Asianet News Hindi

घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाने चाहिए ये पौधे, इनसे बढ़ सकती है निगेटिविटी

वास्तु शास्त्र में जिस प्रकार से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले पौधों के बारे में बताया गया है, उसी तरह से कुछ ऐसे पेड़ भी होते हैं जिन्हें घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाना चाहिए। इन्हें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

These plants should not be planted in or around the courtyard of the house, they can increase negativity KPI
Author
Ujjain, First Published May 24, 2021, 11:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. वास्तु शास्त्र में जिस प्रकार से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले पौधों के बारे में बताया गया है, उसी तरह से कुछ ऐसे पेड़ भी होते हैं जिन्हें घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाना चाहिए। इन्हें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।आगे जानिए उन पेड़ों के बारे में जिन्हें घर के आंगन में या आस-पास नहीं लगाना चाहिए…

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए और बेर के पेड़ में कांटे लगे होते हैं। इस कारण यह पेड़ नकारात्मक प्रभाव देता है। यह पेड़ लगाने से घर में आर्थिक तंगी आती है। 
2. वास्तु के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाला होता है। इसलिए घर के अंदर भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। घर में इमली का पेड़ लगा होने से घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि इमली का पेड़ लगा होने से नकारात्मक शक्तियों और बुरी नजर लगने का डर रहता है।
3. वास्तु शास्त्र कहता है कि पीपल के पेड़ को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। इससे आपको धन हानि होती है। यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे काटना नहीं चाहिए बल्कि इसे ले जाकर मंदिर में या फिर किसी पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए।
4. कुछ लोगों के घर में मदार का पौधा लगा होता है लेकिन वास्तु के अनुसार इसे घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वास्तु में ऐसा माना जाता है कि जिन पौधों से दूध जैसा पदार्थ निकलता है वे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं।
5. कुछ लोग अपने घर में सजावटी पेड़ के रूप में खजूर का पेड़ लगा लेते हैं, लेकिन खजूर के पेड़ कभी को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इसको घर में लगाने से आर्थिक तंगी होने लगती है साथ ही परिवार के सदस्यों की तरक्की भी रुक जाती है।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

वास्तु टिप्स: घर में कहां होना चाहिए जूते-चप्पल रखने का स्थान, किन बातों का रखें ध्यान?

घर और ऑफिस में रखना चाहिए गाय का ये खास शो-पीस, इससे बनते हैं संतान प्राप्ति के योग

नैऋत्य कोण का स्वामी है राहु, इस दिशा में दोष होने पर मिलते हैं अशुभ फल, रखें इन बातों का ध्यान

गलत तरीके से सोने पर हो सकते हैं कई नुकसान, वास्तु और धर्म ग्रंथों में बताए गए हैं सोने से जुड़े कई नियम

वास्तु टिप्स: किचन में कहां होना चाहिए फ्रीज और अन्य इलेक्ट्रानिक चीजें, किस दिशा में मुख करके बनाएं खाना?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios