Cyber Attack  

(Search results - 11)
  • undefined

    NationalMar 3, 2021, 9:00 PM IST

    चीनी हैकर्स ने मुंबई ही नहीं तेलंगाना में भी की थी ब्लैकआउट की साजिश, 40 सब-स्टेशन को टारगेट किया था: दावा

     चीनी हैकर्स ने मुंबई ही नहीं तेलंगाना में भी साइबर हमले से ब्लैकआउट की साजिश रची थी। यह दावा तेलंगाना बिजली विभाग के अधिकारियों ने किया है। अधिकारियों का कहना है कि 12 अक्टूबर को मुंबई के साथ ही तेलंगाना के 40 सब स्टेशन को टारगेट किया गया था। हालांकि, यह कोशिश कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम से अलर्ट मिलने के बाद इसे असफल कर दिया गया।

  • undefined

    TechFeb 25, 2021, 10:53 AM IST

    क्या आपके मोबाइल पर भी आते हैं BANK से ऐसे मैसेज? SBI ने दी चेतावनी- भूलसे भी ना खोलें मैसेज बॉक्स

    टेक डेस्क: अक्सर हमारे मोबाइल फोन में बैंकों से आसान तरीके से लोन लेने का मैसेज आता है। इन मैसेजेस में लोन लेने के लिए लिंक भी मौजूद रहता है, जिसपर क्लिक कर लोन लेने का ऑप्शन दिए जाने का दावा किया जाता है। लेकिन अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों से इन मैसेजेस की असलियत बताई है। एसबीआई ने इसे ऑनलाइन फ्रॉड का बेहद आसान तरीका बताया है। इसके लिए SBI ने कुछ टिप्स जारी किये हैं ताकि लोग ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकें। 

  • undefined
    Video Icon

    TechJul 21, 2020, 8:33 AM IST

    बच कर रहें इन खतरनाक मैलवेयर से, वरना होगा नुकसान

    हैकर्स आए दिन स्मार्टफोन पर मैलवेयर और स्पाईवेयर अटैक करते हैं। इन अटैक्स के जरिए हैकर्स की कोशिश होती है कि वे यूजर्स के फोन में मौजूद में सेंसिटिव डेटा को चुराकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकें। इनमें से कुछ साइबर अटैक इतने खतरनाक होते हैं कि उनकी मदद से साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स के बैंक अकाउंट से भी पैसे चोरी कर सकते हैं। ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इन शातिर साइबर क्रिमिनल्स के फेवरिट शिकार होते हैं। इसीलिए यहां हम आपको कुछ सबसे खतरनाक मैलवेयर के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

  • undefined
    Video Icon

    TechJul 16, 2020, 6:09 PM IST

    Twitter Hack: अगर अपना ट्विटर रखना है सुरक्षित तो करें ये 2 उपाय

    दुनिया की सबसे बड़ी शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस ट्विटर पर बुधवार रात सबसे बड़ा सायबर हमला हुआ है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल के अलावा माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, स्पेसएक्स के एलन मस्क, अमेजन के जैफ बेजोस, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित दर्जनों हस्तियों के अकाउंट हैकर्स ने हैक कर लिए। इस हैकिंग के बाद एक बार फिर यह सवाल पैदा हो गया है कि क्या आपका अकाउंट सुरक्षित है। इसका जवाब बेहद मुश्किल है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके अवश्य हैं जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट को काफी हद तक सुरक्षित बना सकते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    TechJul 15, 2020, 4:20 PM IST

    इस जोकर से रहें सावधान, वरना लग जाएगी आपको पैसों की चपत

    अब केवल चारों और ठगों से ही नहीं, एक खास किस्म के जोकर से भी आपको बचने की जरूरत है. थोड़ी सी लापरवाही आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती हे. महाराष्ट्र पुलिस एक ऐसे 'जोकर' की तलाश में है, जो लोगों के पैसे चुरा रहा है। यह जोकर असल में एक मैलवेयर (हानिकारक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर) है, जिसने मनी ट्रांसफर वाले 11 एंड्रॉयड ऐप्स को संक्रमित किया है। सूत्रों के अनुसार पैसे ट्रांसफर करने के अलावा मैलवेयर डेटा और पहचान को भी चुरा सकता है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 12, 2020, 12:18 PM IST

    EXCLUSIVE: चीनी हैकर्स ने भारतीय साइबर स्पेस को गलवान हिंसा के बाद बनाया निशाना

    एक विशेष साक्षात्कार में, साइबर वॉरफेयर के पूर्व ब्रिटिश इंटेलिजेंस हेड और सायफर्मा के संस्थापक और सीईओ, कुमार रितेश ने गलवान घाटी की हिंसा के बाद से चीनी हैकर्स की तरफ से बढ़ी आक्रामकता का खुलासा किया है.
    सायफर्मा ने हमारे साथ जो डेटा साझा किया है उसमें साफ है कि किस तरह से चीनी हैकर्स भारत में कई बिजनेस घरानों, सरकारी एजेंसियों को निशाना बना रहे हैं जिससे उनकी छवि खराब की जा सके.

  • undefined

    TechJun 20, 2020, 4:53 PM IST

    रिपोर्ट : 21 जून को हो सकता है बड़ा साइबर अटैक, भारत समेत 6 देशों के यूजर्स पर मंडरा रहा खतरा!

    कोविड महामारी के इस संकट भरे दौर में साइबर अटैक के मामले भी दुनिया भर में बढ़े हैं। अभी एक रिपोर्ट से यह पता चला है कि 21 जून को एक बड़ा साइबर हमला हो सकता है, जिसकी जद में भारत समेत 6 देश हैं। 

  • undefined

    MaharashtraApr 14, 2020, 4:53 PM IST

    लॉकडाउन के बीच साइबर ठग लगा रहे चूना, ऑनलाइन थाली बुक करने पर महिला को लगाई 50 हजार की चपत

    कोरोना संकट से निपटने के लिए देश को लॉकडाउन किया गया है। लोग अपने घरों में कैद हैं और इस दौरान घर पर बैठकर सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन मुंबई में एक महिला को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना भारी पड़ गया। जहां से एक ठगी का अनोखा मामला सामने आया है।
  • undefined

    TechApr 6, 2020, 9:29 PM IST

    ZOOM एप के इस्तेमाल से मना कर रही हैं नासा और स्पेस एक्स जैसी कंपनियां, जानिए क्या है वजह ?

    कोरोना वायरस के चलते अधिकतर कंपनियों के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं और हर तरह की मीटिंग के लिए ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग एप का इस्तोमाल कर रहे हैं। इसके चलते ऑनलाइन मीटिंग एप यूजर्स की संख्या भी बढ़ गई है। 

  • undefined

    CareersDec 4, 2019, 10:57 AM IST

    साइबर अटैक से बचाते हैं एथिकल हैकर, इस फील्ड में है करोड़ों की कमाई

    आजकल साइबर अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है। यह अटैक बड़ी कंपनियों से लेकर सरकारों की वेबसाइटों पर होने लगा है। दुनिया भर में ऐसे हैकर्स बड़ी संख्या में हैं जो साइबर अटैक कर किसी भी कंपनी का कामकाज ठप्प कर दे सकते हैं या महत्वपूर्ण डाटा चुरा सकते हैं।

  • undefined

    BusinessOct 17, 2019, 10:33 AM IST

    जैक मा: 30 करोड़ साइबर अटैक के बावजूद कस्टमर को रखा सेफ, बताया- कितने करोड़ हैं यूजर

    चीन के सबसे अमीर आदमी और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने बताया कि उनकी कंपनी हर दिन करीब 30 करोड़ साइबर अटैक झेल रही है। लेकिन फिर भी ग्रुप की पेमेंट कंपनी अलीपे को हैकर्स अभी तक कोई आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचा सके। उन्होंने बताया कि अलीपे के 1 अरब यूजर्स हैं।