Asianet News Hindi

यूपी में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का मामलाः झूठी कहानी गढ़ने वाला सपा नेता उम्मेद पहलवान अरेस्ट

मामले में 2 कांग्रेस नेताओं सहित 9 लोगों पर एफआईआर दर्ज होने के बाद एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और ट्वीटर इंडिया के हेड खिलाफ भी शिकायत की गई है।

Gaziabad Muslim viral video case: accused Samajwadi leader Umed Pahalwan arrested
Author
Ghaziabad, First Published Jun 19, 2021, 2:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

गाजियाबाद। यूपी के गाजियाबाद के लोनी में एक मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई का वीडियो वायरल करने में आरोपी बनाया गया सपा नेता उम्मेद पहलवान को गिरफ्तार कर लिया गया है। 14 जून वायरल वीडियो के मामले में पुलिस ने फेसबुक पर भी सवाल उठाए हैं। पुलिस ने फर्जी कहानी बनाकर बुजुर्ग के साथ एफआईआर दर्ज करवाने वाले सपा नेता उम्मेद पहलवान के खिलाफ मामला दर्ज किया था। आरोप है कि उसने ही अब्दुल समद से झूठा बयान दिलवाया था। इसके बाद जयश्री-वंदे मातरम की फर्जी कहानी गढ़कर फेसबुक लाइव किया था। हालांकि फेसबुक के खिलाफ केस दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन जांच में उसका नाम भी शामिल किया गया है। इस मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को ट्वीटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वर को लीगल नोटिस भेजा है।

यह भी पढ़ें: लोनी वायरल वीडियो: बुजुर्ग की पिटाई को साम्प्रदायिक रंग देने पर twitter, पत्रकार और 2 कांग्रेस नेताओं पर FIR

केस दर्ज होने के बाद से उम्मेद पहलवान था गायब
पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ. ईरज राजा के मुताबिक, बुधवार देर रात पुलिस ने इस मामले में तीसरा मुकदमा सपा नेता उम्मेद पहलवान के खिलाफ दर्ज किया। यह एफआईआर लोनी बॉर्डर कोतवाली के दरोगा नरेश सिंह ने लिखवाई है। आरोप है कि उम्मेद पहलवान ने बिना फैक्ट चेक किए फेसबुक पर लाइव किया। हालांकि उम्मेद पहलवान इसे अपने खिलाफ एक साजिश बता रहे थे। केस दर्ज होने के बाद से उम्मेद पहलवान गायब हो गया।

ट्वीटर को जारी हुआ है लीगल नोटिस
इस मामले में ट्वीटर इंडिया को पार्टी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को ट्वीटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वर को लीगल नोटिस भेजा है। हालांकि उसके खिलाफ सभी धाराएं जमानती हैं, इसलिए अधिकारी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। लेकिन पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर उपस्थित होना होगा।

अब तक 9 लोगों पर एफआईआर
इस मामले में 2 कांग्रेस नेताओं सहित 9 लोगों पर एफआईआर दर्ज होने के बाद एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और ट्वीटर इंडिया के हेड खिलाफ भी शिकायत की गई है।

पुलिस ने चार और आरोपियों को किया अरेस्ट

पुलिस ने इस मामले में 4 और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। यूपी पुलिस ने अनस, मुशाहिद, हिमांशु, सावेज को अरेस्ट कर लिया है। जबकि गुलशन, पोली और आवेश अभी भी फरार चल रहे हैं। पुलिस ने अभी तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। 

असलियत में यह आपसी रंजिश का मामला था

गाजियाबाद पुलिस ने कहा कि लोनी की घटना का कोई सांप्रदायिक पक्ष नहीं है। यह आपसी झगड़े की वजह है। इस मामले को बिना सोचे-समझे साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई। इस मामले में जूपजजमत सहित द वायर, राणा अय्यूब, मोहम्मद जुबैर, डॉ शमा मोहम्मद, सबा नकवी, मस्कूर उस्मानी, स्लैमन निजामी पर शांति भंग करने के लिए भ्रामक संदेश फैलाना की धाराएं लगाई गई हैं। 

पीड़ित ने पुलिस के बयान को गलत बताया

इस बीच पीड़ित ने पुलिस के बयान को गलत बताया है। पुलिस ने पीड़ित अब्दुल समद सैफी को ताबीज बनाने वाला बताया है, जबकि उन्होंने इससे मना किया है। वे अपने एक कथित बयान में घटना को सच बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद केस: विवादित LIVE दिखाने पर Facebook से भी होगी पूछताछ, twitter इंडिया को भेजा गया लीगल नोटिस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios