Asianet News HindiAsianet News Hindi

केजरीवाल भी कर सकते UP में ये बड़े ऐलान, रात अयोध्या में रुके, सुबह रामलला के दर्शन करेंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) सोमवार से यूपी (UP) के अयोध्या दौरे (Ayodhya visit) पर हैं। वे सुबह लखनऊ (Lucknow) पहुंचे। अयोध्या में रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार को हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे और उसके बाद रामलला के दर्शन करेंगे। केजरीवाल लंबे समय बाद यूपी आ रहे हैं।

Delhi CM Arvind Kejriwal UP Visit Meeting with AAP workers in Lucknow Tomorrow darshan of Ram Lalla in Ayodhya
Author
Uttar Pradesh, First Published Oct 25, 2021, 11:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Aseembly Election 2022) की तैयारियों को जमीन पर उतारने के लिए आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी सक्रिय हो गए हैं। वे सोमवार सुबह लखनऊ (Lucknow) पहुंच गए हैं। यहां दिन में लखनऊ में कार्यकर्ताओं से मिले। इसके बाद सुल्तानपुर रवाना हो गए। शाम को वे अयोध्या पहुंचेंगे और सरयू नदी के घाट पर होने वाली आरती में शामिल होंगे। केजरीवाल अयोध्या में रात्रि विश्राम किया। उसके बाद मंगलवार को हनुमानगढ़ी जाएंगे और फिर रामलला के दर्शन करेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल लंबे समय बाद यूपी के दौरे पर आए हैं। 

केजरीवाल 7 साल पुराने मामले में सुल्तानपुर एमपी-एमएलए कोर्ट में पेशी के लिए रवाना हो गए। दरअसल, 2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से आप प्रत्याशी कुमार विश्वास के समर्थन में केजरीवाल रोड शो करने पहुंचे थे। यहां गौरीगंज और मुसाफिरखाना थाने में आचार संहिता उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में पार्टी प्रत्याशी कुमार विश्वास, अरविंद केजरीवाल समेत अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। गौरीगंज से जुड़े मामले में पुलिस ने अरविंद केजरीवाल, कुमार विश्वास, हरीकृष्ण, राकेश तिवारी, अजय सिंह और बब्लू तिवारी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। ये केस एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रहा है। केजरीवाल और कुमार विश्वास ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने उन्हें अग्रिम आदेश तक हाजिरी से छूट दी थी। कोर्ट में यह याचिका करीब 6 सालों से विचाराधीन है।

यूपी में रामराज्य की संकल्पना पर चर्चा कर सकते हैं
केजरीवाल के यूपी दौरे को लेकर आम आदमी पार्टी ने पहले से तैयारी कर रखी थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि  उत्तराखंड और गोवा की तरह केजरीवाल अयोध्या से भी बिजली, पानी, शिक्षा से जुड़े वायदे कर सकते हैं। इसके अलावा, अयोध्या से वह रामराज्य की आप की संकल्पना पर भी चर्चा कर सकते हैं। इसके सहारे वह यूपी की भाजपा सरकार को कटघरे में खड़ा करने की कोशश कर सकते हैं। वैसे भी, केजरीवाल कई मौकों पर वह खुद को हनुमानजी का भक्त बताते हैं।
UP Assembly Election 2022: रामलला का शरण में जाएंगे अरविंद केजरीवाल, अयोध्या का करेंगे दौरा

यूपी में आम आदमी पार्टी लगातार एक्टिव...
आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने बताया कि केजरीवाल सोमवार सुबह 8 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे।  इधर, यूपी में चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और प्रदेश प्रभारी संजय सिंह भी लगतार एक्टिव हैं और जनाधार मजबूत करने के लिए जोरआजमाइश कर रहे हैं। इससे पहले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी यूपी के कई दौरे किए और स्कूलों में निरीक्षण कर शिक्षा व्यवस्थाओं पर सवाल उठाए थे। इसके अलावा, दिल्ली के विधायक भी यूपी के चक्कर लगा रहे हैं। ऐसे में अब केजरीवाल का अयोध्या दौरा सियासी मायने में चुनावी तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है।

दिल्ली में रामराज्य लाने की कही है बात
केजरीवाल ने दिल्ली में रामराज्य लाने की बात कही है। बीते मार्च में केजरीवाल ने कहा था कि प्रभु श्रीराम हम सबके आराध्य हैं। वो अयोध्या के राजा थे, उनके शासनकाल में सब अच्छा था। सब सुखी थे, हर सुविधा थी। इसे रामराज्य कहा गया। रामराज्य एक अवधारणा है। वो भगवान हैं हम उनसे तुलना तक नहीं कर सकते। लेकिन उनसे प्रेरणा लेकर हम अगर एक सार्थक कोशिश भी कर सकें तो हमारा जीवन धन्य हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने 10 बिंदुओं का जिक्र किया था और कहा था इसे पाने की आप सरकार कोशिश करेगी। इसके अलावा, मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के रूट मैप में भी अयोध्या को शामिल किया है। हालांकि, कोरोना की वजह से अभी ये योजना स्थगित है।

CM केजरीवाल के डुप्लीकेट से मिलिए: सड़क पर लगाता चाट का ठेला, लेकिन पहचान मुख्यमंत्री सी..हर कोई दीवाना

केजरीवाल ने रामराज्य के लिए ये 10 पॉइंट तय किए

  • कोई भूखा न सोए
  • हर बच्चे को अच्छी शिक्षा
  • सबसे अच्छा इलाज
  • किसी के घर मे अंधेरा न हो
  • सबको पानी मिले
  • रोजगार सबके पास हो
  • सबको मकान मिले
  • महिलाओं की सुरक्षा
  • बुजर्गों को सम्मान
  • सभी बराबर 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios