Mokshada Ekadashi 2022: मोक्षदा एकादशी पर करें ये 5 उपाय, आपकी हर परेशानी हो जाएगी छू-मंतर

| Dec 02 2022, 06:00 AM IST

Mokshada Ekadashi 2022: मोक्षदा एकादशी पर करें ये 5 उपाय, आपकी हर परेशानी हो जाएगी छू-मंतर
Mokshada Ekadashi 2022: मोक्षदा एकादशी पर करें ये 5 उपाय, आपकी हर परेशानी हो जाएगी छू-मंतर
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

Mokshada Ekadashi 2022 Upay: अगहन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी का व्रत किया जाता है। इस बार इस तिथि को लेकर ज्योतिषियों में मतभेद है। कुछ ज्योतिषियों का मत है ये तिथि 3 दिसंबर को तो कुछ का कहना है कि ये 4 दिसंबर को है।
 

उज्जैन. हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। ये तिथि महीने के दोनों पक्षों में आती है। इस तरह साल में कुल 24 एकादशी आती है। हर एकादशी का अपना एक अलग नाम और महत्व रहता है। इसी क्रम में अगहन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi 2022 Upay) कहते हैं। इस बार मोक्षदा एकादशी को लेकर ज्योतिषियों में मतभेद है। अधिकांश ज्योतिषियों का कहना है कि इस बार मोक्षदा एकादशी 3 दिसंबर को रहेगी, जबकि कुछ का मानना है ये व्रत 4 दिसंबर को किया जाएगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, इस तिथि पर कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो कई परेशानियों से बचा जा सकता है। आगे जानिए इन उपायों के बारे में…

मंत्रों का जाप करें
मोक्षदा एकादशी पर भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना बहुत ही शुभ माना जाता है और इससे कई तरह की परेशानियां भी अपने आप ही दूर हो जाती हैं। मंत्र जाप के पहले भगवान विष्णु की पूजा भी जरूर करनी चाहिए। जाप के लिए तुलसी की माला उपयुक्त रहती है। ये हैं मंत्र-
- ऊं नमो भगवते वासुदेवाय
- ऊं विष्णवे नम:
- ऊं हूं विष्णवे नम:
- ऊं नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

Subscribe to get breaking news alerts

केले के पेड़ की पूजा करें
एकादशी पर केले के वृक्ष की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। केले के वृक्ष गुरु ग्रह से संबंधित है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो विवाह में बाधाएं आती हैं, ऐसे लोगों को एकादशी पर केले के वृक्ष की पूजा जरूर करनी चाहिए और हल्दी मिश्रित जल चढ़ाना चाहिए। इससे इनके विवाह के योग बन सकते हैं।

भगवान विष्णु का अभिषेक करें
एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु का अभिषेक केसर मिश्रित दूध से करना चाहिए। दूध गाय का हो तो उत्तम रहता है। भगवान को अभिषेक करते समय ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप भी करते रहें। अगर आप धन लाभ की इच्छा रखते हैं तो भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी लक्ष्मी का अभिषेक भी करें।

पीली वस्तुओं का दान करें
मोक्षदा एकादशी पर भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीले वस्तुओं जैसे केले, नारंगी आदि चीजों का दान करें। किसी योग्य ब्राह्मण को पीले वस्त्रों का दान करें। किसी मंदिर में केसरिया ध्वज का दान करें। इन छोटे-छोटे उपायों से भी आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है।

ये उपाय भी करें
मोक्षदा एकादशी पर किसी गौशाला में गाय के चारे के लिए पैसों का दान करें। अगर ये संभव न हो तो किसी एक गाय को भी हरा चारा खिला सकते हैं। मछलियों के लिए तालाब में आटे को गोलियां बनाकर डालें। पक्षियों के लिए छत पर अनाज और पानी रखें। 


ये भी पढ़ें-

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या

हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।