Makar Sankranti  

(Search results - 72)
  • Know about Parshuram Kund in Arunachal Pradesh KPI

    Aisa KyunJul 14, 2021, 11:30 AM IST

    अरुणाचल प्रदेश में यहां स्थित है पवित्र कुंड, यहीं आकर भगवान परशुराम को मिली थी मातृ हत्या के पास से मुक्ति

    भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों की कथाएं हमारे धर्म ग्रंथों में बताई गई हैं। इन्हीं में से एक अवतार है परशुराम का। इन्हें भगवान विष्णु का क्रोधावतार भी कहा जाता है। हमारे देश में ऐसे कई स्थान हैं, जिनको भगवान परशुराम से जोड़कर देखा जाता है। ऐसा ही एक स्थान है अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में स्थित परशुराम कुण्ड।

  • Dakshinayana will begin from 16th July as sun changes its zodiac, know about it

    JyotishJul 13, 2021, 8:52 AM IST

    16 जुलाई को सूर्य के राशि बदलते ही शुरू होगा दक्षिणायन, इस दौरान बढ़ जाता है आसुरी शक्तियों का प्रभाव

    16 जुलाई, शुक्रवार को सूर्य के कर्क राशि में जाते ही सूर्य दक्षिणायन हो जाएगा यानी दक्षिणी गोलार्द्ध की ओर गति करने लगेगा। मकर संक्रांति तक सूर्य इसी अवस्था में रहेगा।

  • Ankita shares emotional video for Sushant at Kite festival KPZ
    Video Icon

    BollywoodJan 15, 2021, 3:45 PM IST

    मकर संक्रांति पर खुद को ये काम करने से ना रोक पाईं अंकिता...सुशांत के लिए शेयर किया इमोशनल वीडियो

    वीडियो डेस्क। अंकिता लोखंडे ने मकर संक्रांति के पर्व पर अपना एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे पतंग उड़ाती हुई नजर आ रहीं हैं। खास बात ये है कि इस वीडियो को बैकग्राउंड में फिल्म काई पो छे का गाना बज रहा है। अंकिता लोखंडे ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा इस गाने को सुनकार आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। 

  • 3 year old girl flew away with kite on Makar Sankranti, see the video
    Video Icon

    HatkeJan 15, 2021, 11:43 AM IST

    परिवार के लोग थे मस्ती में बिजी, पतंग के साथ हवा में उड़ गई 3 साल की मासूम, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक 3 साल की बच्ची के साथ हादसा हो गया। देखा जा सकता है कि खुले मैदान में कई लोग पतंग उड़ा रहे हैं तभी एक बच्ची पतंग के साथ काफी देर तक हवा में उड़ती रही। गनीमत रही कि वक्त रहते इसे बचा लिया गया नहीं तो हादसा हो सकता था।

     

  • Shilpa and Shamita shared dance video of Makar Sankranti KPV
    Video Icon

    BollywoodJan 15, 2021, 10:00 AM IST

    छोटी बहन शमिता को वैजयंती माला बनाकर खुद शम्मी कपूर बनीं शिल्पा शेट्टी, किया इस गाने पर डांस

    वीडियो डेस्क। मकर संक्रांति शिल्पा शेट्टी अपने परिवार को साथ हर त्योहार सेलीब्रेट करती हैं। लोहड़ी का पर्व उन्होंने अपने परिवार के साथ मनाया और  इस मौके के उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया। वहीं अब शिल्पा ने मकर संक्रांति का एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें वे अपनी बहन शमिता के साथ मस्ती करती दिखाई दे रहीं है। दोनों बहनों ने बदन पे सितरे लपेटे हुए पर डांस किया

  • Shilpa and Shamita shared the video of Makar Sankranti KPZ
    Video Icon

    BollywoodJan 14, 2021, 4:15 PM IST

    आपने कभी ऐसे सेलिब्रेट नहीं किया होगा संक्रांति का त्योहार, शिल्पा और शमिता के वीडियो ने जीता लोगों का दिल

    वीडियो डेस्क। पहले लोहड़ी फिर मकर संक्रांति शिल्पा शेट्टी अपने परिवार को साथ हर त्योहार सेलीब्रेट करती हैं। लोहड़ी का पर्व उन्होंने अपने परिवार के साथ मनाया और  इस मौके के उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया। 

  • jaipur kite festwal celebration 2021 makar sankranti between accident one child died in kota kpr

    RajasthanJan 14, 2021, 3:49 PM IST

    सावधान: राजस्थान में पतंग ने काट दी मासूम बच्चे की जिंदगी की डोर, किसी का चेहरा कटा तो किसी की गर्दन

    पूरे देश में मकर संक्रातिं और पतंबबाजी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी उल्लास की बीच कुछ हादसों की खबरें भी आने लगी हैं। जहां राजस्थान में एक बच्चे की पतंग लूटते वक्त मौत भी हो गई।

  • gujrat kite festwal 2021 celebration and makar sankranti kite flying in all city kpr

    Other StatesJan 14, 2021, 2:24 PM IST

    पत्नी ने ढील दी तो पति ने उड़ाई पतंग, तस्वीरों में देखिए गुजरात का नजारा..छतों पर काई पो छे की गूंज


    अहदमाबाद. पूरे देश में मकर संक्रातिं और पतंबबाजी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। लेकिन गुजरात में इस फेस्टिवल की बात ही कुछ अलग है। जहां पतंगबाजी एक जश्न की तरह मनाया जाता है। हालांकि इस बार कोरोना की गाइड लाइन के चलते लोग मैदानों या सड़कों पर नहीं आकर अपनी-अपनी छतों पर पतंग उड़ाकर लुत्फ उठा रहे हैं। जहां सभी की छतों पर पतंग हैं, चरखे हैं, पेच लड़ने-लड़ाने की बातें हैं और ये काटा-वो काटा की आवाजें सुनाई दे रही हैं।

  • VHP team going door-to-door for the grand Ram temple ASA

    Uttar PradeshJan 14, 2021, 1:37 PM IST

    भव्य राम मंदिर के लिए घर-घर जा रही विहिप की टोली, भगवान की तस्वीर पहुंचा दे रहे ये मैसेज

    एकत्रित समर्पण निधि से राम मंदिर के साथ ही मंदिर परिसर में शोध के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की लाइब्रेरी, आडिटोरियम, रामलीला व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए आउटडोर स्टेडियम, धर्मशाला, भंडारा स्थल, खोदाई में मिले पुरातात्विक साक्ष्य प्रदर्शित करने के लिए संग्रहालय, राम मंदिर के लिए संघर्ष करने वालों को याद करने के लिए स्मारक भी बनाई जाएगी।
     

  • Makar Sankranti 2021 : what is the reason behind eating khichdi on the festival dva

    FoodJan 14, 2021, 12:37 PM IST

    आखिर क्यों Makar Sankranti के दिन खाई जाती है उड़द दाल की खिचड़ी ? वजह जान आप भी बनाने को हो जाएंगे तैयार

    फूड डेस्क : मकर संक्रांति (makar sankranti 2021) का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। कोरोना के चलते इसकी रंगत थोड़ी फीकी जरूर पड़ी है, लेकिन घरों में बच्चे जहां पतंगबाजी कर रहे है, तो वहीं महिलाएं आज के दिन उड़द दाल की खिचड़ी बनाती हैं। इस दिन खिचड़ी खाने और दान करने का खास महत्व होता है। इसी कारण इस पर्व को कई जगहों पर खिचड़ी पर्व भी कहा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर त्योहार पर अधिकतर पक्का खाना बनाता है, जैसे-पूड़ी-सब्जी। लेकिन इस दिन ही क्यों खिचड़ी बनती है, जो अमूमन हम किसी और त्योहार पर नहीं खाते हैं? आइए आज आपको बताते हैं कि मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने का क्या महत्व है।

  • makar sankranti celebrated in these 5 countries apart from india kph

    HatkeJan 14, 2021, 11:48 AM IST

    यहां मकर संक्रांति पर भगवान के पास पहुंचाई जाती है पतंग, विदेशों में ऐसे मनाया जाता है ये त्योहार

    हटके डेस्क: 14 जनवरी को भारत में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है। देश में अलग-अलग राज्यों में इसे अलग ढंग से मनाया जाता है। जहां बिहार-झारखंड में इस दिन दही-चूड़ा खाने का रिवाज है, वहीं कई राज्यों में खिचड़ी बनाई जाती है। साउथ में इसे पोंगल के नाम से जाना जाता है तो नॉर्थ में इसे लोहड़ी भी कहा जाता है। हालांकि, इन सभी त्योहारों में फसल की अच्छी पैदावार की कामना की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में मनाई जाती है। जी हां, ऐसे कई देश हैं, जहां मकर संक्रांति मनाई जाती है। हालांकि, इसे मनाने का तरीका अलग होता है... 
     

  • CM yogi Aditynath celebrate makar sankranti in gorakhpur KPZ
    Video Icon

    Uttar PradeshJan 14, 2021, 10:39 AM IST

    मकर संक्रांति 2021: सीएम योगी ने बताया हजारों सालों की पूजा का रहस्य, गोरखनाथ में की पूजा

    वीडियो डेस्क। मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) का पर्व उत्तरप्रदेश में खिचड़ी के रूप में मनाया जाता है।  और इसी पर्व को मनाने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति का पर्व मनाया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में हर बार की तरह इस बार भी खिचड़ी चढ़ाए।

  • Worship Lord Suryadev with this method on Makar Sankranti, auspicious yog will remain for more than 9 hours KPI

    UpayJan 14, 2021, 9:17 AM IST

    मकर संक्रांति पर इस विधि से करें सूर्यदेव की पूजा, 9 घंटे से ज्यादा का रहेगा पुण्यकाल

    उज्जैन. 14 जनवरी, गुरुवार यानी आज मकर संक्रांति है। ये पर्व सूर्य के मकर राशि में आने पर मनाया जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन से सूर्य उत्तरायण होता है यानी दक्षिणी गोलार्द्ध से उत्तरी गोलार्द्ध की ओर गति करने लगता है, जिससे रातें छोटी और दिन बड़े होने लगते हैं। ज्योतिषाचार्य पं. गणेश मिश्र के अनुसार, इस दिन सूर्य सुबह करीब 8:20 पर मकर राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन मकर संक्रांति का पुण्यकाल सूर्यास्त तक रहेगा। इस तरह संक्रांति का पुण्यकाल करीब 9 घंटे से ज्यादा का रहेगा। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन सुबह सूर्यदेव को अर्घ्य देकर स्नान, दान का विशेष महत्व है। मान्यता है कि यदि इस दिन विभिन्न स्त्रोतों व स्तुतियों से सूर्यदेव की पूजा की जाए तो हर मनोकामना पूरी हो सकती है। मकर संक्रांति पर सूर्यदेव को प्रसन्न करनें के लिए इस विधि से अर्घ्य दें और इस स्त्रोत का पाठ करें-

  • The most fair of the country started in the Corona period, people taking such bath-meditation in Makar Sankranti asa

    Uttar PradeshJan 14, 2021, 9:14 AM IST

    कोरोना काल में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा मेला, भीड़ के बीच CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में चढ़ाई खिचड़ी

    लखनऊ (Uttar Pradesh) । मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) पर्व आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति का पर्व मनाया। वहीं, प्रयागराज में  गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है। कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। बता दें कि संगम तट की ओर श्रद्धालुओं का रेला चला आ रहा है। पहली बार ऐसा हो रहा है, जब श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर स्नान करने आना पड़ रहा है। माघ मेले में कोविड लाइन का भी पालन कराया जा रहा है। कोविड के चलते स्नान घाटों का विस्तार किया गया है। स्नान घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग और जल पुलिस की तैनाती की गई है।

  • See how Makar Sankranti Celebrate in different states across the country KPZ
    Video Icon

    NationalJan 14, 2021, 8:52 AM IST

    मोहनभागवत ने मनाया पोंगल तो योगी ने की मकर संक्रांति की पूजा, देशभर में कुछ यूं मनाया जा रहा त्योहार

    वीडियो डेस्क। हमारे देश में हर त्योहार मिल-जुल कर मनाने की परंपरा है। कुछ त्योहार ऐसे भी हैं जो एक ही समय पर अलग-अलग नामों से मनाए जाते हैं। मकर संक्रांति भी ऐसा ही एक उत्सव है। ये पर्व सूर्य के मकर राशि में जाने पर मनाया जाता है।