Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: Mumbai के प्रोफेसर ने बनाया कभी ना बुझने वाला दीया

Diwali की तैयारी बहुत जोरो-शोरो से चल रही है। हर कोई अपने-अपने तरीके से तैयारी में लगा हुआ है। साफ-सफाई, लाइट्स आदि। लेकिन इस महंगाई के दौर में इतना खर्चा लोगों की जेब पर असर डालेगा, यही सोच रहे हैं ना आप लेकिन अब सोचना छोड़िए क्योंकि हम आपको बताएंगे एक नए तरीके से अपने घर को सजाने का तरीका।

Diwali 2021: Bombay professor made a lamp that will never extinguish
Author
Delhi, First Published Nov 2, 2021, 2:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Diwali की सेलिब्रेशन शुरू हो गई है। हर कोई अपने घर को सजाने में लग गया है। दीये की रोशनी, लाइटों की जगमगाहट से हर तरफ रोशनी ही रोशनी दिखाई दे रही है। लेकिन इसी रोशनी को को बरकरार रखने के लिए लोगों को अपनी जेब काफी ढीली करनी पड़ रही है वो भी महंगाई के कारण। कोरोना के बाद तो लोगों पर इसका असर सबसे ज्यादा हो रहा है। हर कोई इसको लेकर परेशान नजर आ रहा है। एकतरफ बढ़ते पेट्रोल के दाम दूसरी ओर राशन के सामान के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन त्योहार तो फिर भी बनाना है। इसलिए आज हम आपको ऐसी खबर बताएंगे जिसको सुनकर ही आपको सूकून मिल जाएगा, और आप खुश हो जाएंगे। ये खबर है बॉम्बे की जहां एक  IIT Bombay के प्रोफेसर ने सौर ऊर्जा से चलने वाला दीया बनाया है, जो कि, सूरज की किरणों से चार्ज होकर जलता है, इसके लिए आपको किसी प्रकार के तेल की जरूरत नहीं होगी। 

इससे होगा पर्यायवरण सुरक्षित

Professor द्वारा बनाए गए इन दीयों से घर में रोशनी भी होगी साथ ही पर्यायवरण भी सुरक्षित रहेगा। जिसकी इस समय काफी जरूरत है। क्योंकि हर साल ऐसा होता है कि, दिवाली के बाद प्रदूषण बढ़ने की खबरें आती है, जिसके कारण हमें काफी दिक्कते होती है, वो इसलिए क्योंकि इससे हमें ही सांस लेने में दिक्कत होती है। ऐसे में इन दीयों के कारण पर्यायवरण को कुछ प्रतिशत तो सुरक्षित रखा जाएगा।

आपको बता दें कि, ऐसे कई उपकरण हमारे देश में तैयार किए गए हैं, जो सौर ऊर्जा से तैयार किए गए हैं। जैसे सड़कों पर जगह-जगह लगी स्ट्रीट लाइट्स आदि। इससे हमे रोशनी भी मिलती है और हमारा पर्यायवरण भी सुरक्षित रहता है। इसलिए आप भी इस बात का खास ध्यान रखें और जितना हो सके अपने पर्यायवरण को सुरक्षित रखें, ताकि आप भी सुरक्षित और स्वस्थ रहें। 

ये भी पढ़ें

बलात्कारी टीचर: स्टूडेंट को ऑफिस बुलाया, फिर अचानक दरवाजा बंद-लाइट ऑफ, मना करने पर छात्रा को नीचे फेंक दिया

मैं लड़की हूं या लड़का...इसी कन्फ्यूजन से परेशान होकर 11 साल की लड़की ने दे दी जान, नोट में शॉकिंग खुलासा

Disabled Client के साथ संबंध बनाने के दौरान ऐसा क्या हुआ, जो Sex Worker ने पूरी दुनिया को बताई वो कहानी

इस लड़की ने पिता की लाश के साथ सेक्सी पोज देकर खिंचवाई फोटो, लोग देने लगे गालियां, तब बताई असली वजह

नेता ने कॉफी पीने घर बुलाया फिर करने लगा Kiss, महिला ने बताया- ब्लेजर उतारने वाले सीनेटर की घिनौनी करतूत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios