Asianet News HindiAsianet News Hindi

NASA का वीडियो देखिए मजा आ जाएगा, बताया - किन 13 जगहों पर लैंड करेंगे इंसान

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव यानी साऊथ पोल पर इंसान किन 13 जगहों पर लैंड करेंगे, इसकी जानकारी नासा ने एक खूबसूरत से वीडियो के जरिए दी है। बता दें कि नासा का आर्टेमिस मिशन आगामी 29 अगस्त से शुरू हो रहा है। 

Nasa has identified and shared 13 potential landing sites on the lunar South Pole apa
Author
New Delhi, First Published Aug 20, 2022, 2:21 PM IST

वाशिंगटन (अमरीका)। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा के साऊथ पोल पर 13 उन संभावित जगहों की पहचान कर ली है, जहां उनके एस्ट्रानॉट्स लैंड करेंगे। प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा का दक्षिणी पोल सबसे अधिक उबड़-खाबड़ और गड्ढों से भरा क्षेत्र है। नासा ने हाल ही में दी गई जानकारी में बताया कि जो 13 लैंडिंग क्षेत्र चुने गए हैं, वे साऊथ पोल यानी दक्षिणी ध्रुव के अक्षांश के छह डिग्री के भीतर मौजूद हैं। 

बता दें कि नासा का आर्टेमिस-1 रॉकेट आगामी 29 अगस्त को चंद्रमा की 42 दिन की यात्रा पर रवाना हो रहा है। नासा स्पेस लॉन्च सिस्टम की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है और यह लॉन्चिंग के अंतिम चरण में है। इसके जरिए आने वाले दो साल में इंसान को चंद्रमा पर भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिन लोगों को इस मिशन के लिए चुना गया है, उनका चयन वैज्ञानिक उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। 

Nasa has identified and shared 13 potential landing sites on the lunar South Pole apa

एजेंसी ने चंद्रमा के साऊथ पोल के पास जिन 13 जगह की लैंडिंग चिन्हित की है, उसके नाम जारी कर दिए हैं। हर क्षेत्र में आर्टिमस-3 की लैंडिंग के लिए कई संभावित साइट है। नासा ने एक बयान में बताया कि इस बार मिशन में चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली महिला भी चालक दल का हिस्सा होगी। जिन 13 क्षेत्रों को लैंडिंग के लिए चिन्हित किया गया है, उनमें फौस्तिनी रिम-ए (Faustini Rim A), पीक नियर शेकलेटन (Peak near Shackleton), कनेक्टिंग रिज (Connecting Ridge), कनेक्टिंग रिज एक्सटेंशन (Connecting Ridge Extension), डे गेरलेश रिम 1 (De Gerlache Rim 1), डे गेरलेश रिम 2 (De Gerlache Rim 2), डे गेरलेश-कोचेर मैसिफ (De Gerlache-kocher Massif), हावर्थ (Haworth), मालापेर्ट मैसिफ (Malapert Massif), लेबनिट्ज बेटा प्लूटो (Leibnitz Beta Plateau), नोबील रिम 1 (Nobile Rim 1), नोबील रिम 2 (Nobile Rim 2), एमंडसेन रिम (Amundsen Rim) शामिल है। 

नासा की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि 13 लैंडिंग रीजन चंद्रमा के साऊथ पोल के अक्षांश के छह डिग्री के भीतर स्थित है। और यह सामूहिक रूप से विभिन्न भूगर्भीय विशेषताओं से भरा पड़ा है। ये सभी रीजन आर्टेमिस-3 की लॉन्चिंग को लैंडिंग ऑप्शन देते हैं। बता दें कि आर्टेमिस-3 मिशन के तौर पर अंतरिक्ष यात्रियों के चंद्रमा पर उतरने के संभावित क्षेत्रों के तौर पर पहचान की है। आर्टेमिस-3 मिशन 2025 में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है। 

हटके में खबरें और भी हैं..

भगवान कृष्ण के जीवन से सीखने लायक हैं ये 10 बातें, अपनाए तो कभी नहीं होंगे निराश

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios