लखनऊ में 5 मंजिला बिल्डिंग गिरी, डीजीपी बोले-कोई कैजुएलिटी नहीं हुई, एसपी विधायक शाहिद मंजूर का बेटे हिरासत में

| Jan 25 2023, 07:32 AM IST

Lucknow
लखनऊ में 5 मंजिला बिल्डिंग गिरी, डीजीपी बोले-कोई कैजुएलिटी नहीं हुई, एसपी विधायक शाहिद मंजूर का बेटे हिरासत में
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

यूपी के लखनऊ में मंगलवार की शाम बड़ा हादसा हो गया। हजरतगंज एरिया में एक 4 मंजिला बिल्डिंग गिर गई। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक मौके पर पहुंचे और बचाव कार्यों की निगरानी की।

Building collapse in Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ में एक पांच मंजिला बिल्डिंग गिर गई। बिल्डिंग गिरने की वजह से मलबे में 30 से 40 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई गई थी। रेस्क्यू टीम ने नौ लोगों को मलबे से बाहर निकाल लिया है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, डीजीपी डीएस चौहान ने इस हादसे में किसी कैजुएलिटी से इनकार किया है। लखनऊ के वजीर हसनगंज रोड पर यह बिल्डिंग थी। घायलों को लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेस्क्यू जारी है। इस मामले में एसपी विधायक शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश को हिरासत में लिया गया है। हालांकि डीजीपी डीएस चौहान किसी की भी गिरफ्तारी से इनकार करते रहे।

राजधानी के सेंटर में हुए इस हादसे के बाद रेस्क्यू टीमें पहुंच गई हैं। पुलिस फोर्स के साथ SDRF, NDRF और 12 जेसीबी रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हैं। बचाव के लिए आर्मी को भी बुलाया गया है। हादसा के तुरंत बाद डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी पहुंचे थे। वह वहां काफी देर तक रेस्क्यू ऑपरेशन अपनी मौजूदगी में कराते दिखे। जानकारों की मानें तो बुधवार शाम तक मलबा हटाने का काम चल सकता है। बिल्डिंग गिरने की वजह अभी तक साफ नहीं है।

Subscribe to get breaking news alerts

हादसे की वजह स्पष्ट नहीं...

हादसे की जानकारी होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से बातचीत कर रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने का निर्देश दिया। लखनऊ शहर के हसनगंज रोड स्थित अलाया अपार्टमेंट में यह हादसा हुआ है। बिल्डिंग करीब 15 साल पहले बनी थी। इसमें 30-35 परिवार रह रहे थे। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग के अंदर बेसमेंट की खुदाई चल रही थी। आशंका जताई जा रही है कि इस वजह से हादसा हुआ। हालांकि, कुछ लोग भूकंप को भी बिल्डिंग गिरने की वजह बता रहे हैं। फिलहाल साफ नहीं है कि बिल्डिंग गिरने की वजह क्या है।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने दी जानकारी

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने हादसा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बिल्डिंग पूरी तरह से कोलैप्स कर गई है। तीन लोग घायलावस्था में मिले उनको अस्पताल पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू टीमों को बुला लिया गया है। एक-एक व्यक्ति को जीवित निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

हजरतगंज में काफी पुरानी बिल्डिंग्स, कइयों को जर्जर घोषित किया जा चुका

लखनऊ के सेंटर प्लेस हजरतगंज में काफी पुरानी बिल्डिंग्स हैं। इन बिल्डिंग्स में कई इमारतों को पुराना और जर्जर घोषित किया जा चुका है तो तमाम भवनों को गिराने का आदेश है। मंगलवार को जो बिल्डिंग गिरी है उसे अलाया अपार्टमेंट के नाम से जाना जाता था।

यह भी पढ़ें:

'BharOS' से बढ़ेगा भरोसा: देश का पहला स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम लांच, यह हैं खूबियां…

पुणे में एक ही परिवार के सात लोगों के शव मिलने से सनसनी, जानिए क्या है इनके मौत की वजह…