Success  

(Search results - 718)
  • Maharashtra13, Aug 2020, 5:28 PM

    लोगों को लगा रहा कि कोरोना में धंधा बैठा जा रहा, इस लेडी को सांस लेने की फुर्सत नहीं मिलती

    पुणे, महाराष्ट्र. कोरोना संक्रमण से बचने मास्क अनिवार्य वस्तु बन गया है। बेशक इसे मजबूरी में अपनाना पड़ा, लेकिन अब इसे लोग फैशन का हिस्सा बनाते जा रहे हैं। मार्केट में फैशनेबल मास्क आ चुके हैं। लेकिन मास्क को इस लेडी ने अपने रोजगार का एक बड़ा जरिया बना दिया। यह हैं धनश्री पाठक। ये पहले साड़ी से बने बैग, पर्स आदि बनाती थीं। इनके हाथों में हुनर है। इसलिए ये इन चीजों को बेहद सुंदर तरीके से डिजाइन करती रही हैं। अब जबकि मास्क भी पहनावे में शामिल हो गया है, इसलिए इन्होंने अपनी शॉप में डिजाइनर मास्क रखना शुरू कर दिए। ये खूबसूरत और डिजाइनर मास्क धनश्री खुद बनाती हैं। यही नहीं, धनश्री खुद डिजाइनर मास्क पहनकर उनकी ब्रांडिंग करती हैं। इनके मास्क की डिमांड इतनी है कि उन्हें बनवाने के लिए कारीगर रखने पड़े हैं।

  • Other States13, Aug 2020, 4:14 PM

    पिता के साथ खेतों में काम करने वाली बेटी बनी IAS अफसर, घर में फोन तक नहीं..कोचिंग के भी नहीं थे पैसे

    हल्द्वानी (उत्तराखंड). कहते हैं अगर जोश, जुनून और जज्बा हो तो मंजिल तक पहुंचने में देर नहीं लगती। बस आपके इरादे मजबूत होना चाहिए, कुछ ऐसा ही सच कर दिखाया है पहाडों की बेटी यानी उतराखंड के चमोली जिले की रहने वाली प्रियंका दीवान ने। जो अपने इलाके की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बन गई हैं। प्रिंयका ने बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में  UPSC एग्जाम क्लियर कर 257 रैंक हासिल कर  IAS अफसर बन गई हैं। उनकी सफलता की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

  • Jharkhand13, Aug 2020, 2:42 PM

    आपदा में मुनाफा: कोरोनाकाल में घास छीलकर किसान कमा रहे नौकरीपेशा वालों से कहीं ज्यादा पैसा

    खूंटी/बीजापुर. गरीब किसानों की सफलता से जुड़ीं ये दो कहानियां सबक देती हैं कि अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो कुछ भी असंभव नहीं है। कोरोना काल में लोगों के लिए रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। लेकिन झारखंड और छत्तीसगढ़ के रहने वाले इन किसानों ने आपदा में भी मुनाफा कमाने का साधन ढूढ़ निकाला। दोनों जगहों के किसान खेत में लेमनग्रास उगाकर उसका ऑयल निकाकर उसे बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। बता दें कि लेमनग्रास से सैनिटाइजर भी बनता है। लेमनग्रास का ऑयल 10 हजार रुपए प्रति लीटर तक बाजार में बिकता है। पहला मामला झारखंड के खूंटी जिले के नक्सल प्रभावित मुरहू ब्लॉक के एक छोटे गांव कोंजगोड़ से जुड़ा है। यहां दो किसान भाई चाड़ा और सनिका पाहन रहते हैं। इनके पास करीब साढ़े तीन एकड़ जमीन है। लेकिन यह जमीन पथरीली और बंजर है। इस पर इन्होंने लेमनग्रास उगाई और अब देसी जुगाड़ से उसका ऑयल निकालकर बेच रहे हैं। अनुमानत: ये सालभर में तीन लाख रुपए तक का ऑयल बेच देते हैं। आगे पढ़ें इन्हीं किसानों का कहानी...

  • Business13, Aug 2020, 1:55 PM

    कैंटीन में 'पैदा' हुआ था जोमैटो, 2 बार फेल करने वाले स्टूडेंट ने चाय पीते हुए खड़ी कर डाली करोड़ों की कंपनी

    बिजनेस डेस्क : जोमैटो (zomato) पूरे देश की टॉप ऑनलाइन फूड डिलेवरी कंपनियों में से एक हैं, रोज हजारों लोग इस साइट से खाना ऑर्डर करते है। पर क्या आप जानते हैं, इस कंपनी के मालिक दीपिंदर गोयल के बारे में। दीपिंदर ने अपने दोस्त के साथ 2008 में जोमैटो की शुरुआत की थी। आज ये कंपनी पूरे देश में टॉप पर हैं। इस कंपनी का मालिक 2 बार क्लास में फेल हो चुके हैं। आइए जानते हैं, दीपिंदर से जुड़े कुछ किस्से।

  • Other Sport12, Aug 2020, 3:14 PM

    आंखों में रोशनी भले ही नहीं, ऑडियो को सुनकर ये लड़की बनी IAS अफसर..पढ़िए जुनून और जज्बे की कहानी

    मदुरै (तमिलनाडु). कहते हैं अगर जोश, जुनून और जज्बा हो तो मंजिल तक पहुंचने में देर नहीं लगती। बस आपके इरादे मजबूत होना चाहिए, कुछ ऐसा ही  सच कर दिखाया है तमिलनाडु की पूर्णा सुंदरी ने। जिसने आंखों में रोशनी नहीं होने के बावजूद भी सिर्फ किताबों को सुनकर यूपीएससी की परीक्षा पास की है। बता दें कि पूर्णा सुंदरी ने  UPSC में 286वीं रैंक हासिल की है। वह देश के युवाओं के लिए एक नजीर बन गई हैं, जिनकी कामयाबी की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

  • Careers12, Aug 2020, 1:07 PM

    युवा शक्ति की मिसाल हैं देश के ये सबसे युवा IAS-IPS, एक ने 21 साल की उम्र में पाया अफसर जैसा वरिष्ठ पद

    करियर डेस्क. Youngest IAS-IPS officer: पूरी दुनिया में आज 12 अगस्त को युवा शक्ति को सलाम करने और उनको सही दिशा-दृष्टि के दिखाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 (International Youth Day 2020) मनाया जा रहा है।  भारत सबसे अधिक युवा शक्ति वाला देश है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा युवा पीढ़ी भारत में पाई जाती है इस वजह से भारत नंबर वन पर है। इस मौके पर हम आपको देश के सबसे युवा अफसरों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बेहद कम उम्र में अफसर की कुर्सी पाई। 
     

  • <p><strong>जवाब: </strong>मक्खी के मुंह में कोई दांत नहीं होता वो पतली सी तिनके जैसी जीभ से खाने को चूस लेती है। </p>

    Careers12, Aug 2020, 8:28 AM

    कौन सा रूम है जिसमें न खिड़की है न दरवाजा? IAS इंटरव्यू के ये 10 मजेदार सवाल बना देंगे आपको उस्ताद

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions: दोस्तों यूपीएससी ने हाल में UPSC CS Prelims Exam Answer key 2019 जारी की है। जो कैंडिडेट्स यूपीएससी सीएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 में शामिल हुए थे। वे ऑफिशियल आंसर की मदद से अपने सही जवाब चेक कर सकते हैं। यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले दोस्तों इस एग्जाम के साथ इसका इंटरव्यू भी काफी मुश्किल होता है।  IAS इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) का अंतिम चरण है। IAS की परीक्षा में कैंडीडेट इंटरव्यू में जाता है तो उससे ऐसे ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं कि उसका दिमाग घूम जाता है। दरअसल वो सवाल काफी आसान होते हैं लेकिन तत्काल उसे समझने में कैंडीडेट के पसीने छूट जाते हैं।

     

    आज हम कुछ मुश्किल पहेली जैसे सवाल लेकर आए हैं इन्हें सॉल्व कर आप अपना IQ चेक कर सकते हैं- 

  • Careers11, Aug 2020, 4:42 PM

    सोते समय मुंह से लार क्यों निकलती है? दिमाग में खलबली मचा देंगे IAS इंटरव्यू के ये 10 सुपर टफ सवाल

    करियर डेस्क. IAS Interview Question: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exams ) आयोजित करता है। यह परीक्षा भारत में बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा मानी जाती है साथ ही सबसे मुश्किल भी।  इसमें हर साल अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती जाती है। लाखों कैंडिडेट्स अफसर बनने का सपना लेकर तैयारी करते हैं। एग्जाम के साथ सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू भी बेहद मुश्किल कहा जाता है। IAS इंटरव्यू परीक्षा क्लियर करना देश के सबसे ऊंचे पद को पाने में मदद करता है। इस स्टोरी में हम आपको यूपीएससी की तैयारी करने के लिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले आउट ऑफ द बॉक्स सवाल बता रहे हैं।

     

    आईएएस इंटरव्यू के सवाल (IAS Interview Question) तर्कशक्ति और नॉलेज को परखने के लिए पूछे जाते हैं-    

  • Video Icon

    National11, Aug 2020, 4:06 PM

    सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: हर हाल में पिता की प्रॉपर्टी में बेटी को आधा हिस्सा मिलेगा

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महिलाओं के हक में एक बड़ा फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने पिता की संपत्ति में बेटी का बेटे के बराबर ही हक है। जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुआई वाली बेंच ने ये फैसला दिया। कोर्ट के फैसले के अनुसार बेटी के जन्म के साथ ही उसका संपत्ति पर हक है, चाहें पिता की मृत्यु हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) कानून, 2005 के लागू होने से पहले ही क्यों ना हो गई हो।
     

  • Punjab11, Aug 2020, 2:30 PM

    ये वकील साब डेढ़ लाख रुपए महीने कमाते थे, जब किसान बने, तो लोगों ने मजाक उड़ाया, आज देखने आते हैं इनके खेत

    मुक्तसर, पंजाब. केमिकल खाद और दवाओं से फसलों की पैदावार तो बढ़ रही, लेकिन उन्हें खाकर लोगों की उम्र घटती जा रही है। जहरीली खेती कई तरह की बीमारियों को जन्म दे रही है। कैंसर जैसी बीमारियां इसी केमिकल खेती का दुष्परिणाम हैं। यही वजह है कि अब लोग जैविक खेती को बढ़ावा देने में लगे हैं। यह हैं फिरोजपुर जिले के गांव सोहनगढ़ रत्तेवाला के रहने वाले एडवोकेट कमलजीत सिंह हेयर। वे पहले वकालात करते थे। इनका अच्छा-खासा नाम रहा है। हर महीने इनकी इनकम करीब डेढ़ लाख रुपए महीने होती थी। लेकिन एक दिन ये सबकुछ छोड़कर अपने गांव आ गए और खेतीबाड़ी करने लगे। तब लोगों ने इनके फैसले का खूब मजाक उड़ाया। जैसे-जैसे समय बीता, खेती-किसानी के इन तौर-तरीके फेमस होते गए। आज ये अपनी पहली कमाई से कई गुना ज्यादा कमाते हैं। वहीं, इन्हें आत्मसंतोष भी है कि इनकी उगाई फसल खाकर कोई बीमार नहीं पड़ता। दरअसल, खेतबाड़ी में केमिकल दवाओं का छिड़काव और केमिकल खाद के चलते फसलें जहरीली हो हो गई हैं। इन्हें खाने वाले कई तरह की बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। कमलजीत बताते हैं कि उनके पिताजी की सिर्फ 53 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। वहीं, उनका छोटा भाई 10 साल में ब्रेन ट्यूमर का शिकार बन गया। जबकि उनके दादाजी 110 साल जीये। यह सब देखकर उन्होंने निश्चय किया कि वो जैविक खेती को बढ़ावा देंगे। पढ़िए एक मानव हितैषी सफल किसान की कहानी...

  • National11, Aug 2020, 2:06 PM

    SC का महिलाओं के हक में बड़ा फैसला, पिता की मृत्यु हुई हो या नहीं, जन्म से ही बेटी का संपत्ति पर अधिकार

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महिलाओं के हक में एक बड़ा फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने पिता की संपत्ति में बेटी का बेटे के बराबर ही हक है। बेटी के जन्म के साथ ही उसका संपत्ति पर हक है, चाहें पिता की मृत्यु हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) कानून, 2005 के लागू होने से पहले ही क्यों ना हो गई हो।

  • किसी ने सच ही कहा है कि सफलता किसी सुविधा की मोहताज नहीं होती। सफलता के लिए सिर्फ जरूरी है जोश व लगन। व्यक्ति अपनी मेहनत और जोश के दम पर बड़ा से बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है। आज कल अक्सर देखा जा रहा है कि कॉम्पटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अक्सर एक या दो बार असफल होने के बाद नर्वस हो जाते हैं। वह अपना संतुलन खो बैठते हैं उन्हें ये लगने लगता है कि अगर वह सफल न हुए तो जिंदगी में क्या कर सकेंगे। उन्हें आगे का रास्ता नहीं सूझता है।  इन सबको ध्यान में रखते हुए एशिया नेट न्यूज हिंदी ''कर EXAM फतह...'' सीरीज चला रहा है। इसमें हम अलग-अलग सब्जेक्ट के एक्सपर्ट, IAS-IPS के साथ अन्य बड़े स्तर पर बैठे ऑफीसर्स की सक्सेज स्टोरीज, डॉक्टर्स के बेहतरीन टिप्स बताएंगे। इस कड़ी में आज हम 2017 बैच के IAS आशुतोष द्विवेदी की कहानी आपको बताने जा रहे हैं।

    Careers11, Aug 2020, 11:38 AM

    गरीबी झेली-दिए की रोशनी में की घंटों पढ़ाई, छोटे से गांव से निकल IAS बन गया यह शख्स

    करियर डेस्क. Success Story Of IAS Topper Ashutosh Dwivedi:  बहुत बार लोग गरीबी और सुविधाओं के अभाव में भी सफलता के कीर्तिमान रच देते हैं। अफसर बनकर ऐसे ही एक बेटे ने माता-पिता का नाम रोशन किया। तमाम मुसीबतों और संघर्ष के बाद इस लड़के ने वो मुकाम हासिल किया जिससे पूरे देश में परिवार का सिर गर्व से ऊंचा हो उठा।  ये हैं रायबरेली के आशुतोष द्विवेदी (IAS Ashutosh Dwivedi) जिनकी जिंदगी किसी फिल्मी कहानी सी लगती है। जहां शुरुआत में इतने संघर्ष हैं और बाद में इतनी सफलता की लगता है कोई स्क्रिप्ट लिखी गयी है। पर यह स्क्रिप्ट आशुतोष ने खुद लिखी है वो भी कड़ी मेहनत से। कभी साइकिल चलाकर लंबा सफर तय करके सरकारी स्कूल जाने वाला और दिये की रोशनी में पढ़ने वाला यह लड़का आज आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) है। उन्होंने छोटी सी जिंदगी में इतने उतार-चढ़ाव देखे कि शायद ही कोई देख पाता होगा। 

     

    आईएएस सक्सेज स्टोरी में आइए जानते हैं आशुतोष के संघर्ष की कहानी- 

  • Careers10, Aug 2020, 12:09 PM

    गाड़ी, बंगले और रुतबे के लिए नहीं देशसेवा के लिए आया हूं अफसर बनके...22 साल के IAS वैभव के संघर्ष की कहानी

    करियर डेस्क.  Success Story Of IAS Topper Vaibhav Gondane: यूपीएससी का चार्म युवाओं में बहुत ज्यादा है। देश के कोने-कोने में अफसर बनने और उसके रुतबे को लेकर लोग जुनून में रहते हैं। पर सिविल सर्विस चुनने का असली मतलब देशसेवा और समाज सेवा ही है। इस बात को दिमाग में रखकर और पूरे जुनून के साथ मात्र 22 साल की उम्र में एक लड़का अफसर बना। महाराष्ट्र के वैभव गोंडाने उन गिने-चुने कैंडिडेट्स में से आते हैं, जिनकी प्लानिंग और स्ट्रेटजी सटीक बैठती है और जिनका पहली बार में ही चयन हो जाता है। वैभव ने पहली बार में ही यूपीएसससी क्लियर किया और अफसर बन गए। 

     

    आईएएस सक्सेज स्टोरी में हम आपको वैभव की सफलता की कहानी के साथ उनके टिप्स भी बता रहे हैं- 

  • Careers10, Aug 2020, 9:44 AM

    ये सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं? IAS इंटरव्यू के इन अजीब सवालों के आगे सनक जाएगा माथा

    करियर डेस्क.  IAS Interview Questions: आईएएस IAS आईपीएस (IPS) अफसर बनने का सपना तो बहुत बच्चे देखते हैं लेकिन इसकी परीक्षा और इंटरव्यू को सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीने आ जाते हैं। ये परीक्षा जितनी कठिन है उतना ही इसका लास्ट स्टेज यानि इंटरव्यू राउंड होता है। इंटरव्यू में कई बार कुछ ऐसे Tricky सवाल पूछे जाते हैं कि ये सुनने में बहुत मुश्किल लगते हैं लेकिन जरा सा दिमाग लगाने पर वो आसानी से हल हो जाते हैं। अगर आप बुद्धिमान हैं तो ऐसे सवाल आपके लिए खेल से कम नही है। इनमें से कुछ सवाल एक्सपर्ट्स ने अलग-अलग इंटरव्यूज में शेयर किए हैं। हम ऐसे हीं कुछ सवाल एक बार फिर आपके लिए लेकर आए हैं। देखते हैं आप इन सवालों के जवाब कितनी आसानी से दे पाते हैं।

  • Upay7, Aug 2020, 3:40 PM

    शकुन-अपशकुन: उल्लू रोज आकर घर पर बैठने लगे तो ये है आने वाली मुसीबत का इशारा

    उज्जैन. हिंदू धर्म में शकुन-अपशुकन की मान्यता सदियों से चली आ रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ये मान्यता हमारे आस-पास रहने वाले पशु-पक्षियों से भी जुड़ी हुई है। उल्लू से जुड़े भी कई शकुन-अपशकुन व मान्यताएं हमारे समाज में व्याप्त हैं। वैसे तो उल्लू कम ही दिखाई देते हैं। ये आबादी से दूर रहना पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी यदि ये दिख जाएं या इनकी आवाज सुनाई दे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ये हमारे लिए अच्छा शकुन या अपशकुन हो सकता है।