Asianet News Hindi

इन 5 सेवाओं का आप लॉकडाउन के दौरान भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया को एक तरह से बंद कर दिया है। भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इसका मतलब है कि लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। जबकि हम में से बहुत से लोग घर से काम कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अभी तक इसमें परेशानी हो रही है।

you can avail these 5 services in lockdown too KPI
Author
Bhopal, First Published Apr 9, 2020, 2:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया को एक तरह से बंद कर दिया है। भारत में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इसका मतलब है कि लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। जबकि हम में से बहुत से लोग घर से काम कर सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अभी तक इसमें परेशानी हो रही है। सभी लोगों के लिए लॉकडाउन एक चिंता का विषय है।  हालांकि फल, सब्जियां, किराने का सामान और रोजाना जरूरत की चीजें उपलब्ध हैं। लोग इस दौरान इस समस्या से भी जूझ रहे हैं कि खुद को कैसे व्यस्त रखें। मॉल, सिनेमा हॉल और दूसरे सार्वजनिक स्थान बंद हैं। इन हालात में पहले से ही परेशान लोगों के मन को शांत रखने में मदद के लिए हमने 5 जरूरी चीजों की एक लिस्ट तैयार की है, जो आपको और आपके परिवार को इस लॉकडाउन के दौरान समस्याओं से बचने में मदद करेंगे।
 
1. दैनिक किराने का सामान
यह पहली चिंता है जिससे हर आदमी परेशान है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि ऐसी ऑनलाइन सेवाएं हैं जो लोगों को रोजाना जरूरत की चीजें उपलब्ध कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। सुपरडेली, बिगबास्केट और यहां तक कि अमेजन फ्रेश और डंजो पर लोग किराने का सामान के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। चीजें सीमित हैं, लेकिन दूध, ब्रेड, अंडे, फल और सब्जियां हासिल करना संभव है। गेहूं का आटा, चावल, दाल आदि जैसे सामान को स्टॉक करने पर भी ध्यान देना चाहिए। अपनी लिस्ट में मैगी, पास्ता, रेमन जैसी चीजें भी शामिल करें। आप मुंबई, बेंगलुरु और एनसीआर के शहरों में इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन इनकी ऑपरेशनल सर्किल्स के बारे में जानने के लिए उनसे संबंधित वेबसाइटों पर जाएं।
 
2. ऑनलाइन रिचार्ज
जब से लॉकडाउन लगाया गया है, रोज किए जा रहे वॉइस और वीडियो कॉल की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। टीवी देखने में लोग ज्यादा समय दे रहे है। ओटीटी प्लेटफार्मों ने अपनी सदस्यता में इतनी बढ़ोत्तरी पहले कभी नहीं देखी थी। अच्छी खबर यह है कि ऐसे सभी भुगतान और रिचार्ज AIRTEL THANKS APP के जरिए ऑनलाइन संभव हो गए हैं। ऑनलाइन भुगतान से यह सुनिश्चित होता है कि आप किसी के साथ संपर्क में नहीं आते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग की नीति का पालन होता है। AIRTEL THANKS APP मोबाइल रिचार्ज, पोस्ट-पेड मोबाइल बिल भुगतान, इंटरनेट बिल भुगतान, डीटीएच भुगतान और अन्य सेवाओं के लिए भुगतान को बहुत आसान बनाता है। यूटिलिटी बिलों का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर आप दोस्तों और परिवार को मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में परेशानी महसूस करते हैं या पहले यह कभी नहीं किया है, तो आप इस वीडियो से मदद ले सकते हैं।
 
3. फिटनेस और वर्कआउट
लॉकडाउन के कारण लोगों के पास किसी काम में लगे रहने का कोई विकल्प नहीं रह गया है। इससे वे फिजिकल एक्टिविटीज से दूर हो गए हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि बहुत सारे ऑनलाइन ऐप हैं, जिनमें एक्सरसाइज  रूटीन जारी की गई है। ये एक्सरसाइज बिना किसी इक्विपमेंट के आसानी से घर पर किए जा सकते हैं। कुछ ऐप ने इसे मुफ्त में उपलब्ध कराया है, जबकि कुछ के लिए सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत है। हार्ट को ठीक रखने के साथ योग, ध्यान, HIIT और बहुत सारी गतिविधियां इनके जरिए की जा सकती हैं। इस तरह के वर्कआउट में बच्चों को लगाया जा सकता है, क्योंकि वे अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं। वयस्क लोग इस तरह के एक्सरसाइज रूटीन को अपना कर फिट रह सकते हैं।
 
4. दवाई
दवाइयां उन आवश्यक चीजों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने लॉकडाउन की अवधि में उपलब्ध कराया है। ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर जैसे मेडप्लस, मेडलाइफ और फार्मएसी आपके दरवाजे पर दवाइयों के ऑर्डर पहुंचाने के साथ-साथ सैनिटाइजर और मास्क जैसे अन्य जरूरी सामान भी पहुंचाते रहे हैं। दवाइयों के डिस्ट्रिब्यूशन के लिए यह एक बेहतरीन पहल है।
 
5. मनोरंजन और गेमिंग
मनोरंजन अपने आप को और परिवार को व्यस्त रखने का एक और ऑप्शन है। जबकि ओटीटी जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम ने अपने प्लेटफार्मों पर लोगों द्वारा बिताए जाने वाले समय में बढ़ोत्तरी दर्ज की है, गेमिंग एक और ऐसा क्षेत्र है जहां लोगों द्वारा बिताया जा रहा समय कई गुना बढ़ गया है। यह सिर्फ Xbox और प्ले स्टेशन जैसे उपकरणों के माध्यम से नहीं, बल्कि मोबाइल और डेस्कटॉप पर भी बढ़ा है। डेस्टिनी, काउंटरस्ट्राइक और PubG जैसे गेमों में भी ट्रैफिक में भारी उछाल देखा गया है। यदि आप नहीं जानते कि इसे कहां से शुरू करें, तो अपने दोस्तों द्वारा सोशल मीडिया पर फिल्मों, वेब सीरीज और गेम के लिए किए गए रिकमंडेशन को देख सकते हैं।
 
इस कठिन समय के दौरान याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि यह लॉकडाउन हमारी अपनी सुरक्षा के लिए जरूरी है। जब हम लॉकडाउन की वजह से घर में अकेले मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं, तो उन सर्विस प्रोवाइडर के लिए आभारी महसूस करें जो हमारे जीवन को थोड़ा आसान बना रहे हैं। आइए, इसे ऐसे लोगों के साथ संपर्क बनाने के मौके के रूप में देखें, जिन्हें हम हमेशा कॉल कर सकते हैं और कह सकते हैं कि वे सुरक्षित हैं और बेहतर काम कर रहे हैं।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios