Asianet News Hindi

6 महीने में 8 कंपनियों ने खरीदी हिस्सेदारी; अंबानी की Jio में निवेश की होड़, अब इस कंपनी ने भी लगाए पैसे

कोरोना महामारी के इस दौर में जहां कई कंपनियां लगातार घाटे का शिकार हो रही हैं, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के लिए दुनिया की बड़ी कंपनियों में होड़ मची हुई है।
 

8 companies bought stakes in 6 months; Competition to invest in Ambani Jio, now this company also invested MJA
Author
New Delhi Railway Station, First Published Jun 8, 2020, 12:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। कोरोना महामारी के इस दौर में जहां कई कंपनियां लगातार घाटे का शिकार हो रही हैं, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के लिए दुनिया की बड़ी कंपनियों में होड़ मची हुई है। अभी ताजा निवेश अबू धाबी निवेश प्राधिकरण (Abu Dhabi Investment Authority) ने किया है। जानकारी के मुताबिक, अबू धाबी निवेश प्राधिकरण ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.6 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5,683.50 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया है। पिछले एक हफ्ते से कम समय में भी जियो प्लेटफॉर्म्स में यह आठवां निवेश है। इसके साथ ही 47 दिनों के भीतर जियो में कुल निवेश करीब 1 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इस निवेश के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा है कि प्लेटफॉर्म के शेयर का मूल्यांकन 4.91 लाख करोड़ रुपए और उपक्रम मूल्यांकन 5.16 लाख करोड़ रुपए किया गया। 

क्या कहा मुकेश अंबानी ने 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि 4 दशक की सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ अबू धाबी निवेश प्राधिकरण जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ भागीदारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह निवेश भारत के लिए डिजिटल लीडरशिप के लिए अवसर पैदा करता है। मुकेश अंबानी ने कहा कि यह हमारी रणनीति और भारत की क्षमता पर भरोसे का प्रतीक है। वहीं, अबू धाबी निवेश प्राधिकरण के अधिकारी हमाद शाहवान अल्दहेरी ने कहा कि कि जियो प्लेटफॉर्म्स भारत की डिजिटल क्रांति में सबसे आगे है।  

फेसबुक खरीद चुका है 9.99 फीसदी हिस्सेदारी
फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। फेसबुक ने 22 अप्रैल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसके बाद सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 5,665.75 करोड़ रुपए में 1.15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। 8 मई को अमेरिका के विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने भी जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। इसके बाद 17 मई को जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598.38 करोड़ रुपए में 1.34 फीसदी हिस्सेदारी ली।

केकेआर ने 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी
अमेरिका के इक्विटी निवेशक केकेआर ने 11,367 करोड़ रुपए में जियो प्लेटफॉर्म्स की 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। पिछले सप्ताह अबू धाबी के सावरेन निवेशक मुबाडाला और निजी निवेशक कंपनी सिल्वर लेक ने भी जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है। सिल्वरलेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में अतिरिक्त 0.93 फीसदी के बदले 4,546.80 करोड़ रुपए का निवेश किया। इसके बाद जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक द्वारा किया गया कुल निवेश 10,202.55 करोड़ रुपए और कुल हिस्सेदारी 2.08 फीसदी हो गई।   


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios