Asianet News Hindi

यूपी के इस बड़े जिले में मिलेगा 2 लाख रूपए में फ्लैट, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

कोरोना संकट काल में कम आय वाले उन लोगों के लिए सरकार ने शानदार तोहफा दिया है जिनके पास आपनी खुद की छत नही है। आशियाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए गाजियाबाद में मात्र 2 लाख कीमत के फ्लैट उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Flats for 2 lakh rupees will be found in Ghaziabad district of UP kpl
Author
Gaziabad, First Published Jun 11, 2020, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गाजियाबाद(Uttar Pradesh). कोरोना संकट काल में कम आय वाले उन लोगों के लिए सरकार ने शानदार तोहफा दिया है जिनके पास आपनी खुद की छत नही है। आशियाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए गाजियाबाद में मात्र 2 लाख कीमत के फ्लैट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) शहरी के तहत राजनगर एक्सटेंशन और रसूलपुर सिकरोड़ में 1035 फ्लैट की स्कीम लॉन्च कर दी है। इसमें तीन लाख रुपये तक वार्षिक पारिवारिक आय वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। 10 जुलाई तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी और इसका ड्रॉ के जरिए आवंटन होगा।

गाजियाबाद में बनाए जा रहे इन फ्लैट्स को लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें आवेदन के लिए www.pmaygda.upda.in पर जाना होगा। यहां दो विकल्प मिलेंगे। पहले विकल्प में मोबाइल नंबर डाल कर पंजीकरण कराया जा सकता है। दूसरे विकल्प में आधार संख्या डाल कर पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदन के साथ 5000 रुपये पंजीकरण राशि और 50 रुपये प्रोसेसिंग फीस जमा करानी होगी। ड्रॉ में आवंटन होने पर पंजीकरण राशि समायोजित कर ली जाएगी। आवंटी को बकाया 1.95 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। ड्रॉ में नाम न आने पर पंजीकरण राशि आवेदक को लौटा दी जाएगी।

प्राइवेट बिल्डर्स को दिया गया है फ्लैट बनाने का जिम्मा 
ये फ्लैट दो प्राइवेट बिल्डर बना रहे हैं। शासन के प्रावधानों के तहत जीडीए ही स्कीम निकालेगा और ड्रॉ के जरिए आवंटन करेगा। प्रत्येक फ्लैट की कीमत 4.50 लाख रुपये है। इसमें आवेदक से आवंटन के बाद सिर्फ दो लाख रुपये लिए जाएंगे। वह चाहे तो एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। EMI बनवाना चाहें तो आवंटन पत्र मिलते ही 25 फीसद राशि जमा करानी होगी। बाकी 75 फीसद राशि 3 छमाही किस्तों में 7.50 प्रतिशत ब्याज के साथ अदा कर सकते हैं। बिल्डर को डेढ़ लाख रुपये का अंशदान केंद्र और एक लाख रुपये का अंशदान राज्य सरकार देगी।

इन सुविधाओं से युक्त होगा फ्लैट 
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा दी जा रहे इन सस्ते फ्लैट्स में तमाम सुविधाएं दी जा रही हैं। फ्लैट का कारपेट एरिया 22.77 से 22.81 वर्ग मीटर के बीच रहेगा। दो कमरे और बालकनी होगी। एक शौचालय, एक स्नानागार और एक रसोई होगी। इस तरह से एक छोटे परिवार के लिए इस फ्लैट्स में सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। 

फ्लैट्स आवदेक के लिए ये होंगी शर्तें 
आवेदक का गाजियाबाद का निवासी होना जरूरी है। आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष आवश्यक है. देश के किसी हिस्से में आवेदक और उसके परिवार के सदस्यों के नाम पक्का मकान नहीं होना चाहिए. GDA के सचिव संतोष कुमार राय का कहना है कि पीएम आवास योजना के अंतर्गत दो बिल्डरों द्वारा फ्लैट बनाए जा रहे हैं। उनकी स्कीम बृहस्पतिवार को निकलेगी। जीडीए ही आवेदन लेगा और यहीं से आवंटन प्रक्रिया की जाएगी। तीन लाख रुपये वार्षिक पारिवारिक आय वाले लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए गाजियाबाद का निवासी होना जरूरी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios