Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP TET की परीक्षा देने वाले बच्चों को खुले आसमान के नीचे सोना पड़ा? जानें क्या है इस वायरल तस्वीर का सच?

यूपी टेट पेपर लीक केस में पुलिस ने 27 लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रयागराज से सबसे ज्यादा 16 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। इसके अलावा, कौशांबी से 1, शामली से 3, अयोध्या से 3 और लखनऊ से 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

Fake picture viral in the name of competitive student who appeared for UP TET exam kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2021, 5:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: रविवार को यूपी टेट (UPTET) की परीक्षा थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से कैंसिल कर दिया गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर यूपी टेट को लेकर कई पोस्ट वायरल हुई। एक पोस्ट में दावा किया गया कि परीक्षा रद्द होने के बाद कई छात्र-छात्राएं सर्दी में खुले आसमान के नीचे सोने पर मजबूर हुए। पोस्ट में लिखा है, "कल्पना कीजिए कि पूरी रात इतनी भीषण ठंड में बिताने और अगली सुबह यह जानने के लिए कि परीक्षा रद्द कर दी गई है। भाजपा सरकार की पूर्ण विफलता।" दरअसल, शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के रद्द होने के बाद पेपर लीक मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो गई है। राजनीतिक पार्टियों ने आरोप-प्रत्यारोप शुरू कर दिया है।  

वायरल तस्वीर का सच:

  • सबसे पहले बता दें कि वायरल तस्वीर का सच क्या है। दरअसल, ये तस्वीर यूपी टेट  (UPTET) उम्मीदवारों की नहीं है, बल्कि बेरोजगार युवाओं की है, जो 27 नवंबर को लखनऊ में प्रियंका गांधी वाड्रा से मिलने के लिए राजस्थान से आए थे।  
  • कुछ की वर्ड और गूगल के रिवर्स सर्च इमेज टूल की मदद से तस्वीर का सच जानने की कोशिश की गई। ऐसे में एक लिंक मिला, जो उत्तर प्रदेश सरकार का है। उसपर बताया गया था कि तस्वीर में दिख रहे स्टूडेंट यूपी टेट के उम्मीदवार नहीं हैं। हालांकि ट्वीट में तस्वीर के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी गई है। इसी पोस्ट पर एक यूजर ने कमेंट किया कि तस्वीर लखनऊ की है। जहां राजस्थान के छात्र प्रियंका गांधी का विरोध कर रहे थे।
  • कुछ अन्य कीवर्ड से सर्च करने पर दूसरे न्यूज लिंक मिले, जहां इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। दैनिक भास्कर के एक आर्टिकल में बताया गया कि राजस्थान के बेरोजगार युवा यूपी में प्रियंका गांधी के घर पहुंचे हैं। लड़कियां भी धरने में शामिल हैं। 
  • राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी  इस तस्वीर को ट्वीट कर  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस पर सवाल खड़े किए और जरूरी कार्रवाई की मांग की।  
  • यूपी टेट पेपर लीक केस में पुलिस ने 27 लोगों को गिरफ्तार किया है। प्रयागराज से सबसे ज्यादा 16 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। इसके अलावा, कौशांबी से 1, शामली से 3, अयोध्या से 3 और लखनऊ से 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस लगातार प्रयागराज, लखनऊ और मेरठ में छापेमारी कर रही है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर यूपी टेट से जुड़ी वायरल पोस्ट की पड़ताल करने पर पता चला किये फेक है। तस्वीर किसी दूसरी घटना की है, जिसे यूपी टेट से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। तस्वीर लखनऊ की है, लेकिन ये 27 नवंबर की है। लखनऊ में प्रियंका गांधी से मिलने के लिए राजस्थान से कई स्टूडेंट आए हुए थे।  

ये भी पढ़ें...

पति ने क्यों कहा, डिलीवरी के वक्त लेबर रूम में तुम्हारा देवर भी रहेगा, ये सुनकर भड़क गई पत्नी

मेरा चेहरा-होंठ सबकुछ कॉपी कर लिया, एडल्ट डॉल के लिए खुद के चेहरे के इस्तेमाल पर भड़की मॉडल

नेता हो तो ऐसी: लेबर पेन हुआ तो साइकिल चलाकर हॉस्पिटल पहुंची, इसके बाद जो हुआ पूरी दुनिया कर रही सलाम

गजब का ऑफर: रोबोट में लगाने के लिए चेहरे की जरूर, छोटी सी शर्त पूरी करने पर मिलेंगे 1.5 करोड़ रुपए

Shocking: बेघर लड़की ठंड से बचने के लिए अपना जिस्म बेचती है, रात बीत जाए इसलिए पुरुषों के साथ सोती ह


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios