Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना ने बढ़ा दिया है तनाव, ये 5 तरीके अपना कर आप तुरंत बेहतर महसूस कर सकते हैं

कोरोना और इसकी वजह से हुए लॉकडाउन के कारण हर कोई चिंतित और परेशान नजर आता है। चिंता से दिमाग के काम करने की क्षमता कम हो जाती है और इसका हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे हर हाल में बचने की जरूरत है।

Corona has increased stress, by following these 5 ways you can feel better immediately MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 31, 2020, 4:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। कोरोना और इसकी वजह से हुए लॉकडाउन के कारण हर कोई चिंतित और परेशान नजर आता है। चिंता से दिमाग के काम करने की क्षमता कम हो जाती है और इसका हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे हर हाल में बचने की जरूरत है। अगर आप नेगेटिव फीलिंग्स और आइडियाज से बचने की कोशिश नहीं करेंगे तो इसका आपके संबंधों पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। किसी भी व्यक्ति के जीवन में एक से बढ़ कर एक कठिन परिस्थितियां आती रहती हैं, लेकिन अगर वह हिम्मत से उनका सामना करता है तो वे परिस्थितियां जल्दी दूर भी हो जाती हैं। फिर यह भी सोचें कि कोरोना का संकट दुनिया भर के लोग झेल रहे हैं। इसलिए अगर आप घर में बंद रहने को मजबूर हैं तो घबराएं नहीं, इस चुनौती का सामना करें। जल्दी ही यह संकट भी टल जाएगा। कुछ तरीकों को अपना कर आप पल भर में बेहतर महसूस कर सकते हैं।

1. गहरी सांसें लें
जब भी आपको उदासी और घबराहट महसूस हो, किसी शांत जगह पर बैठ जाएं और गहरी सांसें लें। इससे आपको ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी। दिमाग को जब ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगा तो फुर्ती महसूस होगी। इससे दिमाग में कुछ ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जिनसे अच्छा महसूस होता है।

2. संगीत सुनें
संगीत का मन पर बहुत ही सकारात्मक असर होता है। इसलिए उदासी महसूस हो तो कोई बढ़िया संगीत सुनें। संगीत से दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन का स्राव होता है, जिससे उत्साह की भावना जगती है। संगीत सुनने से पॉजिटिविटी बढ़ती है।

3. घर में ही टहलें
लॉकडाउन में आप बाहर नहीं जा सकते तो क्या हुआ। घर में ही टहलें। एक जगह बैठे या लेटे नहीं रहें। हो सके तो सीढ़ियां ही चढ़ें-उतरें। फिजिकल एक्टिविटी करने से भी मन में उत्साह की भावना आती है। एक जगह बैठे या लेटे रहने से आपको बदन में दर्द महसूस होने लगेगा।

4. खाना बनाएं
मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर आप खाना बनाते हैं तो तुरंत अच्छा महसूस करेंगे। इसलिए बेकार बैठे रहने की जगह अपना कोई पसंदीदा डिश तैयार करें और परिवार के साथ एन्जॉय करें। इससे आपके साथ घर के लोग भी खुशी महसूस करेंगे।

5. बच्चों के साथ खेलें
बच्चे भोले-भाले होते हैं। उनके साथ अगर आप कुछ समय बिताएंगे तो आपको बेहतर महसूस होगा। बच्चों के साथ बातें करें। उनके साथ खेलें। उनकी बातों को सुनें। आप उन्हें कोई कहानी सुना सकते हैं। इसमें आपका समय बेहतर बीतेगा। बच्चों के साथ समय बिताने से पॉजिटिविटी बढ़ती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios