Aaj Ka Rashifal: 29 नवंबर को ये 2 राशि वाले रखें खर्च पर कंट्रोल, किसकी प्लानिंग हो सकती है फेल?

| Nov 29 2022, 05:00 AM IST

Aaj Ka Rashifal: 29 नवंबर को ये 2 राशि वाले रखें खर्च पर कंट्रोल, किसकी प्लानिंग हो सकती है फेल?
Aaj Ka Rashifal: 29 नवंबर को ये 2 राशि वाले रखें खर्च पर कंट्रोल, किसकी प्लानिंग हो सकती है फेल?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आज (29 नवंबर, मंगलवार) अगहन मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी और सप्तमी तिथि का योग बन रहा है। मंगलवार को पहले श्रवण नक्षत्र होने से लुंबक और इसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र होने से उत्पात नाम के 2 अशुभ योग इस दिन बन रहे हैं। राहुकाल दोपहर 02:55 से शाम 4:15 तक रहेगा।

उज्जैन. मंगलवार को चंद्रमा मकर राशि से निकलकर कुंभ में प्रवेश करेगा। गुरु मीन राशि में, सूर्य, बुध और शुक्र वृश्चिक राशि में, शनि मकर राशि में, मंगल वृष राशि में, राहु मेष राशि में और केतु तुला राशि में रहेंगे। ध्रुव, द्विपुष्कर और व्याघात नाम के 3 अन्य योग भी इस दिन रहेंगे। मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि निकलना पड़े तो गुड़ खाकर यात्रा पर जाना चाहिए। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप कई कामों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक सीमाएं भी बढ़ेंगी। कहीं से मनचाहा भुगतान मिलने से आपको मानसिक शांति मिल सकती है। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। आज किसी काम को लेकर फैसला लेने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। घर के किसी बड़े व्यक्ति से सलाह लें। साथ ही किसी अजनबी पर भरोसा करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

वृषभ राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने से राहत की स्थिति रहेगी। लोगों की चिंता किए बिना अपने काम पर ध्यान देने से नई सफलता मिलेगी। लोग आपकी काबिलियत से आकर्षित होंगे। ध्यान रहे कि जरा सी लापरवाही आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती है। इसलिए मन को शांत रखें और बुरे दोस्तों से दूर रहें। घर के बड़ों का भी ध्यान रखें। व्यापार में कोई लंबित कार्य पूरा होने की संभावना है।

Subscribe to get breaking news alerts

मिथुन राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि दूसरों के दुख-दर्द में उनकी मदद करना आपका स्वभाव बनता जा रहा है। तो समाज में आपको सम्मान मिल रहा है और संपर्कों का दायरा भी बढ़ेगा जिससे आप भविष्य में आर्थिक रूप से सक्षम होंगे। जमीन-जायदाद और वाहन को लेकर किसी तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है। साथ ही गलत ख़र्चों पर भी क़ाबू रखें क्योंकि अचानक ख़र्चे होने की संभावना है। योजनाओं को शुरू करने में कुछ दिक्कतें आएंगी। व्यावसायिक क्षेत्र के महत्वपूर्ण लोगों से संबंध आपके लिए नई सफलता लेकर आएंगे।

कर्क राशिफल (Cancer Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि अगर आप आज कुछ विशेष कार्यों को पूरा करने की योजना बना रहे हैं तो उन्हें क्रियान्वित करें। ग्रहों की स्थिति आपके पक्ष में है। घर में किसी नई वस्तु की खरीदारी भी संभव है। संतान की सफलता से मन में शांति और प्रसन्नता आएगी। कभी-कभी किसी नजदीकी रिश्तेदार या मित्र से अनबन हो सकती है। अन्य लोगों की वजह से भी आपको आर्थिक नुकसान होने की संभावना है। जिससे कुछ तनाव हो सकता है। बिजनेस या ऑफिस में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

सिंह राशिफल (Leo Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि युवा राहत की सांस लेंगे क्योंकि कोई भी दुविधा दूर हो जाएगी। आपमें कोई बड़ा फैसला लेने का साहस भी रहेगा। किसी अजनबी से मुलाकात आपके लिए भाग्य के द्वार खोल सकती है। सावधान रहें आपकी तीखी बातों से कोई निराश हो सकता है। जिससे आपको अपमान का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आज किसी गलत जगह पर निवेश न करें। व्यावसायिक गतिविधियों में वृद्धि होगी। कुछ समय के लिए आप अपनी व्यस्तता के कारण अपने विवाह को समय नहीं दे पाएंगे।

कन्या राशिफल (Virgo Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि छात्र फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे क्योंकि शिक्षा से जुड़ी कोई बाधा दूर होगी। साथ ही प्रभावशाली व्यक्तियों का सहयोग आपकी उन्नति में सहायक होगा। मेहनत के अनुसार आपको उचित फल भी मिलेगा। किसी नजदीकी मित्र या संबंधी के साथ किसी बात को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिससे मानसिक स्थिति थोड़ी खराब रहेगी। लेकिन यह केवल एक सपना है और इसका बाहर आना बहुत जरूरी है। अपने नकारात्मक विचारों को अपने व्यवसाय पर हावी न होने दें।

तुला राशिफल(Libra Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि कई दिनों से चल रही व्यस्तता के कारण आप थकान महसूस कर रहे थे। इसलिए आज का दिन शांति और आराम से बिताएं। कोई भी फैसला लेने से पहले उसके बारे में सोचना जरूरी है। आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। मन में कभी-कभी कुछ बेचैनी और नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। जिससे अकारण क्रोध की स्थिति रहेगी। घर के बड़े बुजुर्गों की किसी भी बात को नजरअंदाज न करें। इससे माहौल खराब हो सकता है। व्यापारिक दृष्टिकोण से समय लाभकारी है।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि धार्मिक गतिविधियों से जुड़े लोगों से मुलाकात आपके नजरिए में आश्चर्यजनक बदलाव लाएगी। साथ ही धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी। आज आपका पूरा समय किसी काम की योजना बनाने में गुजरेगा। सावधान रहें कि भले ही आप काफी स्मार्ट हों, कुछ परिणाम खराब हो सकते हैं। शेयर बाजार, सट्टा जैसी गतिविधियों से दूर रहें, क्योंकि कुछ करीबी ही आपको धोखा दे सकते हैं। पिछले कुछ समय से व्यवसाय में कुछ बदलाव के योग बन रहे हैं।

धनु राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस बार ग्रह गोचर आपकी कार्यक्षमता और क्षमता में वृद्धि कर रहा है। वहीं भाग्य भी तरक्की के दरवाजे खोल रहा है। कुछ करीबी लोगों से मुलाकात मन को आनंदित करेगी। यात्रा का कार्यक्रम भी बनेगा जो सकारात्मक रहेगा। कभी-कभी अति आत्मविश्वास आपके काम में बाधा बन सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा अहंकार या अपने आप को श्रेष्ठ समझना ठीक नहीं है। बचत से जुड़े मामलों में कुछ कमी आने की संभावना है। व्यापार से जुड़ा कोई भी फैसला इस समय न लें। अपने काम में हमेशा अपने पार्टनर की सलाह लें।

मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज मानसिक रूप से बहुत संतोषजनक समय है। जल्दबाजी के बजाय शांति से काम लेने की कोशिश करें। यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि अधिक चर्चा करने से कुछ परिणाम आपके हाथ से निकल सकते हैं। इसलिए योजनाओं के साथ दक्षता पर भी नजर रखें। व्यावसायिक गतिविधियों में कहीं से उधार लेना पड़ सकता है। परिवार में जीवनसाथी का पूरा सहयोग आपको राहत दे सकता है। गले में किसी प्रकार की खराश या संक्रमण का अनुभव हो सकता है।

कुंभ राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और संतुलित सोच आपके कई कार्यों की सही शुरुआत करेगी। कई नकारात्मक स्थितियों का भी समाधान हो सकता है। घर और परिवार की जरूरतों का भी आप ध्यान रखेंगे। भाइयों के साथ जमीन-जायदाद संबंधी विवाद किसी के हस्तक्षेप से सुलझने चाहिए अन्यथा विवाद बढ़ सकता है। साथ ही अपने गुस्से पर काबू रखें और शांति से बातचीत कर इसका समाधान निकालें।

मीन राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि युवाओं को अपने काम में सफलता मिलने से राहत मिलेगी। साथ ही रचनात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। मानसिक आनंद के लिए किसी नजदीकी रिट्रीट या धार्मिक स्थान पर जाने पर विचार करें। कार्य में सफलता न मिलने से स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन रहेगा। अपने क़रीबी दोस्तों की सलाह लेने से आपको कुछ राहत मिलने की संभावना है। अभी व्यायाम करने से अनुकूल परिणाम नहीं मिल सकते हैं। व्यावसायिक गतिविधियां पहले की तरह चलती रहेंगी। काम की अधिकता के कारण आप अपने परिवार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे।
 


ये भी पढ़ें-

Shani Meen Rashifal 2023: नुकसान-खराब सेहत, शनि की साढ़ेसाती 2023 में करेगी मीन वालों को परेशान, कैसा होगा असर?

Shani Kumbh Rashifal 2023: हताशा-निराशा और मुसीबतें, शनि की साढ़ेसाती में बीतेगा साल 2023?

Shani Makar Rashifal 2023: उतरती साढ़ेसाती से फायदा होगा-नुकसान भी, कैसा रहेगा ये साल आपके लिए?


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।