Asianet News Hindi

कश्मीर में 'लव-जिहाद': सिख लड़की का जबरन कराया धर्मांतरण, 'बंदूक की नोक पर लड़कियों का अपहरण'

कश्मीर में दो सिख लड़कियों के धर्म परिवर्तन और निकाह का मामला तूल पकड़ चुका है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर जो घटना हुआ है, इस विषय पर सिख समाज से आए लोगों ने मुझे ज्ञापन सौंपा हैं, मैं जल्द ही इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर चर्चा करूंगा और मामले में कार्रवाई करेंगे।

18 year old  Kashmir sikh girl forcibly converted religion in jammu and kashmir kpr
Author
Lucknow, First Published Jun 29, 2021, 2:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (उत्तर प्रदेश). कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश में चल रहे धर्मांतरण रैकेट खुलासा हुआ है। किस तरह वहां दो मौलाना लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उनका धर्म परिवर्तन कराने का गिरोह चला रहा थे। धर्मांतरण का ऐसा ही एक मामला जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से सामने आया है। जहां दो सिख समुदाय की लड़कियों का जबरन धर्मांतरण कराया गया। यह मुद्दा श्रीनगर से लेकर दिल्ली तक छाया हुआ है। इस मामले की जानकरी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने दी है।

गृह राज्यमंत्री इस मुद्दे पर करेंगे अमित शाह से चर्चा
दरअसल, अब कश्मीर में दो सिख लड़कियों के धर्म परिवर्तन और निकाह का मामला तूल पकड़ चुका है। मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर जो घटना हुआ है, इस विषय पर सिख समाज से आए लोगों ने मुझे ज्ञापन सौंपा हैं, मैं जल्द ही इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर चर्चा करूंगा और मामले में कार्रवाई करेंगे।

श्रीनगर में सड़कों पर उतरे सिख समाज के लोग
बता दें कि कुछ दिन पहले श्रीनगर में एक सिख युवती के अपहरण और जबरन धर्मांतरण कराकर निकाह कराने के मामला अब शांत होते नहीं दिख रहा है। सिख समाज के लोगों में इसके लिए आक्रोश और गुस्सा है। वह श्रीनगर में सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इस मामले में श्रीनगर पुलिस के एसपी (नॉर्थ) मुबाशिर हुसैन ने कहाका कहना है कि 8 साल की युवती को छुड़ाकर परिवार के हवाले कर दिया है। वहीं अपहरण करने वाले आरोपी 29 साल के शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। जल्द से जल्द उसे कोर्ट में पेश कर कार्रवाई करेंगे।

'यहां बंदूक की नोक पर लड़कियों का अपहरण'
बता दें कि सिख समुदाय के लोगों का आरोप है कि दो और लड़कियों का अपहरण किया गया था, लेकिन सिर्फ एक को ही अब तक छुड़ाया जा सका है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के चेयरमैन मनजिंदर सिंह सिरसा श्रीनगर पहुंचे और समुदाय के लोगों के साथ बातचीत करते हुए विरोध जताया। सिरसा ने कहा कि यहां बंदूक की नोक पर हमारी समाज की लड़कियों का अपहरण कर लिया जाता है। साथ ही उनका जबरदस्ती बुजुर्ग लोगों के साथ निकाह करा दिया जाता है। 

धर्मांतरण के रैकेट का नेटवर्क देश के कई राज्यों में फैला 
बता दें कि धर्मांतरण का यह रैकेट अब सिर्फ यूपी तक सीमित नहीं है। उनका नेटवर्क देश के कई राज्यों में फैला हुआ है, जिसकी पड़ताल एनआईए और एटीएस पता लगा रही है। जहां गरीब और दिव्यांग को पैसे का लालच देकर उनका धर्मांतरण किया जाता है। पुलिस जांच में सामने आया है कि इसके लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI इन लोगों को फंडिंग करती है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios