Asianet News HindiAsianet News Hindi

लॉकडाउन से हो रहे तनाव के शिकार तो अपनाएं ये 5 तरीके, रिश्तों में नहीं आएगी कड़वाहट

कोरोना महामारी फैलने के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में, हमेशा घर में ही रहने के कारण लोग मानसिक तनाव के शिकार हो रहे हैं और इसका खराब असर आपसी रिश्तों पर पड़ रहा है। 

People suffering from stress due to lockdown adopt these 5 ways for good relationships MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 29, 2020, 6:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। कोरोना महामारी फैलने के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में, हमेशा घर में ही रहने के कारण लोग मानसिक तनाव के शिकार हो रहे हैं और इसका खराब असर आपसी रिश्तों पर पड़ रहा है। लगातार घर में ही रहने से पति-पत्नी में कई बार किसी बात को लेकर खटपट हो जाना स्वाभाविक है। वहीं, सिंगल लोगों को और भी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जो लोग वर्क फ्रॉम होम के तहत काम में लगे हैं, उन्हें भी कई तरह के मानसिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है।

24 घंटे लगातार घर में रहना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। सोशल डिस्टेंसिंग की नीति के कारण आप पास-पड़ोस के घरों में भी नहीं जा सकते। लोग इसे पसंद नहीं करते। लॉकडाउन कब तक चलेगा, यह अभी पूरी तरह तय नहीं है। ऐसे में, कुछ टिप्स अपना कर आप तनाव और चिंता से बच सकेंगे और आपके आपसी संबंध भी ठीक बने रहेंगे।

1. एक्सरसाइज में ज्यादा समय दें
घर पर रहने के दौरान आप अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करने में ज्यादा समय दें। पहले ऑफिस जाने की जल्दी में योग और एक्सरसाइज पर अगर आपने ज्यादा ध्यान नहीं दिया तो यह अच्छा मौका है, जब आप इसमें मन-मर्जी के मुताबिक समय दे सकते हैं। इससे शरीर के साथ आपका दिमाग भी चुस्त-दुरुस्त रहेगा।

2. खाली नहीं बैठें
आप बाहर नहीं निकल सकते, इसका मतलब यह नहीं कि आप घर में खाली बैठे रहें। आप जरूरी कामों की एक लिस्ट बना लें और उन्हें पूरा करने में लग जाएं। इसमें आपका काफी समय निकल जाएगा। आपका पार्टनर जब आपको किसी काम में लगा देखेगा तो आपसे बेकार में उलझेगा नहीं। 

3. अपने शौक पूरे करें
हर आदमी का कोई न कोई शौक होता है। कोई फिल्में देखना पसंद करता है तो कोई म्यूजिक सुनना। किसी को किताबें पढ़ना पसंद होता है, तो किसी की रुचि पेंटिंग में होती है। व्यस्तता के कारण अक्सर लोग अपने शौक पूरे नहीं कर पाते। लॉकडाउन ने आपको समय दिया है कि आप अपने मनपसंद काम करें।

4. जीवनसाथी के साथ बिताएं रोमांटिक पल
हर इंसान के जीवन में तरह-तरह की समस्याएं होती हैं। आजकल व्यस्तता और भागमभाग की जीवनशैली के कारण लोग जीवनसाथी को ज्यादा समय नहीं दे पाते। इससे उनमें नीरसता की भावना पैदा हो जाती है। लॉकडाउन में आपको जो खाली वक्त मिला है, उसका उपयोग लाइफ पार्टनर के साथ हंसी-खुशी के साथ बिताने में करें। आपस में नजदीकियां बढ़ाएं। कई बार असंतोष के कारण भी लड़ाई-झगड़े होते हैं।

5. बच्चों को दें भरपूर समय
पहले आप चाह कर भी बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पाते होंगे। अब आपके सामने यह मौका आया है कि उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजार सकें। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार करते हुए बातें करें। उनके साथ खेलें। उनकी समस्याओं को समझने की कोशिश करें। इससे आपको काफी संतुष्टि मिलेगी और बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios