Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब तक बाजार में आईं वो राखियां, जिनके दाम ने सबको चौंका दिया, जानिए सबसे महंगी राखी की कीमत

Rakshabandhan 2022: भाई और बहन के बीच प्यार की डोर राखी यानी रक्षा सूत्र को अब कुछ लोग रक्षा सूत्र ब्रांड के तौर पर भी इस्तेमाल करने लगे हैं। कुछ लोग अलग के चक्कर में इसे स्पेशल ऑर्डर ज्वेलर्स से भी बनवाते हैं। 

Rakshabandhan 2022: rakhi costing 5 lakh in surat city made by deepak bhai choksi apa
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2022, 6:17 AM IST

सूरत। Rakshabandhan 2022: रक्षा बंधन का पर्व इस साल 12 अगस्त को है। यह भाई और बहन के प्यार को रक्षा सूत्र से बांधने के लिए मनाया जाने वाला त्योहार है, जो हर साल बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। भाई की कलाई बांधा गया यह सूत्र उनके रिश्ते को और भी मजबूत करता जाता है। सभी बहनें भाई की खुशी, स्वास्थ्य और तरक्की के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं। 

इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की प्रार्थना भी करती हैं। बता दें कि बहन भाई की कलाई पर जो रक्षा सूत्र बांधती है वह कच्चे सूत से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे और सोने-चांदी तक की हो सकती है। इस साल 12 अगस्त को मनाए जा रहे पावन पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बाजार में अलग-अलग तरह की मनमोहक राखियां मिल रही हैं। बहन और भाई ये भी सोच रहे हैं कि एकदूसरे को कौन सा अनोखा गिफ्ट दिया जाए, जिसे देखकर वे खुश हो जाएं। 

ज्वेलर दीपक भाई चोकसी बनाई पांच लाख कीमत की राखी 
कई बहनें भाइयों के लिए एक से एक महंगी राखी लेती हैं। कुछ बहनें इसे रक्षा सूत्र ब्रांड के तौर पर भी इस्तेमाल करने लगी हैं और यही वजह है कि कुछ अलग के चक्कर में इसे ज्वेलर्स के यहां ऑर्डर देकर भी बनवाया जा रहा है, जिसकी कीमत हजारों में और कई बार लाखों में भी पहुंच गई है। हालांकि, इस साल गुजरात के सूरत शहर में एक ज्वेलर ने राखी बनाई है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपए है। इसमें सोना, चांदी, हीरा और प्लेटिनम का इस्तेमाल किया गया है। यह राखी सूरत शहर के ज्वेलर दीपक भाई चोकसी ने बनाई है। वैसे, पिछले साल भी गुजरात के सूरत शहर की एक बहन ने अपने भाई के लिए स्पेशल ऑर्डर देकर पांच लाख रुपए मूल्य की राखी बनवाई थी। इसे देश की सबसे महंगी राखी बताया गया था। यह राखी सोने और हीरे को मिलाकर बनवाई गई थी। इसमें डोर की जगह सोने का ब्रेसलेट और मोदी की जगह हीरे लगे थे। यह राखी सूरत शहर के डी. खुशालदास ज्वेलर्स ने बनाई थी। 

Rakshabandhan 2022: rakhi costing 5 lakh in surat city made by deepak bhai choksi apa

2018 में नासिक के जयेश बाफना ने बनाई थी ढाई लाख रुपए की राखी 
वहीं, इससे पहले वर्ष 2018 में नासिक के एक ज्वेलर ने उस साल की सबसे महंगी राखी पेश की थी। जयेश ने उस साल तब ढाई लाख रुपए की राखी बनाई, जो 2.5 कैरेट हीरे से बनाई गई थी। जयेश ने तब दावा किया था कि राखी को बनाने में करीब 25 दिन का समय लगा था और इसमें अलग तरीके के चमकने वाले हीरे जड़े गए हैं। बहरहाल, अभी तक इस साल की सबसे महंगी राखी की जानकारी सामने नहीं आई है, मगर शायद ऐसा होगा जरूर कि किसी न किसी ज्वेलर ने या तो खुद या फिर स्पेशल ऑर्डर पर ऐसी राखी बना रहा हो। 

हटके में खबरें और भी हैं..

बेटे-बहू के साथ मां भी गई हनीमून पर.. लौटने पर पत्नी ने किया चौंकाने वाला खुलासा 

मछली भी होती है बाघ की रिश्तेदार! जानिए क्या नाम है इसका और कहां मिली 

500 कारीगर-4 शिफ्ट में काम...हर घर तिरंगा अभियान के लिए अब्दुल गफ्फार की दुकान पर रोज बन रहा डेढ़ लाख झंडा 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios