Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: सफाई करते समय मिले ये 5 चीजें, तो समझ लें इस बार बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

इस साल दिवाली 4 नवंबर 2021 को मनाई जाएगी। दिवाली आते ही लोग इस बात की प्लानिंग करने लगते हैं कि, क्या पहने, कैसे घर को डेकोरेट करें आदि। ऐसे ही दिवाली पर साफ-सफाई की भी मान्यता बहुत हैं कहते हैं कि अगर दिवाली की सफाई करते समय आपको कुछ खास चीजें मिले तो आपके लिए वो दिवाली शुभ हो जाती है, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

Diwali 2021, finding these things while cleaning is sign of Devi Lakshmi blessing
Author
Delhi, First Published Oct 31, 2021, 2:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Diwali जिसे कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि में मनाया जाता है, वो तिथि इस बार 4 नवंबर 2021 को पढ़ रही है। ऐसे में हर जगह दिवाली की तैयारियां होनी शुरू हो गई है। हर किसी के घर में साफ-सफाई, नया सामान खरीदना आदि। क्योंकि ऐसी मान्यता है कि, अगर आप घर में साफ-सफाई रखेंगे तो आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा। इसलिए हर कोई अपने घर को सुंदर और साफ रखता है। लेकिन सफाई करते वक्त मिली कुछ खास चीजें उनमें क्या मान्यता है। इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

सफाई करते वक्त मिले पैसे

हमारे घर में कई ऐसे कपड़े या पर्स होते हैं जिन्हें हम इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए उन्हें घर में रखना भी ठीक नहीं है। लेकिन अगर आपको ऐसे ही किसी पर्स या कपड़े में से पैसे मिल जाए तो उन्हें काफी लकी माना जाता है। इसलिए अगर आपको इस बार सफाई करते वक्त पैसे मिले तो उन्हें संभालकर रखना। 

इसे भी पढ़ें: Diwali 2021: इस दिन भूलकर भी ना करें ये 10 गलतियां

मोरपंख या मुरली

दिवाली आने से पहले हर जगह की सफाई होती है पूजा घर की भी की जाती है। जितनी भी चीजें पुरानी हो जाती हैं उन्हें बाहर रख दिया जाता है। ऐसे में अगर आपको  पूजा घर की साफ-सफाई करते समय मोरपंख या फिर मुरली मिल जाए तो खुश होना तो बनता है। इन दोनों चीजों को भगवान विष्णु के अवतार कृष्ण माना जाता है। इनका अचानक से मिलने का अर्थ होता है लक्ष्मी मिलना।

शंख या कौड़ी

शंख हो या कौड़ी इन दोनों का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। ऐसे में अगर आपको इन दोनों में से कुछ भी मिल जाए तो आपक दिन शुभ हो जाता है। आप इसे गंगाजल में साफ करके या तो पूजा के स्थान पर या फिर अपनी तिजोरी में रख सकते हैं।

रसोई की साफ-सफाई में मिले चावल

रसोई की साफ-सफाई करते वक्त आपको कई सारी चीजें मिलती हैं लेकिन आपको अगर चावल जिन्हें अक्षत भी कहते हैं, वो मिले तो उन्हें गुडलक माना जाता है। इसके जरिए हमारे जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियां बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली 2021: पुराणों में बताए गए हैं दीपक जलाने के ये 10 तरीके, जो खोल देंगे तरक्की के द्वार

लाल कपड़ा

मां लक्ष्मी को सबसे ज्यादा प्रिय होता है लाल कपड़ा। ऐसे में अगर आपको लाल वस्त्र मिल जाए तो इसे अपना सौभाग्य मानें। लाल कपड़ा आपके सुनहरे कल को दर्शाता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios