सुना आपने? 10 नहीं बल्कि 20 हजार लोगों को बेरोजगार करने की तैयारी में है Amazon, टॉप मैनेजर्स भी नहीं बचेंगे

| Dec 05 2022, 05:42 PM IST

सुना आपने? 10 नहीं बल्कि 20 हजार लोगों को बेरोजगार करने की तैयारी में है Amazon, टॉप मैनेजर्स भी नहीं बचेंगे
सुना आपने? 10 नहीं बल्कि 20 हजार लोगों को बेरोजगार करने की तैयारी में है Amazon, टॉप मैनेजर्स भी नहीं बचेंगे
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

इसके अलावा एक और खास बात सामने आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी अपने कर्मचारियों का पूरी तरह से आंकलन करने के बाद कर्मचारियों को मात्र 24 घंटे का शॉर्ट नोटिस देकर उन्हें निकालने का मन बना रही है। ऐसे में छंटनी की खबरें सामने आने के बाद से कंपनी कर्मचारियों में डर का माहौल है।

बिजनेस न्यूज. Amazon layoffs expected mount to 20,000 employees: दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) लंबे वक्त से छंटनी को लेकर चर्चा में है। सुनने में आया है कि कंपनी जल्द ही बड़े लेवल पर छंटनी कर सकती है। कुछ ही दिन पहले तक खबर थी कि कंपनी अपने करीबन 10 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। वहीं अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बार कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाए जाने वाले कर्मचारियों की संख्या 20 हजार तक हो सकती है। माना जा रहा है कि इस छंटनी में कंपनी के टेक्नोलॉजी, कॉरपोरेट, डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर के कर्मचारी शामिल होंगे। कंपनी इन डिपार्टमेंट्स में से एम्प्लॉइज की संख्‍या कम करेगी और साथ ही साथ कई टॉप मैनेजर्स को भी निकालेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छंटनी इस साल के अंत में या फिर नए साल की शुरुआत में की जा सकती है।

इन 2 कारणों की वजह से कंपनी कर रही छंटनी
जानकारों की तरफ से इस छंटनी की वजह आर्थिक मंदी के कारण कॉस्ट कटिंग और कोविड में की गई ओवर हायरिंग बताई जा रही है। वहीं एक रिपोर्ट की मानें तो अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कुछ समय पहले इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी ने अपने कई डिपार्टमेंट बंद किए है। अब कंपनी इन सभी डिपार्टमेंट्स में काम कर रहे कर्मचारियों को निकालने की तैयारी में है। हालांकि इस रिपोर्ट कंपनी द्वारा छंटनी किए जाने वाले कर्मचारियों की संख्या का जिक्र नहीं किया गया था पर इससे पहले कुछ विदेशी अखबारों ने कंपनी सूत्रों का हवाला देते हुए छंटनी प्लान में कर्मचारियों की संख्या 10,000 बताई थी पर छंटनी की संख्या अब बढ़ गई है। 

Subscribe to get breaking news alerts

सीनियर अधिकारियों भी होगे इस छंटनी में बाहर
वहीं खास बात यह है कि इस छंटनी में जहां पहले कंपनी सिर्फ अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने वाली थी वहीं अब मैनेजमेंट से लेकर​ अन्य डिपार्टमेंट के सीनियर अधिकारियों का भी नाम इसमें शामिल कर लिया गया है। बता दें कि कंपनी अपने कॉरपोरेट स्टाफ में करीब 6 प्रतिशत की छंटनी करने का प्लान बना रही है। अभी तक अमेजन के कॉरपोरेट स्टाफ में कर्मचारियों की संख्या करीब 1.5 मिलियन है।

24 घंटे का दिया जा सकता है नोटिस
इसके अलावा एक और खास बात सामने आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी अपने कर्मचारियों का पूरी तरह से आंकलन करने के बाद कर्मचारियों को मात्र 24 घंटे का शॉर्ट नोटिस देकर उन्हें निकालने का मन बना रही है। ऐसे में छंटनी की खबरें सामने आने के बाद से कंपनी कर्मचारियों में डर का माहौल है। कई लोग छंटनी के पीछे की वजह तलाश रहे हैं।

और पढ़ें...

Viral Video: बंदर और बाघ के बच्चे की दोस्ती देखकर खुश हो जाएगा आपका दिल, यूजर्स बोले 'So Sweet'

मात्र 50 हजार रुपए देकर घर ला सकते हैं iPhone 13 और 14, Flipkart दे रहा हैवी डिस्काउंट

जनवरी 2023 से महंगी हो जाएंगी Maruti Suzuki की गाड़ियां, इससे पहले सस्ते में खरीद लें कंपनी की ये कारें