Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच ऐसे बिठाएं तालमेल, कभी नहीं होगे फेल

रिलेशनशिप में एक चीज हमेशा परेशान करती है वो है पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ। जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कत होने लगती हैं। वो इसलिए क्योंकि हम इन दोनों चीजों को बेलेंस नहीं कर पाते। जिसका असर हमारे रिश्तों पर सबसे ज्यादा पड़ता है। 

Relationship Between personal Life and Professional life MBT
Author
Delhi, First Published Nov 17, 2021, 6:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। जब भी आप रिलेशनशिप (Relationship) में होते हैं तो आपका पार्टनर एक ही उम्मीद आपसे लगाकर बैठता है वो है टाइम। लेकिन आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ (Professional Life) के कारण वो उसे नहीं दे पाते। जिसके कारण आपके रिश्तों में खटास आने लगती है। जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़ता है और वो टूटने की कगार पर आ जाता है। लेकिन अब आपको इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका रिश्ता कभी नहीं टूटेगा।

रिलेशनशिप में कभी ना करें समझौता

अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो उसके लिए कभी समझौता ना करें। क्योंकि टाइम दोनों चीजों को बराबर का देना होता है। ऐसे में आप बार-बार एक चीज को महत्वता दोगे तो इससे दिक्कत आपको होगी। इसलिए सही सलाह और समय का इस्तेमाल करें।

खुलकर रखें अपनी बात

दोनों में से अगर एक व्यक्ति अपने करियर पर ज्यादा ध्यान दे रहा है और घर की जिम्मेदारियों को अनदेखा कर रहा है तो यह बात मन में ना रख कर उसके सामने साफ शब्दों में कह दें। अगर आप इन बातों को मन में रखेंगे तो इस रिश्ते में तनाव आएगा।  

सामने वाले की समझें मजबूरी

अगर आपको अपने साथी की किसी बात को लेकर कोई शिकायत है तो उससे बेझिझक होकर बोलें। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि, आप उसकी बात नहीं सुने। वो जो बात कर रहा है उसे अच्छे से सुने हो सकता है जो वो बताना चाह रहा हो उसमें कुछ अहम बात छुपी हो।

ऑफिस की बातें और घर की जिम्मेदारी को रखें अलग

अगर ऑफिस में कोई घटना हो जाए तो उस बारे में बार-बार अपने पार्टनर के साथ बातें ना करें। क्योंकि हो सकता है कि, वो आपकी इन बातों का बुरा मान जाए। घर की बातें घर औऱ ऑफिस की बातों को ऑफिस में ही रहने दें। अपने साथी को ऑफिस के बाद का पूरा समय दें।

परेशानियों का हल भी खुलकर निकालें

पसर्नल लाइफ को अगर कोई भी परेशानी है तो उसे खुलकर दोनों को एक दूसरे के साथ शेयर करना चाहिए। चाहे वो परेशानी ऑफिस की ही क्यों न हो। अपने मन में कभी ये ख्याल ना आने दें कि यह परेशानी आपके साथी की है तो वह खुद ही सुलझा लेगा। उसके साथ हर मुसीबत में खड़े रहें। 

ये भी पढ़ें- 

Relationship: तलाक के ट्रॉमा से आप निकलना चाहते हैं बाहर तो ये 5 टिप्स आपके काफी आएगे काम

Relationship: बढ़ती उम्र में रिश्ते की मजबूती बरकरार रखने के लिए पति-पत्नी को इन 5 बातों का रखना चाहिए ध्यान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios