Asianet News HindiAsianet News Hindi

Upay: खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है नमक आपको बुरी नजर से भी बचाता है, ये हैं नमक के आसान उपाय

नमक हर घर की रसोई में पाया जाता है। इसका उपयोग खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। ज्योतिष और वास्तु में भी नमक को बेहद उपयोगी माना जाता है। वास्तु के अनुसार नमक में निगेटिव एनर्जी को सोखने का गुण होता है।

These remedies of salt may help in solving problem
Author
Ujjain, First Published Aug 20, 2021, 9:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. भारतीय समाज में नमक को बहुत महत्व दिया जाता है। इससे जुड़ी कई मान्यताएं भी हमारे समाज में प्रचलित हैं जैसे नमक जमीन पर गिर जाए तो कर्जा बढ़ जाता है, किसी से भी नमक उधार नहीं लेना चाहिए और नमक कभी चुराना नहीं चाहिए आदि। ज्योतिष और वास्तु में भी नमक को बेहद उपयोगी माना जाता है। वास्तु के अनुसार नमक में निगेटिव एनर्जी को सोखने का गुण होता है। आगे जानिए नमक से जुड़ी खास बातें और उपाय…

1. नमक को राहु (Rahu) और केतु (Ketu) के बुरे प्रभावों को दूर करने में कारगर माना जाता है। हमारे शास्त्रों में नमक को चंद्र और शुक्र का प्रतिनिधि माना गया है। इसके उपाय से चंद्र और शुक्र के अशुभ प्रभावों से भी बचा जा सकता है।
2. नमक हमें बुरी नजर से बचाता है। अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लग गई है तो एक चुटकी नमक लेकर तीन बार उनके ऊपर लेकर घूमा दें फिर उस नमक को बाहर फेंक दें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी दोष दूर हो जाते हैं। 
3. रात को सोने से पहले पानी में नमक मिलाकर हाथ पैर धोएं इससे आपकी थकान दूर हो जाती है और नींद भी अच्छी आती है। 
4. यदि घर में कोई लंबे समय से बीमार चल रहा हो, तो उसके बिस्तर के पास कांच की बोतल में नमक भरकर रखें और हर हफ्ते बाद इसे बदल दें।
5. नमक को कभी भी किसी व्यक्ति को अपने सीधे हाथ से नहीं देना चाहिए। कहते हैं सीधे हाथ से नमक देने से इंसान से आपकी लड़ाई हो जाती है। घर के अंदर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने के लिए पोंछे के पानी में नमक डालकर लगाएं। 
6. कई बार आप अपने घर में वास्तुदोष (Vastu Dosh) के वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपने स्नान घर में शीशे के प्याले में नमक भरकर रख दें। ऐसा करने से आपके घर के अंदर का वास्तुदोष दूर हो जाएगा।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

बच्चों को लगती है बार-बार बुरी नजर या चोट तो करें ये आसान उपाय

पान का पत्ता भी होता है बहुत खास, इससे दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

नहीं हो रहा प्रमोशन या बिगड़ रहे हैं बनते काम तो करें ये खास उपाय

Mangla Gauri Vrat 3 अगस्त को, मंगल दोष के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए करें ये उपाय

बिगड़ने लगे बनते हुए काम तो अशुभ ग्रह हो सकते हैं इसके कारण, जानिए लाल किताब के उपाय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios