Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship Tips: पार्टनर के साथ कैसा है आपका Relationship Standard रिश्तें खराब होने के ये हैं सिग्नल

रिलेशनशिप (Relationship) काफी लंबे समय तक भी चलते हैं, और कई बार वो कुछ समय में ही खत्म हो जाते हैं। जिसकी वजह दोनों पार्टनर में से कोई भी नहीं जान पाता। इस बात का अहसास ही नहीं होता कि, गलती आखिर किसने की। रिश्तों में दूरी का असली कारण क्या रहा।

Relationship Tips Sign of Bad Relationship love life partner couple
Author
Delhi, First Published Nov 10, 2021, 2:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। क्या आप बहुत समय से रिजेक्शन का सामना कर रहे हैं? ऐसा है तो इस बात पर ध्यान जरूर दें कि, गलती आपसे तो नहीं हुई है। हालांकि, इस बात से निराश ना हो कि गलती आपके व्यवहार में है, हो सकता है आपकी अपेक्षाएं (Expectations) अपने पार्टनर से ज्यादा हो। अक्सर ऐसा देखा गया है कि, लोग अपने पार्टनर (Partner) से बहुत ज्यादा (Expectations) रखते हैं, जिसके बाद उनका रिश्ते में प्यार नाम भर का रह जाता है। आपका पार्टनर जो चाहता है, उन उम्मीदों पर खरा उतरना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन इसके लिए उसपर दवाब डालना भी ठीक नहीं होता है। जिसके कारण आपका रिश्ता टूट सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आपको कुछ संकेतों को जरूर ध्यान में रखना होगा।

चेकलिस्ट की लंबी सूची

हर किसी की अपना-अपना पर्सनल स्पेस होता है। अपनी चेकलिस्ट होती है, लेकिन अगर आपने पार्टनर को अपने हिसाब से चलाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये गलत है। इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है। क्योंकि जरूरी नहीं की आपकी और आपके पार्टनर की सोच एक हो। ऐसा भी हो सकता है कि, वो आपकी राय से खुश ना हो और अपने आपको बंधा महसूस कर रह हो। ऐसे में वो इस रिश्ते से निकलने की पूरी कोशिश करेगा।

डेट पर जाना

ऐसा जरूरी नहीं होता कि, आप किसी व्यक्ति के साथ एक या दो बार डेट पर होकर आए हैं तो उसे आप अच्छे से समझ गए हैं। जरूरी नहीं कि वो व्यक्ति आपके पहले पार्टनर की तरह हो। इसलिए आपको कभी भी एक या दो बारी में किसी को भी (Judge) नहीं करना चाहिए। हर एक व्यक्ति में खामियां होती हैं, और हमें उन्हें स्वीकार करना चाहिए। जिससे आपके रिश्ते को एक नया रूप मिलेगा और एक नए पार्टनर का साथ।

फैमली और फ्रेंड से ले राय

आप जिस किसी को भी डेट कर रहे हैं, उसके बारे में आपके दोस्तों और परिवार की राय होना जरूरी है। आपको उन रायों को सुनना जरूर चाहिए, ध्यान से उनके बारे में सोचना चाहिए और फिर समझना भी चाहिए कि वो व्यक्ति आपके लिए सही है या नहीं। लेकिन आखिरी फैसला आपका होना चाहिए कि, आपको उसके साथ रिलेशनशिप में रहना है या नहीं।

आपके बराबर का ना होना

अगर आपके रिश्ते में पैसा और पावर आ जाता है तो आपका रिश्ता नहीं चल पाता। ऐसे में आपको अपने बराबर का पार्टनर ढ़ूंढना चाहिए जो समय रहते आपकी सारी (Expectations) को पूरा कर सके और आपको खुश रखे। 

सोशल मीडिया से ना करें तुलना

बॉलीवुड, टीवी और सोशल मीडिया की दुनिया ने हमें इतनी बुरी तरह से जकड़ लिया है कि, हम अपनी असल जिंदगी में भी वहीं सोचने लगते हैं जो मूवी या टीवी की दुनिया में दिखाया जाता है। ऐसे में हमारे अंदर अपने पार्टनर को लेकर वैसे ही छवि तैयार हो जाती है। वैसे ही (Expectations)  हम उससे रखने लगते हैं। जिसका असर हमारी लाइफ पर बहुत गहरा होता जाता है, और हम अपने पार्टनर से दूर हो जाते हैं। 

इसलिए कभी भी अपने रिश्ते में रिलेशनशिप स्टैंड्स को ज्यादा जगह नहीं देनी चाहिए। जितनी कम उम्मीदें आप अपने पार्टनर से रखेंगे। उतना ही अपने रिश्ते को मजबूत कर पाने में कामयाब हो पाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

Relationship: शादी के लिए लड़के से जा रहे हैं मिलने, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

Relationship: आपका पार्टनर है नाराज, तो उन्हें मनाने के ये 5 तरीके आपके आएंगे काम

इन टिप्स के जरिए आप अपने पार्टनर के गुस्से को कर सकते हैं शांत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios