Asianet News HindiAsianet News Hindi

Feng shui tips: किस धातु से बनी विंड चाइम्स घर की किस दिशा में लगाना चाहिए, जानिए खास बातें

फेंगशुई (Feng shui) में घर के वास्तु दोष (Vastu Dosha) दूर करने और पॉजिटिविटी बढ़ाने के लिए कई चीजों का उपयोग किया जाता है। ऐसी ही एक चीज है विंड चाइम्स (wind chimes)। इसे घर के बाहर छत पर इस प्रकार लटकाया जाता है कि हवा चलने पर इसकी मधुर ध्वनि सुनाई दे। इससे घर की निगेटिविटी दूर होती है।

Astrology Jyotish Vastu Feng Shui Tips of wind chimes MMA
Author
Ujjain, First Published Nov 18, 2021, 6:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. जब एक विंड चाइम साउन्ड वाइब्रेशन पैदा करता है, तो वे ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए रिक्त स्थान और वस्तुओं के माध्यम से आगे बढ़ते हैं। विंड चाइम (wind chimes) सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने और दुर्भाग्य को दबाने में मदद करता है। इससे निकलने वाली मधुर ध्वनि इस ऊर्जा समृद्ध और आकर्षित बनाती है। हालांकि, यह जानना अनिवार्य है कि किस धातु से बनी विंड चाइम को घर की किस दिशा में लगाना चाहिए, जिससे की जल्दी ही शुभ फलों की प्राप्ति हो…

मेटल विंड चाइम्स 
मेटल यानी धातु से बनी विंड चाइम्स को पश्चिम, उत्तर या उत्तर पश्चिम क्षेत्र में लगाना चाहिए। पश्चिम दिशा में लटकाए जाने पर, वे बच्चों के जीवन में सौभाग्य को आकर्षित करते हैं और परिवार को सम्मान दिलाने में यह दिशा उनकी सहायता करती हैं। यदि आप अपने लिए करियर के अवसर खोलना चाहते हैं तो विंड चाइम्स को उत्तर दिशा में लटकाएं। 

लकड़ी की विंड चाइम्स 
लकड़ी की विंड चाइम्स पूर्व, दक्षिण पूर्व और दक्षिण दिशा में सबसे उपयुक्त होती हैं। घर में रहने वाले लोगों की तरक्की के लिए पूर्वी क्षेत्र में विंड चाइम लटकनी चाहिए। धन का आगमन चाहते हैं तो दक्षिण पूर्व दिशा और समृद्धि चाहते हैं तो दक्षिण दिशा में विंड चाइम्स लटकाएं। 

सेरमिक विंड चाइम 
सेरमिक से बनी विंड चाइम पृथ्वी तत्व का प्रतीक है। स्वयं की देखरेख और जीवन में संतुलन के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। सेरमिक विंड चाइम्स दक्षिण पश्चिम, केंद्र और उत्तर पूर्व क्षेत्र के लिए सबसे उपयुक्त हैं। 

इन बातों का भी रखें खास ध्यान 
1.
दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में विंड चाइम्स न लटकाएं क्योंकि यह रोमांस के भाग्य को समाप्त कर सकता है। 
2. शौचालय या स्टोर रूम में विंड चाइम्स को तब तक न लटकाएं जब तक कि किसी विशेषज्ञ द्वारा सलाह न दी जाए क्योंकि यह उस क्षेत्र की नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।
3. विंड चाइम्स दुकान के बाहर या अंदर प्रवेश द्वार पर लटकाएं। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित होती है और ग्राहकों को आपनी ओर आकर्षित करती है। 
4. सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए 6 या 8 खोखली (हॉलो) छड़ो वाली विंड चाइम्स सबसे अच्छी होती हैं।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Vastu Tips: इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगे ध्यान तो दूर होंगी परेशानियां और मिल सकती है तरक्की

वास्तु दोष निवारक यंत्र से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां, जानिए इसके फायदे और खास बातें

Vastu Tips: ये 7 वास्तु टिप्स दूर कर सकते हैं घर की निगेटिविटी, सभी को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

घर में गलत जगह लगा हो आईना तो रूक सकती है तरक्की, इन बातों का भी रखें ध्यान

घर के फिश एक्वेरियम में रखें ये खास मछली, इससे दूर होती है निगेटिविटी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios