Asianet News HindiAsianet News Hindi

23 मिनट में 27 किताब पढ़ना या सभी देशों की राजधानी याद करना, 3.5 साल के बच्चे ने बनाए चौंकाने वाले रिकॉर्ड

कुंवर प्रताप सिंह को अपनी तेज मेमोरी के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। उसे चाइल्ड प्रोडिजी मैगजीन ने भी छापा है।

Punjab Three and half year old boy set new records for his sharp memory kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 29, 2021, 11:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. साढ़े तीन साल के बच्चे ने अपनी शानदार मेमोरी को लेकर रिकॉर्ड कामय किया है। कुंवर प्रताप सिंह दुनिया की सभी देशों की राजधानी याद कर सकता है। इतना ही नहीं, वह 1 से 40 तक के टेबल्स को आसानी से सुना सकता है। तेज मेमोरी वाला ये लड़का पंजाब के लुधियाना का है। 

कुंवर के नाम क्या रिकॉर्ड है?
कुंवर प्रताप सिंह को अपनी तेज मेमोरी के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। उसे चाइल्ड प्रोडिजी मैगजीन ने भी छापा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुंवर प्रताप सिंह ने 1 मिनट में 27 मॉन्युमेंट्स और 1 मिनट में 14 से मल्टीप्लिकेशन टेबल को याद किया, जिसकी वजह से उसे ग्रैंडमास्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया।

इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 1 से 30 तक टेबल याद करने वाले सबसे यंगस्ट पर्सन और 48 सेकंड में देश की राजधानी याद करना शामिल है। इसके अलावा 23 मिनट 48 सेकंड में 27 किताबें पढ़ने का रिकॉर्ड इनके नाम है। चाइल्ड प्रोडिजी मैगजीन में उन्हें पूरे भारत से शीर्ष 100 में चुना है। 

सराभा नगर में सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई करने वाले कुंवर छोटी सी उम्र में बहुत कुछ जानते हैं। दुनिया भर के सभी देशों की राजधानियों को याद रखने के अलावा वह 1 से 40 तक की टेबल आसानी से सुना सकते हैं। 
 
लंबे शब्दों का आसानी से उच्चारण
कुंवर की एक और खासियत है कि वे किताब पढ़ने के शौकीन हैं। आराम से लंबे शब्दों का उच्चारण कर सकते हैं। अपनी ईडिटिक मेमोरी के साथ वह इलाके में दूसरे लोगों की भी जानकारी रखते हैं। उन्हें तो स्थानीय लोगों के घर के नंबर तक याद हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios