आजमगढ़ में धर्मांतरण के मामले में 9 लोग गिरफ्तार, आरोपियों के पास से धार्मिक पुस्तक के साथ बरामद हुआ ये सामान

| Nov 29 2022, 06:13 PM IST

आजमगढ़ में धर्मांतरण के मामले में 9 लोग गिरफ्तार, आरोपियों के पास से धार्मिक पुस्तक के साथ बरामद हुआ ये सामान

सार

यूपी के जिले आजमगढ़ में पुलिस ने धर्मांतरण के मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही आरोपियों के पास धार्मिक पुस्तक के साथ-साथ साई धर्म में परिवर्तन हेतु 15 फार्म मय संलग्न भरा हुआ, पांच फार्म बिना भारा और दो गवाही का पत्र बरामद हुआ है।

आजमगढ़: उत्तर प्रदेश के जिले आजमगढ़ में धर्मांतरण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले दिनों धर्मांतरण का मामला फूलपुर में सामने आया था तो अब सरायमीर थाना क्षेत्र से ऐसा ही मामला सामने आ रहा है। इस इलाके के पीछे मोहल्ला अंबेडरनगर तलिया के एक कमरे में भूत प्रेत भगना के नाम पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। उसके बाद लोगों को भूत प्रेत भगाने के नाम पर ईसाई धर्म में लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। इस मामले में बजरंग दल के कार्यकर्ता ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने नौ लोगों को हिरासत में लिया है। 

दो दर्जन से अधिक लोगों को कराया जा रहा था धर्मांतरण
पुलिस को विशाल ने बताया था कि कुछ लोगों के द्वारा चककोट (चकहवेली) कस्बा सरायमीर के जितेन्द्र राम पुत्र गिरधारी के घर में इसाई मिशनरियों द्वारा लोगों को बहला- फुसलाकर धर्म परिवर्तन का कार्य कराया जा रहा है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने एक कमरे में दो दर्जन से अधिक लोगों का भूत प्रेत भगाने के नाम चंगाई सभा का आयोजन कर धर्मांतरण कराया जा रहा था। पुलिस को कमरे से धार्मिक पुस्तक के साथ-साथ अन्य सामान बरामद हुआ है। दूसरी ओर बजरंग दल के फूलपुर के संयोजक प्रशांत ने बताया कि इस सम्बन्ध में बजरंग दल थाने में तहरीर दे रहा है।

Subscribe to get breaking news alerts

विरोध करने पर शिकायतकर्ता को भी दिया प्रलोभन
शिकायतकर्ता विशाल ने मौके पर जाकर देखा कि एक केरल का रहने वाला व्यक्ति जिसका नाम बीनू रघुनाथ (संचालक) और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर ईसाई धर्म से सम्बन्धित किताबें तथा पोस्टर से लोगों को लालच देकर धर्म परिवर्तन करवा रहे थे। उसने जब इसका विरोध किया तो उसको भी लालच का प्रलोभन देते हुए धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया गया। उसका कहना है कि यह लोग एक गिरोह बनाकर ईसाई धर्म में परिवर्तित कराते हैं। इस मामले में एसपी ग्रामीण राहुल रूसिया ने नौ आरोपियों के गिरफ्तार होने की पुष्टि की है।

पुलिस को आरोपियों के पास से बरामद हुई यह सामान
दरअसल इस मामले को लेकर सरायमीर थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था। पुलिस ने जितेंद्र राम, बीनू रघुनाथ दो नामजद और कई अज्ञात के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस इस मामले की तलाश कर रही थी। इसी बीच पुलिस ने मंगलवार को इस मामले में नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि फरार आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस को आरोपियों के कब्जे से दो बाइबिल की पुस्तक, ईसाई धर्म में परिवर्तन हेतु 15 फार्म मय संलग्न भरा हुआ, पांच फार्म बिना भारा (सादा) और दो गवाही का पत्र बरामद हुआ है।

पुलिस ने धर्मांतरण मामले में इन नौ लोगों को किया है गिरफ्तार
अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल रूसिया ने बताया कि मामले में नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में जितेंद्र राम, राज किशोर मुंडा, बीनू रघुनाथ, अखिलेश कुमार, दिनेश चन्द्र, सुरेंद्र प्रकाश, राजराज, श्रवण भारती और पिंटू मसीह को हिरासत में लेकर न्यायालय भेजा जा रहा है, जहां से इन आरोपियों को जेल भेजा जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस को मौके से कुछ धार्मिक ग्रंथ भी बरामद कर लिए गए हैं। वहीं, गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

ज्ञानवापी वजूखाने मामले में कोर्ट ने थाने से मांगी रिपोर्ट, शिवलिंग पर बयानबाजी को लेकर अब 6 दिसंबर को सुनवाई

SP प्रत्याशी डिंपल यादव के लिए प्रचार करेंगे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, नए समीकरण से पूर्वांचल को साधने की तैयारी

शादीशुदा शहजाद ने दीपक बनकर सपना से रचाई शादी, 10 साल पत्नी की तरह रखने के बाद बनाने लगा धर्म परिवर्तन का दबाव

कानपुर: MLA इरफान की जमानत याचिका खारिज कराने की तैयारी, नेता समेत भाई का आपराधिक डेटा खंगालने में जुटी पुलिस

SP विधायक इरफान के खिलाफ सबूत नहीं पेश कर सकी पुलिस, कोर्ट ने एक हफ्ते का समय देकर सुनाया बड़ा फैसला