Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना के बाद एक नई महामारी का कहर, संक्रमित होने से 3 साल के बच्चे की मौत ने खोले कई राज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति की पहले से टेस्टिंग नहीं की गई थी। इबोला से मरने वाला बच्चा उत्तरी किवु के पूर्वी शहर बेनी के पास बुत्सिली का रहने वाला था।  
 

3 year old child dies due to Ebola in Congo
Author
New Delhi, First Published Oct 11, 2021, 10:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के बाद अनजान महामारियों और बीमारियों का डर बढ़ गया है। ये बात इसलिए कही जा रही है, क्योंकि कांगो में नई मुसीबत आ रही है। यहां इबोला से एक लड़के की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ज्यां जैक्स म्बुंगानी ने एक बयान में कहा कि तीन साल के बच्चे की बुधवार को मौत हो गई। इबोला के लक्षण दिखने के बाद उसे हॉस्पिटल ले जाया गया। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मौत के बाद टेस्ट किया गया तो पता चला कि वह संक्रमित है।

संपर्क में आने वालों की पहचान की जा रही
वायरस के संपर्क में आने वाले लगभग 100 लोगों की पहचान की गई है और उनकी निगरानी की जा रही है कि कहीं उनमें उल्टी, दस्त सहित इबोला के लक्षण तो नहीं दिख रहे हैं। लेकिन यह आशंका है कि वायरस पहले ही फैल चुका है और कई अन्य लोगों की जान ले चुका है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मरने से पहले लड़के के तीन पड़ोसियों में पिछले महीने इबोला के लक्षण थे। 

किसी की टेस्टिंग नहीं हुई थी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति की पहले से टेस्टिंग नहीं की गई थी। इबोला से मरने वाला बच्चा उत्तरी किवु के पूर्वी शहर बेनी के पास बुत्सिली का रहने वाला था।  

WHO ने क्या कहा है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि चार स्वास्थ्य क्षेत्रों में ग्यारह पुष्ट मामले दर्ज किए गए। 2018 से 2020 के प्रकोप के दौरान उत्तर किवु भी वायरस से त्रस्त था, जिसमें 2300 मौतें हुईं। जोएल मम्बो ने बताया, मैं चिंतित हूं। मुझे डर है। क्योंकि इबोला कोविड -19 और असुरक्षा के साथ आता है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, पिछले महामारियों के दौरान इबोला वायरस रोग के प्रबंधन में प्राप्त अनुभव के लिए धन्यवाद। हमें भरोसा है कि तैयार की गई टीम इस महामारी को जल्द से जल्द नियंत्रित करने का काम करेगी।   

ये भी पढ़ें..

Rough Sex के दौरान लड़की की मौत, लेकिन जब कोर्ट ने दोषी प्रेमी को सजा सुनाई तो छिड़ा विवाद

पेट से निकली 1 किलो नुकीली कील, नट-चाकू, डॉक्टर ने बताया- शराब छोड़ने की वजह से मरीज की ये हालत हुई

कोरोना को मिटाने के लिए गेमचेंजर साबित होगी ये दवा, मरने से बचाने में है शानदार रिकॉर्ड

रात भर खर्राटे भर सोते रहे माता-पिता, बिस्तर के नीचे दबी रही 18 दिन की बच्ची, तड़प-तड़प कर हुई मौत

40 साल का वर्जिन शख्स ढूंढ रहा गर्लफ्रेंड, लेकिन ऐसी शर्त रख दी है कि 5 साल से लड़की ही नहीं मिली

बढ़ा हुआ वजह कम होना-स्किन की शाइनिंग, शराब छोड़ने पर बॉडी में क्या-क्या बदलाव होते हैं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios