Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Class Engineering: 16 जनवरी से खोला गया 12 लेन वाला Infinity Bridge, हर घंटे गुजर सकेंगे 24 हजार वाहन

शिंदघा काॅरिडोर प्रोजेक्ट (Al Shindagha Corridor Project) से जुड़े तमाम अधिकारी रविवार सुबह इनफिनिटी ब्रिज (Infinity Bridge) पर पहुंचे और इसे जनता के लिए खोलने की अनुमति दे दी। ब्रिज पर वाहनों के लिए दोनों तरफ 6-6 लेन हैं। इस पर दोनों तरफ हर घंटे करीब 24 हजार वाहन गुजर सकेंगे। 

Dubai Infinity Bridge started from 16 January 2022 know all about it
Author
New Delhi, First Published Jan 16, 2022, 8:01 PM IST

नई दिल्ली। दुबई (Dubai) अपनी अद्भुत कारीगरी और World Class Engineering के लिए दुनियाभर (Worldwide) में प्रसिद्ध है। बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) अब तक की बेमिसाल और सबसे ऊंची बिल्डिंग है। वहीं 16 जनवरी 2022 को एक और अजूबा शामिल हो गया और इसका नाम है Infinity Bridge. 

रविवार सुबह इस प्रोजेक्ट से जुड़े तमाम अधिकारी इनफिनिटी ब्रिज पर पहुंचे। थोड़ी तहकीकात की और जब हर तरफ से निश्चिंत हो गए तो इसे जनता के लिए खोलने की अनुमति दे दी। माना जा रहा है कि दुबई के लोगों को यह नायाब सौगात पीक टाइम में भी ट्रैफिक जाम (Traffic Jam in Peak Time) से निजात दिलाएगा। 

 

 

इनफिनिटी की शक्ल में आकार 
जैसा कि इस ब्रिज का नाम इनफिनिटी है, इसका आकार भी इनफिनिटी की शक्ल में है। इस ब्रिज पर वाहनों के लिए दोनों तरफ 6-6 लेन हैं। इस पर दोनों तरफ हर घंटे करीब 24 हजार वाहन (24,000 vehicles per hour in both directions) गुजर सकेंगे। इसके अलावा 3 मीटर चौड़ा एक लेन और है, जिस पर पैदल और साइकिल यात्री (combined 3-metre-wide track for pedestrians and cyclists) सफर कर पाएंगे। 

infinity bridge

ट्रैफिक टाइम में करीब पौने दो घंटे की कमी आएगी
यह ब्रिज अल शिंदघा काॅरिडोर प्रोजेक्ट (Al Shindagha Corridor Project) के तहत तैयार किया गया है। 13 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट को ब्रिज के अलावा शेख राशिद स्ट्रीट (Sheikh Rashid Street), अल मीना स्ट्रीट (Al Mina Street), अल खलीज स्ट्रीट (Al Khaleej Street) और कैरो स्ट्रीट (Cairo Street ) के साथ-साथ इससे जुड़ी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

2016 में काम शुरू हुआ काम

इस प्रोजेक्ट पर वर्ष 2016 में काम शुरू हुआ। माना जा रहा है कि चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2027 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तैयार होने पर ट्रैफिक टाइम में करीब पौने दो घंटे की कमी आएगी और यह सफर सिर्फ 16 मिनट का यह जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios