Harivansh Rai Bachchan  

(Search results - 15)
  • undefined

    BollywoodJul 15, 2021, 12:49 PM IST

    अमिताभ बच्चन अपनी आवाज में रिकॉर्ड करेंगे बाबूजी की किताब, बोले- मुझे उनसे कोई अलग नहीं कर सकता

    अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया के जरिए फैन्स को एक सरप्राइज अनाउंसमेंट कर चौंका दिया है। उन्होंने लिखा- मैं अपने पूज्य बाबूजी के लेखन से खुद को दूर नहीं करता और अब उनका उच्चारण, अपने स्वर में। 

  • undefined

    CelebsFeb 28, 2021, 12:49 PM IST

    Kabhi Kabhie@45: एकमात्र फिल्म जिसमें दिखे थे Amitabh Bachchan के मां-बाबू जी, किया था इनका कन्यादान

    मुंबई. डायरेक्टर-प्रोड्यूसर यश चोपड़ा (yash chopra) की फिल्म कभी-कभी (film kabhi kabhie) को रिलीज हुए 45 साल पूरे हो गए हैं। ये फिल्म 27 फरवरी, 1976 को रिलीज हुई थी। ये सुपरहिट फिल्म  नामी स्टार से सजी थी। फिल्म में अमिताब बच्चन (amitabh bachchan), राखी (raakhee), शशि कपूर (shashi kapoor), वहीदा रहमान (waheeda rehman), ऋषि कपूर (rishi kapoor), नीतू सिंह (neetu singh), सिमी ग्रेवाल जैसे स्टार्स थे। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के मां-बाबूजी यानी तेजी बच्चन (teji bachchan) और हरिवंशराय बच्चन (harivansh rai bachchan)भी नजर आए थे। हाालंकि, दोनों का रोल काफी छोटा था इसलिए लोगों द्वारा नोटिस नहीं किया गया। 

  • undefined

    BollywoodJan 24, 2021, 7:04 PM IST

    मां-बाबूजी की शादी की सालगिरह पर भावुक हुए अमिताभ, बताया आखिर क्यों पिताजी ने अपनाया बच्चन सरनेम

    अमिताभ बच्चन ने अपने माता-पिता हरिवंशराय बच्चन (harivansh rai bachchan) और तेजी बच्चन (teji bachchan) की शादी की 79वीं सालगिरह पर उन्हें याद किया। इतना ही नहीं दोनों को याद करते हुए उनकी शादी से जुड़ा किस्सा भी सुनाया। उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा- 23 जनवरी की आधी रात बीती और 24 तारीख शुरू हुई। मां और बाबूजी की शादी की सालगिरह...। 24 जनवरी, 1942। एक शादी जिसने तमाम बैरियर तोड़ डाले। जाति और नस्ल से परे बच्चन नाम स्वीकार किया और फिर मैं इस दुनिया में आया। दोनों की मुलाकात का किस्सा बाबूजी की ऑटोबायोग्राफी में है। 

  • undefined

    BollywoodOct 26, 2020, 2:23 PM IST

    पोलैंड में बाबूजी के नाम पर रखा जा रहा एक चौराहे का नाम तो इमोशनल हुए अमिताभ बच्चन, कही ये बात

    अमिताभ बच्चन के पिता और महान कवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन के नाम पर पोलैंड के व्रोकला शहर में एक चौराहे का नाम रखा जाएगा। इस बात की जानकारी खुद अमिताभ ने सोशल मीडिया पर दी है। अपने बाबूजी को मिले इस सम्मान से वे बेहद भावुक हुए और उन्होंने इमोशनल होकर इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लिखा है- प्रबिसि नगर कीजे सब काजा। हृदयं राखि कोसलपुर राजा। रामचरितमानस, सुंदर कांड. भावार्थ, अयोध्यापुरी के राजा श्री रघुनाथजी को हृदय में रखे हुए नगर में प्रवेश करके सब काम कीजिए। व्रोकला, पोलैंड के सिटी काउंसिल ने एक चौराहे का नाम मेरे पिता के नाम रखने का फैसला लिया है।

  • undefined

    CelebsOct 10, 2020, 7:19 PM IST

    बच्चन फैमिली के इन मेंबर्स को नहीं जानते होंगे आप, फोटो में देखें अमिताभ का फैमिली TREE

    मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 78 साल के हो गए हैं। 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में पैदा हुए अमिताभ ने 1969 में आई फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से करियर की शुरुआत की थी। हालांकि, सही मायनों में अमिताभ को पहचान 1972 में आई फिल्म 'जंजीर' से मिली और इसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा। अमिताभ की फैमिली में उनकी पत्नी जया, बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या, बेटी श्वेता और नातिन नव्या नवेली के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं। लेकिन इनके अलावा भी अमिताभ के परिवार में कई लोग ऐसे हैं, जिनके बारे में लोगों को मालूम ही नहीं है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं अमिताभ के परिवार के उन्हीं मेंबर्स और बच्चन फैमिली के ट्री के बारे में।

  • <p>अमिताभ बच्चनअमिताभ बच्चन</p>
    Video Icon

    BollywoodJul 27, 2020, 4:21 PM IST

    पत्नी को छोड़ बिग बी को अकेलेपन में याद आया ये इंसान, कोरोना वार्ड से शेयर किया भावुक वीडियो

    वीडियो डेस्क।  कोरोना से संक्रमित अमिताभ बच्चन(Amitabh bacchan) को नानावटी अस्पताल में अपने पिता की याद आई है। हालांकि उनकी तबियत पहले से बेहतर है लेकिन अभी वे अस्पताल में भर्ती हैं। कोरोना वार्ड से उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है। 

  • undefined

    BollywoodJul 20, 2020, 11:50 AM IST

    अस्पताल में कोरोना का इलाज करा रहे अमिताभ बच्चन को आई पिता की याद, इमोशनल होकर शेयर की बाबूजी की ये कविता

    बिग बी ने ट्विट कर पिता की कविता को शेयर किया। उन्होंने लिखा- मैं हूं उनके साथ, खड़ी जो सीधी रखते अपनी रीढ़। कभी नहीं जो तज सकते हैं, अपना न्यायोचित अधिकार !! कभी नहीं जो सह सकते हैं, शीश नवाकर अत्याचार !! एक अकेले हों या उनके, साथ खड़ी हो भारी भीड़!!मैं हूं उनके साथ, खड़ी जो सीधी रखते अपनी रीढ़। इससे पहले बिग बी ने सोशल मीडिया पर अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन के साथ वाली अपनी एक पुरानी फोटो शेयर की थी और इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रशंसकों को उनके व उनके परिवार के लिए दुआ करने के चलते शुक्रिया कहा था।

  • undefined

    BollywoodFeb 5, 2020, 8:36 PM IST

    बेटे अभिषेक के बर्थडे पर भावुक हुए अमिताभ, दादा के साथ अभिषेक की तस्वीर शेयर कर बयां किए जज्बात

    मुंबई। अभिषेक बच्चन 44 साल के हो गए हैं। 5 फरवरी, 1976 को मुंबई में जन्मे अभिषेक ने 2000 में फिल्म 'रिफ्यूजी' के करियर शुरू किया था। बेटे के जन्मदिन पर अमिताभ बच्चन बेहद भावुक दिखे। बिग बी ने अपने जज्बात ब्लॉग के जरिए शेयर किए। अमिताभ ने पिता हरिवंशराय बच्चन के साथ अभिषेक की एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- आहिस्ता-आहिस्ता सुबह हो रही थी। अभिषेक का जन्म ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ। पूरा दिन एक अजीब-सी चिंता में गुजरा था, लेकिन उसके आने की खुशी भी थी। अंतत : ये आए और पूरे परिवार में खुशी की लहर छा गई दादाजी के आशीर्वाद से। 

  • undefined

    CelebsDec 21, 2019, 10:49 AM IST

    जब अमिताभ ने दुकान से चुरा ली थी एक चीज तो मां तेजी बच्चन ने मार मारकर तोड़ दिया था डंडा

    मुंबई. सदी के महानायक कहे जाने वाले एक्टर अमिताभ बच्चन ऐसी शख्सियत हैं, जिनकी एक्टिंग की लोग आज भी करते हैं। उनके संस्कारों की मिसाल दी जाती है। जब भी अमिताभ बच्चन के संस्कारों की बात की जाती है तो पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन का जिक्र किया जाता है। शुक्रवार को तेजी बच्चन की पुण्यतिथि है। उन्होंने 21 दिसंबर, 2007 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। ऐसे में उनसे और अमिताभ से जुड़ा एक किस्सा बता रहे हैं। 

  • undefined

    CelebsNov 28, 2019, 11:43 AM IST

    दादा के जन्मदिन पर अभिषेक बच्चन को आई उनकी याद, फोटो शेयर कर लिखा इमोशनल मैसेज

    मुंबई. अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन का 27 नवंबर को 112 बर्थ एनिवर्सरी थी। हरिवंश राय के जन्मदिन पर उनके पोते यानी अभिषेक बच्चन ने अपने दादा को याद किया। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर दादा और दादी तेजी बच्चन की एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो शेयर की है। इस फोटो पर उन्होंने इमोशनल मैसेज भी लिखा। अभिषेक ने लिखा- 'मेरे दादाजी आज 112 साल के हो गए होते। मैं उन्हें आज भी मिस करता हूं।'

  • undefined

    CelebsNov 27, 2019, 3:13 PM IST

    दो प्यार, दो शादियां, आधी जिंदगी किराए के घर में गुजरी अमिताभ के पिता की, बिग बी से था खास लाड

    मुंबई.  27 नवंबर को मशहूर कवि हरिवंश राय बच्‍चन की बर्थ एनिवर्सरी है। साल 1907 में यूपी के प्रतापगढ़ जिले के बाबू पट्टी गांव में उनका जन्म हुआ था। अमिताभ और अजिताभ बच्चन डॉ हरिवंश राय बच्चन की दूसरी बीवी की संतान हैं। पहली पत्नी से उन्हें कोई संतान नहीं थी। बता दें कि हरिवंश राय को बड़े बेटे अमिताभ से खास लाड था। अमिताभ को जब भी मौका मिलता है पिता की कविताएं सुनाने में पीछे नहीं हटते हैं।  

  • Maharashtra, Shiv Sena, Saamana, President's rule, Horse riding

    NationalNov 13, 2019, 12:29 PM IST

    अस्पताल से संजय राउत की हुई छुट्टी, दोहराया सीएम शिवसेना का ही होगा

    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि राज्य में दोबारा चुनाव की नौबत नहीं आएगी। तीनों पार्टियां एक साथ आएंगी। संजय राउत मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हैं। सीने में दर्द की शिकायत के बाद राउत को 11 नवंबर को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उन्होंने तीन बार ‘अग्निपथ’ शब्द ट्वीट किया।

  • undefined

    Uttar PradeshNov 7, 2019, 1:05 PM IST

    पैतृक गांव को याद कर भावुक हुए अमिताभ, जया की वजह से बची है ये आखिरी निशानी

    27 नवंबर 1907 में मशहूर कवि और अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्‍चन का जन्म प्रतापगढ़ जिले के पट्टी तहसील के अमोढ़ गांव में हुआ था। उसके बाद उनका जीवन प्रतापगढ़ से इलाहाबाद, इंग्लैंड, दिल्ली और मुंबई तक घूमता रहा। 18 जनवरी 2003 को उन्होंने मुंबई में अंतिम सांसें ली।

  • undefined

    BollywoodOct 10, 2019, 8:15 PM IST

    अमिताभ की फैमिली के इन लोगों को नहीं जानते होंगे, देखिए 'बच्चन' का फैमिली ट्री : PHOTOS

    मुंबई। बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 77 साल के हो गए हैं। 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में पैदा हुए अमिताभ ने 1969 में आई फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से करियर की शुरुआत की थी। हालांकि अमिताभ को पहचान 1972 में आई फिल्म 'जंजीर' से मिली और इसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा। अमिताभ की फैमिली में उनकी पत्नी जया, बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या और बेटी श्वेता के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं। लेकिन इनके अलावा भी अमिताभ की फैमिली में कई सदस्य ऐसे हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं अमिताभ बच्चन के फैमिली ट्री के बारे में। 

  • undefined

    TVOct 2, 2019, 12:35 PM IST

    'होली पर बाबूजी घर-परिवार नहीं, घृणा की दृष्टि से देखे जाने वाले के चरणों में लगाते थे गुलाल'

    बुधवार को 'कौन बनेगा करोड़पति' के कर्मवीर एपिसोड में सुलभ शौचालय अभियान के जनक और पद्मभूषण अवॉर्ड से सम्मानित डॉक्टर बिंदेश्वर पाठक आएंगे। इस मौके पर बिंदेश्वर पाठक ने सुलभ शौचालय अभियान से जुड़ी कई अहम बातें शेयर कीं।