगा कर्ज, कौन फंस सकता है विवादों में?
Aaj Ka Rashifal: 20 नवंबर को इन 2 राशि वालों के लेना पड़ेगा कर्ज, कौन फंस सकता है विवादों में?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आज (20 नवंबर, रविवार) उत्पन्ना एकादशी का व्रत किया जाएगा। रविवार को हस्त नक्षत्र होने से मानस नाम का शुभ योग दिन रहेगा। इसके अलावा प्रीति और आयुष्मान नाम के 2 अन्य योग भी इस दिन रहेंगे। इस दिन राहुकाल शाम 4:15 से 5:37 तक रहेगा।
 

उज्जैन. 20 नवंबर, रविवार को मेष राशि वालों के काम की तारीफ होगी, बच्चों से जुड़ी कोई परेशानी आपके सहयोग से दूर हो सकती है। वृषभ राशि वाले अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं, बिजनेस से जुड़ी कोई नया योजना ये बना सकते हैं। मिथुन राशि वाले संपत्ति से जुड़ी खरीदी-बिक्री आज न करें तो बेहतर रहेगा। कर्क राशि वाले पुरानी निगेटिव बातों को अपने आज पर हावी न होने दें, इसका प्रभाव ठीक नहीं होगा। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन… 

मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपने व्यावहारिक कौशल और समझ से किसी अधूरे काम को पूरा करने में सक्षम होंगे। लोगों के बीच भी आपकी तारीफ होगी। किसी करीबी मित्र के काम में भी आपका योगदान रहेगा। काम अधिक होने पर भी आप अपने पारिवारिक कार्यों को प्राथमिकता पर रखेंगे। बच्चों की किसी भी समस्या के समाधान के लिए आपका योगदान आवश्यक है। पार्टनरशिप से जुड़े बिजनेस में एक-दूसरे से तालमेल बनाकर चलना जरूरी है। पति-पत्नी के आपस में संबंध अच्छे रहेंगे। नियमित रूप से योग व व्यायाम करें।

वृषभ राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आपको अपने प्रिय मित्र की आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है। ऐसा करने से आपको शांति मिलेगी। परिवार के सदस्यों के साथ घरेलू सामानों की खरीदारी में समय व्यतीत होगा। दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाना भी प्रोग्राम है। अनजाने में घर के बड़ों के सम्मान को चोट लगना उन्हें हतोत्साहित कर सकता है। युवाओं को गलत गतिविधियों से ध्यान हटाकर अपने करियर को प्राथमिकता देनी चाहिए। व्यावसायिक गतिविधियों में कोई नई योजना बनाते समय सोच-विचार कर लें। घर की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पति-पत्नी को एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

Subscribe to get breaking news alerts

मिथुन राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आपका ध्यान किसी खास विषय पर केंद्रित रहेगा। साथ ही धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों से जुड़े लोगों के साथ कुछ समय बिताने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। दूसरे लोगों के मामलों में दखलअंदाजी न करें। इस वजह से एक-दूसरे के रिश्ते में दूरियां बढ़ सकती हैं। जमीन की खरीद-फरोख्त से जुड़ी किसी भी योजना को आज टाल दें। व्यापार में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में खुशी का माहौल हो सकता है। गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है।

कर्क राशिफल (Cancer Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज कुछ समय अपनी रुचि के कार्यों के लिए निकालें। ऐसा करने से आप रिलेक्स फील करेंगे और नई ऊर्जा से भर जाएंगे। परिवार से जुड़ी कोई चल रही समस्या का भी समाधान हो सकता है। पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी न होने दें। इस वजह से किसी करीबी से भी संबंध खराब हो सकते हैं। किसी नजदीकी रिश्तेदार के वैवाहिक जीवन में चल रही दिक्कतों को लेकर भी आप चिंतित हो सकते हैं। पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों में सफलता मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में उचित सामंजस्य बना रह सकता है। सर्दी-खांसी की समस्या हो सकती है।

सिंह राशिफल (Leo Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि अपने व्यक्तिगत मामलों में दूसरों की सलाह पर अपने फैसले को प्राथमिकता देना आपके लिए सही रहेगा। इस समय घर में किसी तरह के बदलाव की योजना बनेगी। समय के अनुसार अपनी जीवन शैली को बदलना जरूरी है। आप जो कुछ भी करते हैं उसके बारे में बहुत अधिक अनुशासित और सख्त होना दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। व्यावसायिक गतिविधियों में कर्मचारियों और कर्मचारियों की सलाह को भी महत्व दें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। अत्यधिक तनाव और काम के कारण सिरदर्द हो सकता है।

कन्या राशिफल (Virgo Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि घर में रिश्तेदारों या करीबी दोस्तों की उपस्थिति खुशी का माहौल बनाएगी। संतान को लेकर चल रही कोई चिंता दूर होने से राहत मिलेगी। कुछ समय किसी धार्मिक या आध्यात्मिक स्थान पर बिताएं। आज किसी भी अवैध कार्य में रुचि न लें। बहुत अधिक विवादों में न पड़ें; अन्यथा समाज में आपकी छवि खराब हो सकती है। इस समय अपने सभी कार्यों को धैर्य और संयम से करने की आवश्यकता है। व्यापार से जुड़ा कोई खास फैसला लेने से पहले घर के किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लें। 

तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज कोई विशेष सफलता मिल सकती है। साथ ही आपको अपना हुनर दिखाने का मौका मिल सकता है। घर के रख-रखाव के कार्यों में सुधार हो सकता है। कुछ समय आत्मनिरीक्षण और अपने व्यक्तित्व को निखारने में व्यतीत करें। क्रोध से स्थिति बिगड़ सकती है। संतान के बारे में कुछ नकारात्मक जानकर मन थोड़ा चिंतित हो सकता है। तकनीकी क्षेत्र से जुड़े कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक वातावरण सुखमय हो सकता है। जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि ग्रह गोचर अनुकूल हैं। किसी तरह की चिंता और तनाव से राहत मिलेगी। भाइयों से भी संबंधों में मधुरता आने से पारिवारिक वातावरण में सुखद परिवर्तन आएगा। परिवार के सदस्यों के बीच कुछ अनबन हो सकती है। एक दूसरे के विचारों को समझें और सम्मान करें। किसी धार्मिक या आध्यात्मिक स्थान पर जाने से सुकून और शांति मिलेगी। बिजनेस से जुड़ी छोटी से छोटी बात पर भी ध्यान देना जरूरी है। घर में सुख-शांति और प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। एलर्जी से जुड़ी कोई बड़ी समस्या हो सकती है।

धनु राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि समय आपके लिए अनुकूल है। आपके किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने की संभावना है। लोग आपकी वाणी और अभिनय शैली से प्रभावित होंगे। रन ज्यादा होने पर भी वह थकेगा नहीं। समय की कीमत को पहचानो। सही समय पर सही काम न करना आपको नुकसान ही पहुँचा सकता है। आपके व्यवहार में धैर्य और नम्रता आवश्यक है। पुरानी संपत्ति से जुड़ी समस्या का समाधान मिलना मुश्किल है। पार्टनरशिप को लेकर कारोबार में पुराने मतभेद सुलझ सकते हैं। आपको सभी सुख-सुविधाओं का ध्यान रखना चाहिए। सेहत थोड़ी नरम रह सकती है।

मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज लोगों से भेंट होगी। किसी समारोह आदि में जाने का अवसर मिल सकता है। आपके मन में जो भी सपने या सपने हैं, उन्हें साकार करने का अभी सही समय है। घर में किसी मेहमान का अचानक आगमन चिंता और नकारात्मकता का कारण बन सकता है। किसी भी प्रकार की यात्रा अभी नुकसानदायक हो सकती है। पड़ोसियों से संबंध खराब न हो इसका ध्यान रखें। व्यापार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले तुरंत लेने पड़ सकते हैं। परिवार के सदस्यों के बीच सुखद और उचित तालमेल बना रह सकता है। स्वास्थ्य के लिए समय अनुकूल नहीं है।

कुंभ राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय सोच समझकर लिया गया निर्णय भविष्य में लाभ दे सकता है। आपकी योग्यता और उचित कार्य प्रणाली आपको आपके काम में और गति प्रदान करेगी। युवा अपनी लापरवाही या व्यावहारिक कौशल की कमी के कारण व्यवसायिक मामलों में धोखा दे सकते हैं। बहुत अधिक सोचने से महत्वपूर्ण सफलताएँ छूट सकती हैं। बाहरी लोगों को अपने व्यावसायिक कार्यों में हस्तक्षेप न करने दें। दांपत्य जीवन में कुछ अनबन हो सकती है। सेहत थोड़ी कमजोर रह सकती है।

मीन राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि केवल अवसरवादी होने और अवसर का लाभ उठाने की आवश्यकता है। हालांकि आपको अपनी योग्यता के अनुसार सही परिणाम भी मिलेगा। अचानक से कुछ खर्चे आ सकते हैं। इस समय बजट बनाना जरूरी है। आप पर जिम्मेदारियों का बोझ रहेगा, जिसे ठीक से पूरा न कर पाने के कारण झुंझलाहट हो सकती है। व्यावसायिक मामलों में आपकी समझ और योग्यता आपको कुछ सफलता दिलाएगी। दांपत्य जीवन में एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाने में कुछ दिक्कतें आएंगी। अपनी दिनचर्या और आहार को व्यवस्थित रखने से आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।


ये भी पढ़ें-

Guru Margi 2022: गुरु ग्रह 24 नवंबर से चलेगा सीधी चाल, 5 राशि वालों के लिए ये है खतरे की घंटी


Ank Rashifal 2023: राजनीति-बिजनेस या नौकरी, साल 2023 में अंक 9 वालों को किस फील्ड में मिलेगी सक्सेस?

Sagittarius Yearly Horoscope 2023: करियर-बिजनेस और लव लाइफ, शनिदेव की कृपा से कैसा बीतेगा साल 2023?