Asianet News Hindi

11 नहीं 10 डिजिट का ही रहेगा मोबाइल नंबर, TRAI ने कहा- बदलाव को लेकर नहीं मिले हैं कोई सुझाव

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने यह साफ कर दिया है कि मोबाइल फोन के नंबर 10 डिजिट के ही रहेंगे। 11 डिजिट नंबर का कोई सुझाव नहीं आया, वहीं लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करते समय मोबाइल नंबर के पहले जीरो लगाना होगा। 

Mobile number will remain for 11 No 10 digit, TRAI said - No suggestions have been received about the change MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 1, 2020, 3:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने यह साफ कर दिया है कि मोबाइल फोन के नंबर 10 डिजिट के ही रहेंगे। 11 डिजिट नंबर का कोई सुझाव नहीं आया, वहीं लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करते समय मोबाइल नंबर के पहले जीरो लगाना होगा। बताया जा रहा है कि मोबाइल नंबर के 11 डिजिट का  किए जाने का कई टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया था। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर के आगे जीरो लगाने से भविष्य में मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ एक्स्ट्रा नंबर्स एवेलेबल होंगे।

11 डिजिट से कस्टमर को होगी दिक्कत
मोबाइल नंबर 11 डिजिट का किए जाने का विरोध करते हुए ज्यादातर टेलिकॉम कंपनियों ने कहा था कि इससे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर समेत बड़े पैमाने पर कन्फिग्युरेशन से संबंधित मॉडिफिकेशन करने होंगे। इससे लागत बढ़ेगी और कस्टमर्स को भी असुविधा का सामना करना पड़ेगा। ट्राई ने भी कहा कि 11 डिजिट का मोबाइल नंबर होने से कस्टमर को एक्स्ट्रा डिजिट डायल करना होगा और इसके लिए फोन की मेमोरी को भी अपडेट करना होगा। इससे डायलिंग में गलतियां हो सकती हैं, जिससे कंपनियों के रेवेन्यू का नुकसान होगा। 

10 डिजिट का मोबाइल नंबर रहेगा जारी
ट्राई ने एक बयान में कहा कि देश में 10 डिजिट का मोबाइल नंबर जारी रहेगा। ट्राई का कहना है कि 11 अंक के मोबाइल नंबर की सिफारिश नहीं की गई है। सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने की स्थिति में नंबर के आगे जीरो लगाने का सुझाव दिया गया है। 

सिंगल नंबरिंग स्कीम में माइग्रेशन की जरूरत नहीं
शुक्रवार को जारी बयान में ट्राई ने कहा था कि अभी लैंडलाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए यूनिफाइड और सिंगल नंबरिंग स्कीम में माइग्रेशन की जरूरत नहीं है। ट्राई ने कहा कि अभी डायलिंग प्लान में किसी भी तरह के बदलाव की जरूरत नहीं है। फिलहाल लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल कॉल करने में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके साथ ही रिवाइज्ड या नया नेशनल नंबरिंग प्लान जितनी जल्दी हो सके, जारी किए जाने की सिफारिश की गई है। 

अमेरिकी पुलिस के तांडव से लेकर मां की ममता तक...वीडियो देखने के लिए नीचे क्लिक करें...

नए टीके से 99% खत्म हो जाएगा खत्म कोरोना वायरस

भारत को बर्बाद करने पाकिस्तान यूं बनाता है साजिश, रोंगटे खड़ने वाला खुलासा

जाते-जाते भी सलमान से दोस्ती निभा गए वाजिद खान

IAS बनना है तो ऐसे करें तैयारी, एक अटेम्प्ट में निकल जाएगा पेपर

दूसरे के बच्चों को छाती से चिपका दूध पिलाती दिखी बिल्ली

अमेरिकी पुलिस का कहरः लड़का हो या लड़की, सीधे चढ़ा दे रहे गाड़ियां, कर रहे जानवरों जैसी पिटाई

शेर और भैंसे की रेयर फाइट का वीडियो आया सामने, दोनों में हुई ऐसी जंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios