Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या Nita Ambani 42 लाख रु. की बोतल में पानी पीती हैं? जानें क्या है वायरल मैसेज का सच

सबसे पहले बात एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिब्यूट ए मोदिग्लिआनी की। 6 जुलाई 2021 को पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी के पानी की कीमत लगभग 44.5 लाख रुपए है।

Nita Ambani picture is being photoshopped and viral with a false claim kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2021, 5:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया पर नीता अंबानी (Nita Ambani) की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है, नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा पानी (Most Expensive Water in World) पीती हैं। जानकारी के अनुसार एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिब्यूट ए मोदिग्लिआनी (Acqua di Cristallo Tribute a Modigliani) की बोतल से पानी पीती हैं। 750 एमएल की इस पानी की कीमत 42 लाख रुपए है। इसके पानी में 5 ग्राम सोने की भस्म भी मिलाई जाती है जो इंसान के शरीर के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है। 
 
वायरल तस्वीर का सच:

  • सबसे पहले बात एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिब्यूट ए मोदिग्लिआनी की। 6 जुलाई 2021 को पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी के पानी की कीमत लगभग 44.5 लाख रुपए है। 2010 में सबसे महंगी पानी की बोतल के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। 750 मिली पानी को 24 कैरेट के सोने की बोतल में बंद किया जाता है।
  • अब बात करते हैं वायरल तस्वीर की। इसकी सच्चाई का पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इस टूल के जरिए सर्चिंग करने पर पता चला कि ये नीता अंबानी की मूल तस्वीर नहीं है। इसे फोटोशॉप करके वायरल किया जा रहा है। मूल तस्वीर में नीता अंबानी प्लास्टिक की बोतल में पानी पी रही हैं। 
  • एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिब्यूट ए मोदिग्लिआनी पूरी दुनिया में सबसे महंगा पानी का बोतल है। पानी फिजी और फ्रांस में एक नेचुरल स्प्रिंग से आता है। बोतल 24 कैरेट सोने से बनी होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2010 में एक नीलामी में सबसे महंगी पानी की बोतल बेची गई थी। कांच की बोतल 24 कैरेट सोने में कवर की गई थी। यह इतालवी कलाकार एमेडियो क्लेमेंटे मोदिग्लिआनी की कलाकृति पर आधारित है। नीलामी से जुटाए गए पैसे को ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए फाउंडेशन को दान कर दिया गया था।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर नीता अंबानी की वायरल तस्वीर फेक है। तस्वीर के साथ 42 लाख रुपए का पानी पीने का दावा झूठा है। मूल तस्वीर में वे प्लास्टिक की बोतल से पानी पीती हुई दिख रही हैं। उनकी तस्वीर को फोटोशॉप करके दूसरी बोतल दिखा दी गई है। हां। ये सच है कि 42 लाख रुपए का पानी होता है। लेकिन वायरल तस्वीर में नीता अंबानी 42 लाख रुपए का पानी नहीं पी रही हैं।

ये भी पढ़ें...

साधारण नहीं, एक पुलिसवाली है ये लड़की, इसे लेकर ऑफिस में ऐसी अफवाह उड़ी कि करना पड़ा सस्पेंड

कुत्ते के पिंजरे में बंद थी 6 साल की बच्ची, मुंह पर लगा था टेप, बहन ने बताई दर्दनाक मौत की पूरी कहानी

एक झटके में खत्म हुआ पूरा परिवार: पहले ब्लास्ट फिर अंधाधुंध गोलियां, गाड़ी में थे कर्नल उनकी पत्नी और बच्चा

कोरोना के बाद फैल सकती है एक और महामारी, चीन के बाजारों में मिले 18 हाई रिस्क वाले वायरस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios