Asianet News Hindi

धन लाभ के लिए ध्यान रखें तिजोरी से जुड़े ये वास्तु टिप्स और करें ये आसान उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी का स्थान कुबेर देव का स्थान है। तिजोरी में धन की देवी मां लक्ष्मी का निवास स्थान माना जाता है। इसलिए तिजोरी का स्थान शुभ दिशा में होना चाहिए।

Do these vastu remedies of vault for financial gains KPI
Author
Ujjain, First Published Jul 21, 2021, 9:10 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. मान्यता के अनुसार तिजोरी से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने जातकों के धन में वृद्धि होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी धन की वृद्धि हो। घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहें तो इन बातों का ध्यान रखें…

1. तिजोरी को रखते समय दिशा का ध्यान अवश्य रखें। तिजोरी या पैसे रखने की अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर इस तरह से रखें की उसका दरवाजा पूर्व दिशा की ओर खुले। तिजोरी का दरवाजा कभी दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुलना चाहिए।
2. जिस स्थान पर तिजोरी रखी हो वहां पर हमेशा स्वच्छता का ध्यान रखें। क्योंकि स्वच्छ स्थान पर ही लक्ष्मी जी निवास करती हैं। तिजोरी या जहां पैसे रखते हो उस अलमारी का दरवाजा कभी वॉशरुम के सामने नहीं होना चाहिए। नहीं तो धन का संचय होने में समस्या आती है।
3. तिजोरी पर्स या पैसे रखने के स्थान को कभी पूरी तरह से खाली नहीं करना चाहिए। तिजोरी में एक शीशा इस तरह से लगाना चाहिए कि धन का प्रतिबिंब दिखता रहे। इसी तरह से आप अपने पर्स में भी एक छोटा सा शीशा रख सकते हैं।
4. वास्तु के अनुसार तिजोरी के ऊपर किसी भी तरह का वजन या सामान नहीं रखना चाहिए। इससे धन की हानि होती है।  
5. तिजोरी के आस-पास जाले नहीं लगने चाहिए, अगर जाले लग जाएं तो तुरंत साफ कर देना चाहिए। साथ ही कभी भी तिजोरी को गंदे हाथों से न छुएं।

उपाय
1.
तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखें। इस पत्ते में सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाएं। ये प्रक्रिया आपको लगातार पांच शनिवार करने होंगे। इससे आपकी तिजोरी हमेशा रुपयों से भरी रहेगी।
2. धन की कमी को दूर करने के लिए गुरुवार को धन रखने के स्थान में सात हल्दी की गांठें रखें। इसे रखने से पहले हल्दी को बृहस्पति देव के सामने रखें। इसके बाद इसे तिजोरी में रखें। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। 

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

पश्चिम दक्षिण में है आपकी दुकान का मुख तो ध्यान रखें ये 6 वास्तु टिप्स

वास्तु टिप्स: किस दिशा में कौन-सा काम करने से बढ़ती हैं परेशानियां और होता है नुकसान

घर, ऑफिस या दुकान पर रखें फेंगशुई के ये 2 शो-पीस, बचे रहेंगे नुकसान से

घर के वास्तु पर असर डालते हैं 9 ग्रह, इन दिशाओं में दोष से बचने के लिए क्या करना चाहिए

घर में पिरामिड रखने से दूर होते हैं वास्तु दोष, दुश्मनों से परेशान हैं तो इसे दक्षिण दिशा में रखें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios