Asianet News Hindi

इंडिया में ऐप-आधारित पोर्नोग्राफी कैसे बनाई और पब्लिश की जाती है, इस कारण फंस गए राज कुंद्रा

पोर्नोग्राफी कंटेंट इंडिया में बैन है। इसके बाद भी कई प्लेटफार्म में इसे तरह के कंटेंट को पब्लिश किया जा रहा है। 

raj kundra case: How app based pornography is produced and published in India pwa
Author
Mumbai, First Published Jul 20, 2021, 6:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ट्रेंडिंग डेस्क.  फिल्म एक्टर शिल्पा शेट्टी के पति बिजनेसमैन राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने  पोर्न मूवी के मामले में और कुछ ऐप के माध्यम से उन्हें पब्लिश करने के मामले में गिरफ्तार किया है। राज कुंद्रा की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस दो अलग-अलग पहलुओं की जांच कर रही है।  पोर्न सामग्री बनाने और ऐप के माध्यम से दर्शकों के लिए पब्लिश करने के मामले में।

इसे भी पढ़ें- क्या है WeTransfer? जिसकी मदद से विदेशों में पोर्न फिल्में सेंड करते थे राज कुंद्रा
 

भारत में पोर्नोग्राफी अवैध है, लेकिन इसने देश में उभरते हुए ऐप-आधारित इरोटिका उद्योग को आने से नहीं रोका है। ऐसे कई ऐप हैं जो स्पष्ट सीन दिखाते हुए फिल्में और टीवी शो बनाते हैं। जिसमें सॉफ्ट पोर्न से लेकर पूर्ण फ्रंटल न्यूडिटी तक शामिल हैं। उनके दर्शक भी टियर -1 से आते हैं लेकिन मुख्य रूप से टियर -2 और 3 शहरों से। COVID-19 महामारी ने उनके दर्शकों की संख्या में उछाल देखा है क्योंकि लॉकडाउन में लोग अपने घरों में कैद थे और  ज्यादातर समय अपने स्मार्टफोन में दिया। 


शो कैसे बनाए जाते हैं?
पुलिस के मुताबिक ऐसे शो या फिल्मों की शूटिंग मुंबई के बाहरी इलाके में किराए के बंगलों में की जाती है। प्रीमियम सामग्री की तुलना में कम गुणवत्ता वाले उत्पादन के बुनियादी ढांचे के साथ शूट किए गए, उनके पास आमतौर पर आधा दर्जन लोगों की छोटी टीम होती। जो निर्देशक, कैमरामैन, स्क्रिप्ट लेखक और यहां तक कि वेब ऐप डेवलपर्स के रूप में दोगुनी हो जाती है।

जबकि अधिकांश अभिनेता और अभिनेत्रियां के चेहरे हैं अज्ञात होते हैं जबकि कुछ शो में प्रसिद्ध टीवी नाम भी हैं। मुंबई पुलिस के अनुसार, इनमें से कुछ अभिनेत्रियों को शुरू में वेब सीरीज़ में भूमिकाएं दिए जाने के बाद अश्लील सामग्री बनाने का लालच दिया जाता है।


कैसे पब्लिश किए जाते हैं
फिल्मों को फिर मोबाइल ऐप के माध्यम से प्रकाशित किया जाता है जो किसी अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरह मेंबर मॉडल पेश करते हैं। इनमें से कुछ ऐप अपनी सामग्री को प्रसारित करने के लिए भारत के बाहर सर्वर का उपयोग करते हैं। यहीं से कुंद्रा सवालों के घेरे में आ गए हैं। वह कथित तौर पर यूके स्थित एक प्रोडक्शन हाउस से जुड़ा हुआ है, जिसे केनरिन प्रोडक्शन हाउस कहा जाता है, जो ऐसी फिल्मों और शो को हॉटशॉट्स नामक ऐप पर प्रकाशित करता है। भारत में कुछ अन्य ऐप्स ने पाया कि इस तरह के सॉफ्ट पोर्न प्रकाशित कर रहे हैं।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios