Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर में हो वास्तु दोष तो भी करियर में आती है बाधाएं, ध्यान रखें ये वास्तु टिप्स

करियर में बाधा के लिए घर का वास्तु दोष भी जिम्मेदार होता है। घर के छोटे-छोटे वास्तु दोष करियर में बड़ा व्यवधान उत्पन्न करते हैं।

Astrology Jyotish Vastu Dosha in home may affect career know vastu tips to avoid it MMA
Author
Ujjain, First Published Nov 26, 2021, 7:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. आज के समय में हर व्यक्ति को अपने संतान की चिंता रहती है कि वो किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएगा या किस बिजनेस में उसका भविष्य सुरक्षित रह पाएगा। कॉलेज की पढ़ाई खत्म करते ही ये सवाल हर युवा के दिमाग में सबसे पहले आता है। युवाओं के लिए अपना करियर महत्वपूर्ण होता है। माता-पिता को भी चिंता रहती है कि उनके बच्चों का करियर अच्छा बन जाए। वे अच्छी नौकरी में लग जाएं या अच्छा बिजनेस कर लें ताकि भविष्य सुरक्षित हो जाए। कई बार ऐसा भी होता है सबकुछ ठीक होने के बाद भी युवा किसी एक करियर के प्रति समर्पित नहीं रह पाते तो धीरे-धीरे उनका समय निकलता जाता है और अंत में उनके हाथ में कुछ नहीं रह जाता। आगे जानिए कौन-से वास्तु दोष होने के कारण आपका करियर खराब हो सकता है…

1. करियर अच्छा हो इसलिए जिस कमरे में रहकर युवा पढ़ाई करते हों, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हों उस कमरे का वास्तु ठीक होना चाहिए। पढ़ाई के कमरे की दीवारों पर हरा रंग करना चाहिए। इससे मस्तिष्क उर्वर रहता है तथा वहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
2. घर की उत्तर दिशा को साफ-स्वच्छ रखना चाहिए। इस दिशा में कोई भी टूटा फर्नीचर, टूटा कांच आदि नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में बाथरूम, किचन आदि भी नहीं बनाना चाहिए। इससे करियर में रुकावटें आती हैं।
3. घर में दीवार घड़ी लगा रहे हैं तो ध्यान रहे यह हमेशा उत्तर या पूर्वी दीवार पर ही होना चाहिए। स्टडी रूम में भी घड़ी इन्हीं दो दिशाओं में लगाना चाहिए। दक्षिणी दीवार पर लगी घड़ी बड़े वास्तुदोष का निर्माण करती है इससे करियर खराब हो सकता है।
4. घर में दक्षिण की ओर अधिक खिड़कियां नहीं होना चाहिए। यदि ज्यादा खिड़कियां हैं तो इसका असर करियर पर भी पड़ सकता है। घर में एक क्रिस्टल बॉल रखने से करियर को गति मिलती है।
5. वास्तु विज्ञान के अनुसार, सोते समय सिर पूर्व दिशा में रखने से करियर में अच्छी ग्रोथ होती है। ये एकाग्रता के स्तर में सुधार और बेहतर मानसिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। उत्तर दिशा में बैठकर काम करना उचित है। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ पर एक ठोस दीवार है।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Feng shui tips: किस धातु से बनी विंड चाइम्स घर की किस दिशा में लगाना चाहिए, जानिए खास बातें

Vastu Tips: इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगे ध्यान तो दूर होंगी परेशानियां और मिल सकती है तरक्की

वास्तु दोष निवारक यंत्र से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां, जानिए इसके फायदे और खास बातें

Vastu Tips: ये 7 वास्तु टिप्स दूर कर सकते हैं घर की निगेटिविटी, सभी को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

घर में गलत जगह लगा हो आईना तो रूक सकती है तरक्की, इन बातों का भी रखें ध्यान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios