Asianet News HindiAsianet News Hindi

तलाक पर वो फैसला जिसमें घरेलू काम के बदले मुआवजा देने को कहा, दुनियाभर में छिड़ी बहस, जानिए क्या कह रहे

वुमेन इक्वलिटी डे पर हम बात कर रहे उस ऐतिहासिक फैसले की, जब चीन की एक अदालत ने माना था कि महिला अगर घरेलू काम कर रही है तो उसे तलाक के दौरान इसके लिए मुआवजा मिलना चाहिए। 

Interesting order on divorce for compensation for domestic works apa
Author
New Delhi, First Published Aug 26, 2022, 11:14 AM IST

ट्रेंडिंग डेस्क। महिलाओं के अधिकारों से जुड़े कई फैसले ऐसे आ चुके हैं, जो ऐतिहासिक साबित हुए, मगर इन फैसलों ने नई बहस को जन्म दिया। फिलहाल हम जिस बारे में बात कर रहे हैं, वह चीन का मामला है और वहां की अदालत के फैसले से जुड़ा है। वुमेन इक्वलिटी डे पर आज हम इस रोचक फैसले का जिक्र कर रहे हैं, जो न सिर्फ चीन बल्कि, दुनियाभर में सुर्खियों में आ गया था। 

दरअसल, चीन की एक कोर्ट ने यह फैसला पिछले साल सुनाया था। यह तलाक से जुड़ा मामला था। शादी करीब पांच साल चली थी और दंपति अब तलाक लेना चाहते थे। कोर्ट ने इसमें पति को आदेश दिया था कि वह इस पूरे शादी के दौरान यानी लगभग पांच साल में पत्नी ने जो घरेलू काम किया, उसका मुआवजा भी उसे दे। कोर्ट ने तब महिला को भारतीय मुद्रा में पांच लाख 65 हजार रुपए बतौर मुआवजा देने का निर्देश दिया था। 

महिला ने पांच साल में जॉब के कई अवसर छोड़ दिए, इसलिए मुआवजा देना चाहिए 
यह फैसला वैसे तो दुनियाभर में सुर्खियां बना और एक नई बहस का जन्म हुआ, मगर चीन में इसे लेकर लोगों के अलग-अलग रिएक्शन सामने आए। कई यूजर्स ने कहा कि घर का काम करने के बदले महिला को बतौर मुआवजा कुछ भी नहीं दिया जाना चाहिए, जबकि कुछ लोग यह मानते थे कि महिला ने इन पांच साल में अपने करियर से जुड़े तमाम अवसरों को छोड़ दिया, जिसकी वजह से उसे मुआवजा दिया जाना चाहिए। 

कई देशों में परंपराएं बदली, महिला बाहर और पुरूष घर के अंदर 
यही नहीं, इससे पहले भारत में सुप्रीम कोर्ट से एक फैसला सामने आया था। इसमें कहा गया था, कोर्ट ने घर का काम परिवार की आर्थिक स्थिति में वास्तविक तौर से योगदान करता है और राष्ट्रकी अर्थव्यवस्था में योगदान करता है। वैसे, कई पश्चिमी देशो में भी घरेलू काम को अनपेड लेबर के क्रम में आर्थिक उत्पादन के तौर पर बताया गया। हालांकि, इन सबके बावजूद इसे जीडीपी के योगदान के तौर पर नहीं देखा या माना जाता है। वैसे कई देशों में अब यह परंपरा बनती जा रही हैं कि महिलाएं घर के बाहर काम करने निकल रही हैं और पुरूष अब घरेलू काम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios