Board Exam  

(Search results - 213)
  • undefined

    CareersJul 10, 2021, 9:15 AM IST

    JKBOSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021: सभी बाधाओं को पार करते हुए गरीब परिवार की बेटी ने 12वीं में स्कोर किए 98.6%

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी की आयशा बीबी ने JKBOSE परीक्षा 2021 में 98.06 प्रतिशत के साथ जिले में तीसरा स्थान हासिल किया है। उनके अलावा MIE की 2 छात्राओं ने बढ़ाया जिले का मान। 
     

  • undefined

    CareersJul 6, 2021, 12:20 PM IST

    CBSE की नई असेसमेंट स्कीम: दो हिस्सों में होंगे एग्जाम, जानें कैसे तैयार होगा रिजल्ट

    करियर डेस्क. सीबीएसई (CBSE) ने एकेडमिक सेशन (academic session) 2021-22 के लिए क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्पेशल असेसमेंट स्कील जारी की है। नई स्कीम देश में कोविड-19 की स्थिति के कारण 2020-21 में बोर्ड के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए जारी की गई है। सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों को नोटिस जारी कर कहा है कि देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए यह योजना जारी की गई है। महामारी के कारण बोर्ड को 2021 की कक्षा 10 और कक्षा 12 की दोनों परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था। आइए जानते हैं बोर्ड की नई स्कीम में क्या-क्या है। 

  • undefined

    CareersJul 2, 2021, 12:39 PM IST

    CBSE Class 12 board exam 2021 result: 5 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड करने होंगे 12वीं के थ्योरी मार्क्स

    Big Update: सीबीएसई स्कूलों को छात्रों के थ्योरी मार्क्स 5 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड करने हैं। कक्षा 11 के अंक अपलोड करने की तिथि भी 2 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।
     

  • undefined

    JharkhandJun 10, 2021, 9:26 PM IST

    झारखंड में भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम कैंसिल, सीएम हेमंत सोरेन ने की घोषणा

    सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में परीक्षा कराना काफी घातक साबित हो सकता है।

  • undefined

    CareersJun 10, 2021, 11:42 AM IST

    इस राज्य में होगी 10वीं और 12वीं का परीक्षा, बोर्ड ने कहा- परीक्षा स्थगित हुई है कैंसिल नहीं

    असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने घोषणा की है कि कक्षा 12 की परीक्षा जुलाई-अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी। 

  • undefined

    CareersJun 6, 2021, 6:05 PM IST

    12वीं बोर्ड: 12 राज्यों में रद्द हुए एग्जाम, 3 में अभी तक नहीं हुआ फैसला, अब तक तीन स्टेट ले चुके हैं परीक्षा

    करियर डेस्क. पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद  सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा 1 जून को रद्द कर दी गई थी। कोविड -19 महामारी के बीच छात्रों की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया गया था। सीबीएसई बोर्ड के फैसले के बाद कई राज्यों ने भी 12वीं के एग्जाम रद्द कर दिए। आइए जानते हैं किन राज्यों में परीक्षा रद्द की गई है, कितने राज्यों में अभी परीक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया और कितने राज्यों में बोर्ड एग्जाम हो गए हैं। 

  • <p>CBSE, CBSE 10th students, CBSE promotion rules, how CBSE will promote, students promotion method, CBSE news, CBSE breaking news</p>

    CareersJun 4, 2021, 7:07 PM IST

    कोरोना वायरस के कारण इन राज्यों में कैंसिल हो चुके हैं 12वीं बोर्ड के एग्जाम

    करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम रद्द होने के बाद कई राज्यों ने भी 12वीं कक्षा की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ओडिशा ने भी बारहवीं क्लास की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने शुक्रवार को यह घोषणा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा- ओडिशा बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है। बच्चों का जीवन परीक्षाओं से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यहां करीब 3.50 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्टर करवाया था। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में कैंसिल हुए हैं बोर्ड एग्जाम।

  • undefined

    Uttar PradeshJun 3, 2021, 12:58 PM IST

    यूपी सरकार का बड़ा फैसलाः यूपी बोर्ड की 12वीं की परक्षा रद्द, इस आधार पर मिलेगा प्रमोशन

    बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 22 मई को ही सभी स्कूलों से क्लास 12 के प्री-बोर्ड और 11वीं के छमाही व वार्षिक परीक्षा के अंक मांगे थे, 28 मई तक अधिकांश स्कूल छात्र-छात्राओं के अंक डाटा भी ऑनलाइन पोर्टल पर फीड कर दिया।
     

  • undefined

    CareersJun 2, 2021, 8:43 AM IST

    12वीं की परीक्षा रद्द होने पर आई मीम्स की बाढ़ः किसी को फेरवेल की चिंता-कोई कर रहा जश्न की तैयारी

    करियर डेस्क : मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और हाई-प्रोफाइल मंत्रियों के बीच एक बैठक के बाद, सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) के छात्रों के लिए इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को परफार्मेंस के आधार पर पास किया जाएगा। इसकी घोषणा होते ही सोशल मीडिया पर त्योहार सा मनाया जाने लगा। लाखों लोगों ने 12वीं की परीक्षा कैंसिल होने के बाद सोशल मीडिया पर फनी मीम्स (funny memes) शेयर किए। आइए आपको भी दिखाते हैं, कि किस तरह लोग इसपर हंसी के ठहाके लगा रहे हैं।

  • undefined

    NationalJun 1, 2021, 8:32 PM IST

    सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा कैंसिल, जानिए कैसे पास होंगे दस लाख से अधिक स्टूडेंट्स

    सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों के मन में एक सवाल और उठने लगा है कि एक साल बर्बाद हो गया। 

  • undefined

    NationalJun 1, 2021, 3:33 PM IST

    सीबीएसई 12वीं की परीक्षा कैंसिल, पीएम मोदी बोले-जिंदगियां हमारे लिए परीक्षा से अधिक महत्वपूर्ण

    12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर आज बड़ा फैसला आ सकता है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में बोर्ड परीक्षा को लेकर हाईलेवल मीटिंग में निर्णय लिया जाएगा। यह बैठक शुरू हो चुकी है। बैठक में एग्जाम कराने के विकल्पों के बारे में पीएम को जानकारी दी जाएगी। 

  • undefined

    CareersJun 1, 2021, 12:38 PM IST

    CGBSE 12वीं बोर्ड एग्जाम: घर से ही एग्जाम देंगे स्टूडेंट्स, पांच दिनों में जमा करनी होगी आंसर सीट

    आंसर सीट जमा करने के दौरान स्टूडेंट्स को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। बिना मास्क के एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी।

  • প্রধানমন্ত্রী নিজের টুইটে সিবিএসসির দশম শ্রেণী উত্তীর্ণ ছাত্রছাত্রীদের শুভেচ্ছা জানিয়েছেন।

    CareersMay 31, 2021, 10:56 AM IST

    CBSE 12वीं एग्जाम: केन्द्र ने SC से कहा- दो दिनों में होगा फैसला, 3 जून तक सुनवाई टली

    कोरोना संक्रमण के कारण 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है लेकिन केन्द्र और राज्य के बीच 12वीं बोर्ड को लेकर अभी तक सहमति नहीं बन पाई है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 3 जून तक के लिए टाल दी है। 

  • undefined
    Video Icon

    Aisa KyunMay 29, 2021, 9:17 PM IST

    कोरोनाकाल में मन के भय को कैसे जीते ? भागवत कथा वाचक संत ने दी सकारात्म रहने की सीख

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हर तरफ नकारात्मकता का माहौल बना हुआ है। रोजाना बढ़ते मामले, आसपास के लोग और प्रियजनों के संक्रमित होने की खबरों और लॉकडाउन की स्थिति ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को काफी प्रभावित किया है। कोरोना की दूसरी लहर न सिर्फ इसलिए गंभीर है क्योंकि इस बार लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि ऐसी विकट समस्या तब वापस लौटी जब ऐसा लगने लगा था कि अब सबकुछ ठीक हो रहा है। इस तरह की परिस्थितियों ने लोगों को कई तरह से प्रभावित किया है जिसका असर स्पष्टतौर पर लोगों में तनाव, अवसाद और चिड़चिड़ेपन के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे समय में लोगों को अपने शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कोरोना से भयभीत लोग कैसे सकारात्मक रहें ? अब हमें कैसे जीवन जीना है ?  इन प्रमुख सवालों के जवाब के लिए एशियानेट न्यूज हिन्दी के संवाददाता श्रीकांत सोनी ने जाने मध्य प्रदेश के प्रसिध्द भागवत कथा वाचक  संत भक्त पं. भगवती प्रसाद जी तिवारी से। पं. भगवती प्रसाद तिवारी देवास जिले के  ग्राम संदलपुर खातेगांव के रहने वाला है।

  • undefined
    Video Icon

    CareersMay 28, 2021, 7:20 PM IST

    कोरोनाकाल में नई सोच आपका बना देगी बेहतरीन Career, टेक गुरु ने दी बड़े काम की टिप्स

    वीडियो डेस्क।  कोरोनाकाल के दौरान लोगों में निराशा, हताशा और भय के साथ ही मन में  निगे‍टिव सोच का जन्म भी हो चला है। हम  सकारात्मक कैसे रहें ? अब ऐसे में सवाल उठता है कि कोरोनाकाल में कैसे कुछ नया करें। यूथ क्या करें। अपने करियर को कैसे एक नई दिशा दें ऐसे ही सवालों के जवाब हमने जाने टेक गुरु ज्ञान गुप्ता से। इनका कहना है कि डॉक्टर मानते हैं कि भय और चिंता से आपका इम्युनिटी सिस्टम गड़बड़ा जाता है। कोरोना काल में सबसे जरूरी है इम्युनिटी पावर को बढ़ाना। यदि आप भय और चिंता से घिरे रहेंगे तो इम्युनिटी बूस्टर लेने का कोई फायदा नहीं होगा। तनाव आपकी (आंतरिक) शक्ति और आत्मा की आवाज को दबा देता है। इसलिए इसे समझें और इससे दूर रहें। मन को मनोरंजन और रिश्तों में संवाद में लगाएं। हमारा दिमाग और  हमारा मन ने यदि मान लिया की मैं बीमार हूं तो आप और बीमारी हो जाएंगे, क्योंकि दिमाग वही काम करना है जिसे मन स्वीकार कर लेता है। हमें हर पल नया सोचना होगा। नया करना होगा। नए-नए करियर ऑप्शन तलाशे और आगे बढ़ें। देखिए वीडियो ल