सार

तिरुपति तिरुमला क्षेत्र में आपने देखा होगा, लोग नंगे पैर पहाड़ी चढ़ते हैं। शबरिमलाई में भी जंगल के रास्ते नंगे पैर जाते हैं। इसका क्या राज है?
 

भगवान के दर्शन के लिए नंगे पैर जाना चाहिए। मंदिर के अंदर तो ठीक है, लेकिन मंदिर वाले पहाड़ पर चढ़ते समय भी बहुत से लोग ऐसा करते हैं। इसका एक कारण है। सबसे पहले हम तिरुमला तिरुपति क्षेत्र में जाते हैं - अलिपिरी पैदल मार्ग के पहले पड़ाव पर - श्री वेंकटेश्वर स्वामी के चरण स्थापित हैं। यहाँ हमें श्रीनिवास भगवान की पीतल की चप्पलें दी जाती हैं। इन्हें अपने सिर पर रखकर, हम तीन बार परिक्रमा करते हैं, फिर वापस करते हैं, और पुजारी भगवान के चरणों की पत्थर की मूर्ति को आरती दिखाते हैं। इसके बाद श्री वेंकटेश्वर स्वामी के चरणों के पास रखी बड़ी चप्पलों को लेकर, पुजारी हमारे सिर पर एक-दो बार मारते हैं। इसे एक प्रकार की "शरणागति, या प्रपत्ति" कह सकते हैं।

तिरुमला पहाड़ियों पर पैदल चढ़ते समय भी जूते नहीं पहनने चाहिए, क्योंकि यहाँ हर पहाड़ी का अपना अलग महत्व है। इनमें - शेषाचल, सिंहाचल, गरुड़चल, वृषभाचल, अंजनाचल, वेंकटचल, नारायणचल, इन पहाड़ियों से होकर गुजरना पड़ता है। फिर तिरुमला के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर परिसर में स्थित चार गलियों में भी नंगे पैर चलना अनिवार्य है। क्योंकि इन रथ गलियों में भगवान की उत्सव मूर्ति/मूर्तियों को रथों में शोभायात्रा निकाली जाती है। 

शबरिमलाई जाने वाले कन्निस्वामी महीनों पहले से अयप्पा माला पहनकर, व्रत में रहते हैं। वे चप्पल पहनते ही नहीं हैं। इसलिए वे पहाड़ चढ़ते समय चप्पल नहीं पहन सकते। 

घर हो या मंदिर, आमतौर पर हम चप्पल पहनकर अंदर नहीं जाते। क्योंकि चप्पल पहनकर बाहर घूमने से धूल, कचरा, मिट्टी चिपक जाती है। किस जगह पर किस तरह की ऊर्जा होती है, यह कहना मुश्किल है। वह नकारात्मकता अंदर न आए, इसलिए चप्पल बाहर छोड़ते हैं। वैसे भी चप्पल एक तरह की नकारात्मक ऊर्जा रखती है। भगवान को नमस्कार करते समय उन्हें बाहर रखना उचित है। 

लेकिन भगवान सभी नियमों से परे एक क्रियात्मक शक्ति हैं। भगवान के लिए किसी भी तरह के नियम, रीति-रिवाज नहीं हैं। भगवान को हमारी भक्ति के अलावा और कुछ नहीं चाहिए। जो भी नियम हैं, वे हम मनुष्यों ने अपनी संतुष्टि के लिए बनाए हैं। "अवरवर भावके अवरवर भकुतिगे तेरनागी इरुतिहनु शिवयोगी" जैसे मुप्पिन षडक्षरी ने कहा है, भगवान हमें जैसे देखना चाहते हैं, वैसे दिखते हैं।