Asianet News HindiAsianet News Hindi

गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, कानपुर में खुलेंगे ASC, गाजियाबाद में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने किया शुभारंभ

UIDAI की पूरे भारत के 122 शहरों में 166 एएसके संचालित करने की योजना है। अब तक 58 एएसके की स्थापना पूरी हो चुकी है और इन केंद्रों ने काम करना शुरू कर दिया है।

Aadhar Service Centre inaugurated in Gaziabad, UP's 5th ASC by Central Minister Rajeev Chandrashekhar and Gen VK Singh DVG
Author
Ghaziabad, First Published Nov 24, 2021, 12:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गाजियाबाद। यूपी (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Gaziabad) में आधार सेवा केंद्र (Aadhar Service Centre) का शुभारंभ किया गया है। केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrashekhar) और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (Gen VK Singh) ने राज्य के 5वें आधार सेवा केंद्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। राज्य में तीन नए आधार सेवा केंद्रों को जल्द शुरू किया जाएगा। इसमें गोरखुपर (Gorakhpur), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और कानपुर (Kanpur) शामिल हैं। 

गाजियाबाद से पुराने रिश्तों का जिक्र किया केंद्रीय मंत्री ने

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आधार सेवा केंद्र का उद्घाटन करते हुए डिजिटल भारत (Digital India) की उपलब्धियां बताई। संबोधन के दौरान उन्होंने गाजियाबाद से अपने जुड़ाव के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि यह सार्वजनिक सुविधा केंद्र पूरी तरह से गाजियाबाद के निवासियों को समर्पित है। उन्होंने शहर के साथ अपने पुराने जुड़ाव के बारे में उल्लेख करते हुए बताया कि उन्होंने एक छात्र के रूप में अपने जीवन के 2 वर्ष यहीं बिताए हैं। वह हिंडन एयरबेस में रहा करते थे। यहां उनके पिता भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में एक अधिकारी थे।

"

पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया से जनकल्याण को आसान किया

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल इंडिया पर पीएम मोदी के दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के कल्याण के लिए जारी किए गए 100 में से 100 पैसे अब एक बटन के क्लिक पर उनके खातों में पहुंच जाते हैं। पहले केंद्र सरकार 100 पैसे अगर भेजती थी तो वह लाभार्थी तक पहुंचते-पहुंचते 15 पैसे ही बचते थे। पीएम नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण ने व्यवस्था से सभी लीकेज को बंद कर दिया और भ्रष्टाचार को रोका है।

उन्होंने स्वदेश में विकसित कोविन प्लेटफॉर्म (CoWin) का उदाहरण भी दिया, जिसने भारत में 100 करोड़ से अधिक लोगों के टीकाकरण की सुविधा प्रदान की है और वैक्सीनेशन मैनेजमेंट के लिए कई देशों में इस डिजिटल प्लेटफार्म की मांग बढ़ी है। 
 
आधार वेरीफिकेशन से विभिन्न योजनाओं का सीधे लाभ

आधार के बारे में बात करते हुए राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पीएम-किसान, पीएम आवास योजना, पीएम जन आरोग्य योजना, पहल, मनरेगा, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा सहायता कार्यक्रम, पीडीएस जैसे विभिन्न सामाजिक कल्याण लाभों के लीक-प्रूफ वितरण के लिए आधार का उपयोग करने के लिए लगभग 313 केंद्र सरकार की योजनाओं की लिस्टिंग की गई है। जिसका लाभ केंद्र सरकार को भी मिल रहा है। इन योजनाओं में भ्रष्टाचार तो कम हुआ ही है सरकार को करीब 1.78 लाख करोड़ रुपये (मार्च 2020 तक) बचत हुई।

गाजियाबाद के लोगों को मिलेगी सुविधा

जनरल (डॉ.) वीके सिंह ने कहा कि गाजियाबाद में आधार सेवा केंद्र का लाभ यहां के लोगों को मिलेगा। यह केंद्र निवासियों के लिए आधार संबंधी सेवाओं को आसान बनाएगा। अब लोग इस केंद्र पर अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं और आधार के लिए नामांकन भी कर सकते हैं।

देश के 122 शहरों में 166 केंद्र हैं संचालित

यूआईडीएआई (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सौरव गर्ग (Saurabh Garg) ने कहा कि यूआईडीएआई की पूरे भारत के 122 शहरों में 166 एएसके संचालित करने की योजना है। अब तक 58 एएसके की स्थापना पूरी हो चुकी है और इन केंद्रों ने काम करना शुरू कर दिया है। क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ में यूआईडीएआई के उप महानिदेशक प्रशांत कुमार सिंह ने कहा कि गोरखपुर, कानपुर और ग्रेटर नोएडा के लिए भी नए एएसके शुरू करने की योजना है और चालू वित्तीय वर्ष के दौरान ही पूरा होने की संभावना है।

इन शहरों में पहले से ही शुरू है आधार सेवा केंद्र

गाजियाबाद के पहले यूपी के आगरा, लखनऊ, प्रयागराज और मेरठ में आधार सेवा केंद्र खुले थे। जबकि गोंडा और वाराणसी में एएसके में ड्राई रन शुरू हो गया है और जल्द ही मुरादाबाद और सहारनपुर में ड्राई रन शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Manish Tewari की किताब से असहज हुई Congress: अधीर रंजन चौधरी ने दी नसीहत, पूछा-अब होश में आए हैं, उस समय क्यों नहीं बोला

महाराष्ट्र कोआपरेटिव चुनाव में महाअघाड़ी को झटका, एनसीपी विधायक को बागी ने एक वोट से हराया, गृहराज्यमंत्री भी हारे

 

Andhra Pradesh में तीन-तीन राजधानियों का प्रस्ताव वापस

 

Pakistan नहीं बढ़ा रहा पेट्रोल के दाम, पेट्रोल पंप डीलर पूरे देश में 25 नवम्बर को हड़ताल पर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios