Asianet News HindiAsianet News Hindi

मकर संक्रांति के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी BJP, 5 दर्जन से अधिक विधायकों का कटेगा टिकट

पार्टी विधानसभा चुनाव को लेकर मकर संक्रांति के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी। आपको बता दें कि पार्टी की ओर से इस सूची में कम से कम 5 दर्जन से अधिक मौजूदा विधायकों का टिकट काटा जाएगा। 

BJP will release the first list of candidates after Makar Sankranti more than 5 dozen MLAs will get tickets
Author
Lucknow, First Published Jan 12, 2022, 9:27 AM IST

लखनऊ: मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में राज्य के कोर ग्रुप के नेताओं की केंद्रीय नेतृत्व के साथ अहम बैठक में शुरुआती तीन चरणों की 182 सीटों के लिए नामों पर चर्चा हुई। पार्टी विधानसभा चुनाव (UP Vidhansabha chunav 2022) को लेकर मकर संक्रांति (makar sankranti) के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी। आपको बता दें कि पार्टी की ओर से इस सूची में कम से कम 5 दर्जन से अधिक मौजूदा विधायकों (BJP MLA) का टिकट काटा जाएगा। 

15 तक आ सकती है पहली सूची
भाजपा में पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों को लेकर मंथन का सिलसिला शुरू हुआ है। इन सीटों को लेकर अब दिल्ली में अगले तीन दिनों तक मेराथन मंथन हुआ। बताया जा रहा है कि 14 या 15 जनवरी को भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो जाएगी। जो सीटें बचेंगी, उसके नाम भी 20 जनवरी से पहले घोषित होने की संभावना है। चुनाव समिति के सदस्य सांसद राजवीर सिंह राजू भैया ने बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि पहले और दूसरे चरण की लिस्ट 14-15 जनवरी को आ जाएगी।

5 दर्जन से अधिक विधायकों का कटेगा टिकट
2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से टिकट देने की रणनीति को खास तरह से बनाया गया है। जिसके चलते जारी की जाने वाली सूची में मौजूदा समय से 60 से अधिक यानी 5 दर्जन से अधिक विधायकों का टिकट काटा जाएगा। पार्टी के पदाधिकारियों के अनुसार, साल 2017 के बाद सरकार में रहते हुए काम न करने वाले, अपनी छवि को धूमिल करने वाले विधायकों से किनारा किया जाएगा। जिसके चलते इस चुनाव में परिवारवाद, आपराधिक छवि वालों को टिकट नहीं मिलेगा। जिन लोगों ने परफार्म नहीं किया, ऐसे विधायकों का टिकट कट सकता है।

पहले दो चरणों के नामों पर सहमति
शुरुआती दो चरणों से जुड़ी 113 सीटों के पैनल पर सहमति बन गई है। इनमें शामिल सीटों पर दो से पांच नाम तय किए गए हैं। अगले दौर की बैठक में कुछ और नामों की छंटनी के बाद केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों की सूची पर मुहर लगेगी। उम्मीद है, पार्टी पहले दो चरण के लिए अगले हफ्ते नामों की घोषणा करेगी। संक्रमित होने के कारण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा डिजिटल माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

UP Election 2022: स्वामी प्रसाद के साथ 3 और व‍िधायकों ने छोड़ी BJP, केशव मौर्य ने की बात करने की अपील

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios