Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship Tips: क्या बात-बात नाराज हो जाता है आपका पार्टनर, इन 5 तरीकों से हैंडल करें उनका गुस्सा

Relationship Tips: अगर गुस्सा आपके पार्टनर का नेचर बन जाए, तो इसका असर रिश्ते पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में पार्टनर को हैंडल करने के लिए जानें जरूरी टिप्स

Relationship Tips: 5 easy tips to deal with your partner aggressive nature
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 4:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : गुस्सा (aggression) आना बहुत ही स्वाभाविक चीज है। यह इंसान के नेचर पर डिपेंड करता है कि वह किसी चीज पर कितना ज्यादा या कितना कम रिएक्ट करता है। लेकिन कई बार यह गुस्सा आपके रिलेशनशिप को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर, जब पति-पत्नी (Husband-wife) या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड (Girlfriend-boyfriend) के बीच कुछ ऐसी बात हो जाती है जिससे पार्टनर का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है, तो उसे किस तरीके से हैंडल किया जाए, ताकि रिश्ते को बचाया भी जा सके और अपने पार्टनर को शांत भी किया जा सके। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जिससे आप अपने नाराज पार्टनर के गुस्से को बर्फ की तरह झट से पिघला सकते हैं।

गुस्से की वजह जानने की करें कोशिश
जाहिर सी बात है कि, अगर आपका पार्टनर आपकी किसी बात पर गुस्सा करता है तो उसे किसी ना किसी बात का बुरा जरूर लगा होगा। ऐसे में इस बात को जानने की कोशिश करें कि, आखिर आपके पार्टनर को आपकी कौन सी बात अच्छी नहीं लगती है जिससे वह गुस्सा करने लगते हैं। कोशिश करें तो उस आदत को बदलें या उन्हें समझाने की कोशिश करें।

अच्छा खाना बनाएं
कहते हैं ना कि हर आदमी के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है। अगर आपका पार्टनर आपसे नाराज भी हो गया है तो उनके पसंद के डिश उनके लिए बनाएं, फिर देखिए कैसे उनका गुस्सा पिघलता है। वहीं, जब महिलाओं का गुस्सा शांत करना हो, तो उन्हें आप डिनर डेट पर ले जा सकते हैं।

सॉरी कहने से नहीं करें परहेज
अगर आप अपने पार्टनर के सामने झुक रहे तो उसका मतलब यह नहीं कि आप छोटे हो गए हैं। इसका मतलब यह है कि आपको रिश्तों की अहमियत पता है और आप अपना रिश्ता बचाना चाहते हैं। तो जब कभी आपके पार्टनर को गुस्सा आए तो ईगो को एक तरफ रखकर एक-दूसरे को सॉरी कहने से नहीं चूके।

टाइम दें
जब भी कभी आपके पार्टनर को गुस्सा आता है तो तुरंत उस बात पर रिएक्ट करने की जगह उनको थोड़ा टाइम दें, ताकि वह शांत हो सके। बीच में बोलने या रिएक्ट करने से झगड़ा और बढ़ सकता है।

अच्छी मेमोरीज को करें याद 
जब भी कभी आपके पार्टनर को गुस्सा आए तो उनका मूड फ्रेश करने के लिए अपनी अच्छी पुरानी बातों को याद कराएं कि, कैसे आप पहले दूसरे के साथ हंसी-खुशी रहते थे और कैसे दूसरे को समझते थे और उसी समझदारी को अपने रिलेशनशिप में लाने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: पार्टनर के साथ कैसा है आपका Relationship Standard रिश्तें खराब होने के ये हैं सिग्नल

Relationship: अगर आप भी अपने बच्चों के अच्छे दोस्त बनना तो आज ही से फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स

Relationship: लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए ट्राई करें ये बेस्ट 5 परफ्यूम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios