Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship Tips: 5 आदतें जो देती है एक रिश्ते के खत्म होने के संकेत, नजरअंदाज ना करें पार्टनर की ये हरकत

Relationship Tips: प्यार और आपसी समझ रिश्तों के लिए ऑक्सीजन की तरह है। इसके बिना दो लोगों के बीच का बंधन पनप नहीं सकता। लेकिन अगर आपका रिलेशन कमजोर होने लगा है, तो इसे समझने के ये 5 कारण हो सकते हैं।

Relationship Tips: 5 signs for end of a relationship dva
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 11:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : किसी भी रिश्ते में प्यार और आपसी समझ बहुत ज्यादा जरूरी होता है। दो लोगों के बीच रिश्ता तब ही पनपता है, जब आपसी अंडरस्टैंडिंग होती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि रिश्ते को बचाने के चक्कर में हम कंप्रोमाइज करते रहते हैं। भले ही हमारा पार्टनर हमें कितना भी नीचा दिखाने की कोशिश क्यों ना करें हम उसकी हर बात को नजरअंदाज कर देते हैं, जो एक वक्त तक तो ठीक लगता है, लेकिन बाद में यही रिश्ते में खटास डालना शुरू कर देता है और इसका अंत रिश्ते के खत्म होने के साथ ही होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसे 5 कारण जो किसी रिश्ते के खत्म होने की शुरुआत होती है और इसे हमें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए...

अपनी चीजें छुपा कर रखना
पति-पत्नी या पार्टनर्स का रिश्ता ऐसा रिश्ता होता है जिसमें एक दूसरे से कोई चीज छुपी नहीं रहती है, लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे अपना फोन या अपनी जरूरी चीजें छुपा कर रखने लगे, तो समझ जाएं कि दाल में कुछ काला जरूर है और ये रिश्ते की नींव हिला सकता है।

इंटीमेट होने के लिए बहाने बनाना
अगर आपका पार्टनर आपके नजदीक नहीं आता है और इंटीमेट होने के लिए बहाने बनाने लगता है, तो समझ जाए कि, शायद उसका आपके प्रति प्यार कम होता जा रहा है या उसकी लाइफ में किसी और की एंट्री हो गई है।

अपने पार्टनर का सबके सामने मजाक बनना
अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के बीच अपने साथी का अनादर करना और उसका मजाक उड़ाना रिश्ते को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। अगर आपका पार्टनर आपका भी इसी तरह मजाक उड़ाता है, तो ये रिश्ते को कमजोर कर सकता है।

आलोचना
हर कदम पर अपने साथी की आलोचना करना बिलकुल गलत है, चाहे वह कितना भी गलत क्यों न हो। आपको अपने साथी को सरल और शांत तरीके से समझाना होगा। कटु वचन हमेशा रिश्ते को कमजोर करते हैं।

बहुत ज्यादा बचाव करना
अगर आपका साथी अपनी किसी बात को साबित करने के लिए हद से ज्यादा अपना बचाव करता है और दोष दूसरों पर डाल देता है, या इससे भी बदतर आपको ही जिम्मेदार मानता है, तो ये रिश्ते को खत्म करने का एक और संकेत है।

ये भी पढ़ें- Stress Affects personal life: आपकी शादीशुदा जिंदगी को तबाह कर सकता है स्ट्रेस, जानें इससे बचने के उपाय

Relationship: तलाक के ट्रॉमा से आप निकलना चाहते हैं बाहर तो ये 5 टिप्स आपके काफी आएगे काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios