नई दिल्ली. परीक्षा पे चर्चा 2021 पर पीएम मोदी ने छात्रों से बात करते हुए खाली समय का महत्व बताया। उन्होंने ये भी बताया कि जब वे खाली होते हैं तो क्या करना पसंद करते हैं। पीएम मोदी ने कहा, खाली समय एक सौभाग्य है। खाली समय एक अवसर है। आपकी दिनचर्या में खाली समय के पल होने ही चाहिए। वरना तो जिंदगी एक रोबोट जैसी हो जाती है। 

पीएम मोदी ने बताया- कैसे खाली समय का क्या महत्व है?
जब आप खाली समय अर्न करते हैं तो आपको उसकी सबसे ज्यादा वैल्यू पता चलती है। इसलिए आपकी लाइफ ऐसी होनी चाहिए कि जब आप खाली समय अर्न करें तो वो आपको असमी आनंद दे। 

पीएम ने बताया- खाली समय में किन चीजों से बचना चाहिए
पीएम ने कहा कि यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि खाली समय में किन चीजों से बचना चाहिए। नहीं तो वो ही चीज सारा समय खा जाएगी। पता भी नहीं चलेगा कि अंत में रिफ्रेश रिलेक्स होने के बजाय आप तंग आ जाएंगे। थकान महसूस करने लगेंगे। 

पीएम मोदी खाली समय में क्या करना पसंद करते हैं?
पीएम मोदी ने छात्रों से बात करते हुए दिल की बात कही। उन्होंने बताया कि खाली वक्त में वे झूला झूलना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि आज इतनी व्यस्त जिंदगी में जब मुझे खाली समय मिलता है तो मुझे झूला झूलना पसंद करता हूं। 

उन्होंने कहा, आजकल बच्चों का आकलन परीक्षा के नतीजों तक ही सीमित हो गया है। परीक्षा में अंकों के अलावा भी बच्चों में कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें अभिभावक देख नहीं पाते। परीक्षा एक प्रकार से लंबी जिंदगी जीने का अवसर है। समस्या तब होती है, जब हम परीक्षा को जीवन-मरण का सवाल बना देते हैं।