Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन 5 बातों का रखेंगे ख्याल तो रिश्ते में नहीं आएगी कड़वाहट

कोई रिश्ता बनाना जितना आसान होता है, उसे निभा पाना उतना ही मुश्किल। कई वजहों से लोगों के बीच कड़वाहट पैदा हो जाती है और वे लंबे समय तक रिश्ता जारी नहीं रख पाते।

If you take care of these 5 things, bitterness will not come in the relationship MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 18, 2020, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। कोई रिश्ता बनाना जितना आसान होता है, उसे निभा पाना उतना ही मुश्किल। कई वजहों से लोगों के बीच कड़वाहट पैदा हो जाती है। परस्पर भरोसे की कमी, शक-शुबहा और जरूरत से ज्यादा उम्मीदें भी रिलेशनशिप पर बुरा असर डालती हैं। अगर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप है और पार्टनर लंबे समय तक एक-दूसरे से आमने-सामने नहीं मिल पाते तो इससे भी रिश्ते की बुनियाद कमजोर होती है। पार्टनर से गुस्से में बात, मामूली बातों पर चिढ़ और हर मामले में दखलंदाजी की प्रवृत्ति से भी रिश्ता टूट जाता है। जानें, रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए क्या करना है जरूरी।

1. ज्यादा उम्मीदें नहीं रखें
आजकल ज्यादातर लोग अपनी समस्याओं में इस कदर उलझे होते हैं कि उन्हें दूसरों पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता। हर आदमी की अपनी अलग-अलग समस्याएं होती हैं। इसलिए अगर आप पार्टनर से ज्यादा उम्मीदें रखते हैं तो उनका पूरा हो पाना संभव नहीं होगा। इससे आपको निराशा होगी, जिसका गलत असर संबंधों पर पड़ सकता है। 

2. असुरक्षित महसूस नहीं करें
कई लोग संबंधों में असुरक्षा की भावना से भर जाते हैं। ऐसा तब होता है, जब पार्टनर अलग-अलग जगहों पर रहते हों और उनमें मेल-मिलाप नहीं हो पाता हो। वे या तो फोन पर बातें करते हैं या दूसरे माध्यमों के जरिए संपर्क में बने रहते हैं, लेकिन फिजिकल इंटिमेसी नहीं होने से उनमें रिलेशनशिप को लेकर इनसिक्युरिटी की भावना पैदा होने लगती है। उन्हें लगता है कि पार्टनर उनसे गहराई से जुड़ा नहीं है। अगर ऐसा महसूस करते हों तो पार्टनर से खुल कर बात करें, घुटन में नहीं रहें।

3. शक मत करें
जब लोग लंबे समय तक पार्टनर से मिल नहीं पाते, तो उनके मन में यह शक पैदा होता है कि कहीं पार्टनर के रिलेशन किसी और से तो नहीं बन रहे। इस तरह का शक पैदा होने पर रिश्ते में खटास आना स्वाभाविक है। हर रिश्ते की बुनियाद भरोसे पर टिकी होती है। यह भरोसा हर हाल में कायम रहना चाहिए। भरोसा टूटा तो संबंध टूटने में देर नहीं लगती।

4. अपनी चाहत साफ रखें
आप पार्टनर से क्या चाहते हैं, इसे खुद भी ठीक से समझें और पार्टनर को भी बता दें। कई बार हमारी पार्टनर से जो अपेक्षाएं होती हैं, जरूरी नहीं कि वह उसे अपने आप समझ ले। आजकल कई लोग संबंध तो रखते हैं, लेकिन एक सीमा के भीतर। कई वजहों वे रिश्ते में थोड़ी दूरी बना कर चलना पसंद करते हैं। इसलिए आपको इसका ध्यान रखना होगा, ताकि आप फ्रस्ट्रेशन के शिकार न हों।

5. प्राइवेसी में दखल मत दें
समय के साथ लोगों की जीवनशैली में बदलाव आते रहते हैं। आजकल लोग अपनी प्राइवेसी को लेकर किसी तरह का कोई समझौता करना पसंद नहीं करते। इसलिए पार्टनर की पर्सनल बातों में ज्यादा दखलंदाजी नहीं करें और रोज-ब-रोज के उसके कामों के बारे में ना ही पूछताछ करें। ऐसा करने से पार्टनर इरिटेट हो सकता है और आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios