Asianet News HindiAsianet News Hindi

Cyber Attack : PNB के सर्वर में सेंध, 7 महीनों तक 18 करोड़ ग्राहकों की फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन होती रही लीक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के सर्वर में सेंधमारी का मामला सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि इस साइबर अटैक (Cyber Attack) के चलते बैंक के 18 करोड़ ग्राहकों का डेटा लीक हुआ।

Cyber Attack PNB Server 18 crore customer Data leak
Author
New Delhi, First Published Nov 21, 2021, 3:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। साइबर सिक्योरिटी कंपनी साइबरएक्स9 (Cyber x9) ने दावा किया है कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के सर्वर में सेंध लगाई गई। इससे तकरीबन सात महीनों तक 18 करोड़ ग्राहकों की व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी लगभग लीक (LEAK) होती रही। साइबरएक्स9 का दावा है कि बैंक में सुरक्षा खामी के चलते साइबर अटैकर्स यह साइबर हमला (Cyber Attack)करने में कामयाब रहे। यही नहीं, हमले की जद में प्रशासनिक नियंत्रण के साथ उसकी पूरी डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) प्रणाली तक असर हुआ है। 
हालांकि, पीएनबी का कहना है कि यह महज तकनीकी गड़बड़ी (Technical Problem) है। उसने सर्वर में सेंध और डेटा लीक (Data Leak)की महत्वपूर्ण जानकारी के खुलासे से इनकार किया है। बैंक ने कहा- इसके कारण ग्राहकों के ब्योरे/एप्लिकेशंस पर कोई असर नहीं पड़ा और सर्वर (Server) को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है। 

बैंक का इंटरनल सर्वर हो रहा था प्रभावित 
साइबरएक्स9 के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक का कहना है कि पंजाब नेशनल बैंक पिछले 7 महीनों से अपने 18 करोड़ से अधिक ग्राहकों के कोष, व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा से गंभीर रूप से समझौता करता रहा। उन्होंने कहा- पीएनबी तब जागा और उसने इस सेंधमारी को ठीक किया। जब साइबरएक्स 9 ने इसका पता लगाया और सीईआरटी-इन और एनसीआईआईपीसी के माध्यम से बैंक को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि साइबरएक्स9 की शोध टीम ने पीएनबी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुरक्षा चूक का पता लगाया, जिसके कारण आंतरिक सर्वर तक प्रभावित हो रहा था। उधर पीएनबी ने इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि जिस सर्वर में सेंध की बात सामने आई है उसमें कोई संवेदनशील या महत्वपूर्ण जानकारी नहीं थी। 

यह भी पढ़ें
स्मार्टफोन यूजर की अक्सर ये 5 गलतियां करा देती हैं चुटकियों में बैंक अकाउंट खाली
FarmLaws: बुधवार को मोदी कैबिनेट तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का लेगी निर्णय, संसद में लगेगी मुहर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios