Vijayadashami  

(Search results - 21)
  • undefined

    UpayOct 26, 2020, 9:22 AM IST

    26 अक्टूबर को करें दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, ये है पूरी विधि और शुभ मुहूर्त

    आश्विन मास की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 26 अक्टूबर को है। दशमी तिथि पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है। साथ ही इस दिन शस्त्र पूजन करने की भी परंपरा है। आगे जानिए जवारे विसर्जन और शस्त्र पूजा की संपूर्ण विधि

  • undefined

    Uttar PradeshOct 25, 2020, 12:11 PM IST

    योगी की शक्ति पूजा: मुख्यमंत्री ने अपने हाथ से कन्याओं को परोसी खीर-पुड़ी, ओढ़ाई चुनरी..पखारे पांव

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने विधि-विधान से कन्या-पूजन किया। इसके बाद नौ दुर्गा की प्रतीक नौ कन्याओं को भोजन कराया। सीएम ने 9 कन्याओं का पांव पखारे और उन्हें दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया।

  • undefined

    Aisa KyunOct 25, 2020, 9:12 AM IST

    रोचक बातें: रा‌वण से पहले कौन रहता था सोने की लंका में, कितने दिनों में बना था रामसेतु?

    भगवान श्रीराम के जीवन का वर्णन यूं तो कई ग्रंथों में मिलता है, लेकिन इन सभी में वाल्मीकि रामायण में लिखे गए तथ्यों को ही सबसे सटीक माना गया है। वाल्मीकि रामायण की कुछ ऐसी रोचक बातें बताई गई हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। विजयादशमी के अवसर पर जानिए कुछ ऐसी ही रोचक बातें

  • undefined

    JyotishOct 25, 2020, 9:06 AM IST

    25 अक्टूबर को करें शस्त्र पूजा, ये है पूरी विधि और शुभ मुहूर्त

    आश्विन मास की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 25 अक्टूबर (पंचांग भेद के कारण कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर को भी दशहरा मनाया जाएगा) को है। दशमी तिथि पर शस्त्र पूजन करने की भी परंपरा है।

  • undefined

    JyotishOct 25, 2020, 9:00 AM IST

    विजयादशमी पर इस विधि से करें भगवान श्रीराम की पूजा, ये हैं शुभ मुहूर्त

    धर्म ग्रंथों के अनुसार, आश्विन मास की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार, इसी दिन भगवानश्रीराम ने रावण का अंत किया था। बुराई पर अच्छाई की जीत की खुशी में ये पर्व पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 25 अक्टूबर, रविवार को है (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर को भी दशहरा मनाया जाएगा)।

  • <p>ravan</p>
    Video Icon

    ReligionOct 24, 2020, 11:13 PM IST

    विजयादशमी: रावण से जुड़े वे झूठ जिन्हें आप आज तक सिर्फ सच मानते आए हैं!

    वीडियो डेस्क। इस बार विजयादशमी का पर्व 25 अक्टूबर, रविवार (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर, सोमवार) को मनाया जाएगा। मान्यता के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीराम ने राक्षसों के राजा रावण का वध किया था। रावण से जुड़े मिथ हमारे समाज में प्रचलित है, लेकिन उनके पीछे की सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको रावण से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ और उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार है-

  • undefined

    Aisa KyunOct 24, 2020, 11:36 AM IST

    ब्रह्मा से वरदान मांगते समय रावण ये 1 गलती न करता तो उसे कोई नहीं मार सकता था

    इस बार 25 अक्टूबर को विजयादशमी का पर्व है। भगवान श्रीराम ने त्रेता युग में अत्याचारी रावण का अंत किया था। रावण को अपनी शक्ति पर बहुत घमंड था जिसकी वजह से उसने एक ऐसी भूल की जो उसके सर्वनाश का कारण बनी। विजयादशमी के मौके पर हम आपको रावण की उसी गलती के बारे में बता रहे हैं-

  • undefined

    JyotishOct 24, 2020, 11:24 AM IST

    ज्योतिष: 25 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त और तिथि में मनाया जाएगा दशहरा, सुबह 11.14 तक रहेगी नवमी तिथि

    17 अक्टूबर से शुरू हुई नवरात्रि 25 अक्टूबर तक रहेगी। इस दिन यानी रविवार को सुबह नवमी और दोपहर से दशमी तिथि शुरू हो जाएगी। इस कारण देश में कई जगहों पर इसी दिन दशहरा मनाया जाएगा।

  • undefined

    Aisa KyunOct 24, 2020, 11:15 AM IST

    यमराज भी नहीं हरा पाए थे रावण को, लेकिन इन 3 योद्धाओं ने किया था उसे पराजित

    उज्जैन. प्रतिवर्ष विजयादशमी पर रावण दहन किया जाता है। रावण परम विद्वान व शक्तिशाली था। रावण ने न सिर्फ मनुष्यों बल्कि देवताओं को भी हराया था। यहां तक कि यमराज भी रावण से जीत नहीं पाए थे। सभी लोग ये मानते हैं कि रावण श्रीराम के अलावा कभी किसी से नहीं हारा। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं रावण श्रीराम के अलावा भी अन्य 3 शक्तिशाली योद्धाओं से हारा था। आज हम आपको बता रहे हैं रावण कब-कब किनसे हारा।

  • undefined

    Aisa KyunOct 23, 2020, 12:10 PM IST

    विजयादशमी: जानिए रावण से जुड़े 5 मिथ और उनसे जुड़ी सच्चाई, बहुत कम लोग जानते हैं ये बातें

    इस बार विजयादशमी का पर्व 25 अक्टूबर, रविवार (कुछ स्थानों पर 26 अक्टूबर, सोमवार) को मनाया जाएगा। रावण से जुड़े मिथ हमारे समाज में प्रचलित है, लेकिन उनके पीछे की सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको रावण से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ और उससे जुड़ी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं।

  • undefined

    Aisa KyunOct 22, 2020, 10:51 AM IST

    इस शहर में है रावण की 400 साल पुरानी मूर्ति, संतान प्राप्ति के लिए लोग करते हैं पूजा

    हर साल अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयादशमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 26 अक्टूबर (पंचांग भेद के कारण कुछ स्थानों पर 25 अक्टूबर ) को है। विजयादशमी पर रावण का पुतला जलाकर बुराई का अंत किया जाता है, लेकिन मध्य प्रदेश के मंदसौर शहर में साल भर रावण की पूजा की जाती है और दशहरे पर प्रतीकात्मक वध किया जाता है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 21, 2020, 6:46 PM IST

    जिस महिषासुर का मां दुर्गा ने किया वध, उसकी यहां होती है पूजा

    जैसे ही नवरात्र शुरू होते हैं हम उस नौ दिन मां दुर्गा के अलग अलग रूपों की उपासना में लग जाते हैं। हर वो कोशिश करते हैं कि हम उन्हें प्रसन्न कर सकें। इस दौरान उनसे जुड़ी अलग अलग कहानियां सुनने को मिलती हैं जो हमें अचंभित करती हैं और हैरान भी। तो आज मां दुर्गा से जुड़ी एक ऐसी ही कहानी है जो हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम एक व‍िशेष पर्वत की बात कर रहे हैं ज‍िसका संबंध असुर महिष्‍सासुर से है। मान्‍यता है क‍ि इसी जगह पर मां भवानी ने उस असुर का वध क‍िया था। लेक‍िन आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि यहां पर उस असुर के कटे हुए स‍िर की उपासना भी होती है। 

  • undefined

    JyotishOct 11, 2020, 12:45 PM IST

    नवरात्रि में बन रहे हैं खरीदारी के लिए कई शुभ योग, जानिए किस दिन क्या खरीदना रहेगा फायदेमंद

    इस बार 17 अक्टूबर, शनिवार से देवी आराधना का पर्व नवरात्रि शुरू होगी। इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की रहेगी यानी तिथियों में घट-बढ़ नहीं होगी।

  • undefined
    Video Icon

    NationalOct 11, 2019, 10:20 AM IST

    पुजारी का पैर से आशीर्वाद देने का वीडियो वायरल

    एक मंदिर के पुजारी का विडियो वायरल हो रहा है। खोर्धा में एक मंदिर के पुजारी ने लोगों को आशीर्वाद देने के लिए ऐसा तरीका अपनाया, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां कथित परंपरा की आड़ में पाखंड की तस्वीर देखने को मिली है। आम तौर पर आशीर्वाद देने के लिए लोग सिर पर हाथ रखते हैं लेकिन ओडिशा के इस पुजारी ने लोगों को आशीर्वाद देने के लिए अपना हाथ उठाने के बजाए पैर आगे कर दिया। 

  • undefined

    RajasthanOct 9, 2019, 1:26 PM IST

    यहां सुबह निकले रावण के प्राण, बवाल ऐसा कि 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद-नहीं बंटेगा अखबार

    राजस्थान के मालपुरा में भारी पुलिस बल और कलेक्टर-एसपी की मौजूदगी में रावण को सुबह 4 बजे जलाया गया। स्थानीय प्रशासन ने कस्बे की सभी इंटरनेट सेवाएं 48 घंटों के लिए बंद कर दी हैं। सभी दुकानदारों को दो दिन के लिए दुकाने बंद करने को कहा गया है। इसके साथ ही अखबरों के बांटने पर भी रोक लगा दी है।