Asianet News HindiAsianet News Hindi

इन पांच कारणों से होता है अक्सर फ़ोन ब्लास्ट, ना दोहराएं ये गलतियां

इन दिनों फोन की बैटरी ब्लास्टिंग की घटनाएं बहुत आम हो गई हैं, इसलिए हम पांच सबसे बड़े कारण बताने वाले हैं जिसकी वजह से अक्सर फ़ोन ब्लास्टिंग की घटनाएं ज्यादा होती हैं।

Smartphone blast reason tech news mobile phone battery blast ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2021, 10:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क  फोन की बैटरी फटने की घटना इन दिनों एक आम बात हो गई है। हाल की घटना OnePlus Nord 2 स्मार्टफोन को फटने और यूजर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाने की है। कारण बताते हुए, कंपनी ने ज्यादातर मामलों में कहा कि समस्या यूजर की गलतियों से हो रहा है। इसमें कंपनी की कोई गलती नही है। फोन ब्लास्ट कई चीजों का परिणाम हो सकता है। जहां एक कारण कंपनी द्वारा बेकार गुणवत्ता परीक्षण हो सकता है, वहीं अन्य में यूजर जिम्मेदार हैं। चूंकि, इन दिनों फोन की बैटरी ब्लास्टिंग की घटनाएं बहुत आम हो गई हैं, इसलिए हम पांच सबसे बड़े कारण बताने वाले हैं जिसकी वजह से अक्सर फ़ोन ब्लास्टिंग की घटनाएं ज्यादा होती हैं।

1.खराब बैटरी का इस्तेमाल 

फोन की बैटरी के फटने का सबसे आम कारणों में से एक क्षतिग्रस्त बैटरी है। अक्सर जब आप अपना फोन गिराते हैं, तो बैटरी खराब हो जाती है, जिससे शॉर्ट-सर्किट, ओवरहीटिंग और बहुत कुछ होता है। जब एक बैटरी खराब हो जाती है, तो ज्यादातर मामलों में यह फुल जाती है, जिसे रियर पैनल को देखकर पहचाना जा सकता है। अगर आपकी फ़ोन की बैटरी फुल गई है तो उसे तुरंत बदल लें।

2. लोकल चार्जर का इस्तेमाल 

यह बैटरी ब्लास्ट की घटनाओं के होने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। ब्रांड हमेशा कस्टमर को ऑरिजिनल चार्जर का उपयोग करने का सुझाव देते हैं, लेकिन अक्सर इससे बचा जाता है। लोकल और सस्ते चार्जर से फोन चार्ज करना हमेशा जोखिम भरा हो सकता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि थर्ड-पार्टी चार्जर्स में मोबाइल डिवाइस के लिए जरूरी इलेक्ट्रिसिटी की कमी होती है। ज्यादातर मामलों में, सस्ते और लोकल चार्जर फोन को गर्म कर सकते हैं और बैटरी सहित आम आदमी  को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. पूरी रात फ़ोन को चार्ज में लगाना 

रात भर चार्ज करने से फोन की बैटरी भी ब्लास्ट हो सकती है। हममें से ज्यादातर लोगों को अपने मोबाइल फोन को रात भर चार्जर पर रखने की आदत होती है। यह वास्तव में आपके फोन की सेहत के लिए बुरा है। अधिक समय तक चार्ज करने से ओवरहीटिंग, शॉर्ट-सर्किट और कभी-कभी ब्लास्ट हो जाता है। इसी कारण से कई चार्जर बैटरी चार्जिंग लेवल 100 प्रतिशत होने पर ऑटोमैटिक चार्जर बंद हो जाता है।  लेकिन कई फोन ऐसे हैं जो इस फ़ीचर के साथ नहीं आते हैं। अगर आप भी पूरी रात फ़ोन को चार्ज में लगाकर सो जाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।

4. धूप का सीधे फ़ोन पर पड़ना 

फोन की बैटरी को सीधे धूप या पानी के संपर्क में लाने से बैटरी फटने की घटनाएं हो सकती हैं। धूप में ज्यादा देर फ़ोन चलाने से ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों का उत्पादन कर सकती है, जिससे बैटरी फूल सकती है और फट सकती है। इसलिए, बेहतर होगा कि फोन को सीधी धूप में न रखें।

5. फोन का ज्यादा इस्तेमाल

ज्यादातर मामलों में, मल्टी-टास्किंग और गेमिंग करने से प्रोसेसर फोन को गर्म कर सकता है। इस तरह के हीटिंग  से ब्लास्ट के बाद बैटरी खराब हो सकती है। ऐसे गंभीर समस्याओं से बचने के लिए, ओईएम ने थर्मल लॉक फीचर जोड़ना शुरू कर दिया है, जो फ़ोन हीटिंग को कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़ें.

WhatsApp: अब आपके मर्जी के बिना कोई नहीं देख पायेगा प्रोफाइल फोटो, बस करना होगा ये काम

Xiaomi 11 Lite 5G NE Vs Realme GT Master Edition: शानदार लुक और बेहतर डिस्प्ले में किस फ़ोन ने मारी बाजी

20 हज़ार की रेंज के यह हैं धांसू स्मार्टफोन, 48 MP कैमरा के साथ मिलेंगे शानदार फीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios