Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM मोदी की अध्यक्षता में आज होगी BJP चुनाव समिति की अहम बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर लगेगी अंतिम मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों के नामों का पैनल आज होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति के समक्ष रखा जाएगा। इस बैठक के बाद सीट बंटवारे से जुड़ी घोषणा की जाएगी। बताया जा रहा है कि भाजपा की कोर कमेटी ने विधानसभा चुनाव में पहले और दूसरे चरण की 113 सीटों सहित करीब 150 से अधिक प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए है। 

Important meeting BJP election committee chairmanship PM Modi final seal will be taken on the names of the candidates
Author
Lucknow, First Published Jan 13, 2022, 10:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Vidhansabha chunav 2022) से पूर्व राज्य में भारतीय जनता पार्टी की कोर कमेटी की बैठक (BJP Core Committee Meeting) जारी है। केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा नेता अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में भाजपा मुख्यालय में देर रात तक बैठक चली। इससे पहले मंगलवार के दिन बैठक जारी थी और आज तीसरे दिन भी भाजपा कोर कमेटी की बैठक होने वाली है। संभावना है कि इस समिति की आज की बैठक की अगुआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करें और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीते 2 दिनों में हुई बैठक के बाद जिन नामों पर चर्चा की गई है उनपर मुहर लगे। बता दें कि आज भी चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के नाम पर मंथन जारी रहेगा। अंतिम मुहर लगने के बाद दूसरे चरण के उम्मीदवारों का नाम जल्द से जल्द घोषित कर दिया जाएगा।

नई दिल्ली में बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में आयोजित बैठक में पश्चिमी यूपी की 71 और ब्रज की 65 सीटों पर प्रत्याशी चयन पर मंथन किया गया। यह बैठक करीब 14 घंटे तक चलने के बाद देर रात करीब 1.45 बजे खत्म हुई। सूत्रों के मुताबिक पहले चरण की 58 और दूसरे चरण की 55 सीटों में से अधिकांश पर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए गए हैं। कुछ सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा सपा और रालोद के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद किया जाएगा।

इनके अतिरिक्त कुछ ऐसे नामों पर भी मुहर लगाई गई है, जिन्हें उनकी मौजूदा सीट से चुनाव लड़ाया ही जाना है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा विधायकों के सपा में जाने के बाद पार्टी के शीर्ष नेता अब मौजूदा विधायकों के ज्यादा टिकट काटने के पक्ष में नहीं है। उनका मानना है कि जिन सीटों पर मौजूदा विधायक को टिकट देने पर हार निश्चित है उन्हीं का टिकट काटा जाएगा।

समिति में नामों पर चर्चा के बाद 14 या 15 जनवरी को होने वाली भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाकर प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे। बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, महामंत्री संगठन सुनील बंसल शामिल हुए। जबकि भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह वर्चुअली शामिल हुए। 

अमित शाह से मिलीं अनुप्रिया पटेल व संजय निषाद
ताजा जानकारी के मुताबिक, अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल व निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद तथा उनके पुत्र प्रवीण निषाद ने बुधवार रात दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर सीटों के बंटवारे पर बातचीत की। हालांकि दोनों दलों के नेता सीटों के बारे में अभी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। सूत्रों का कहना है कि अनुप्रिया ने अवध व बुंदेलखंड की आधा दर्जन सीटों समेत दो दर्जन सीटों पर दावा किया है जबकि संजय निषाद ने भी दस से ज्यादा सीटों की मांग रखी है। दोनों दलों के नेताओं का कहना है कि उन्होंने अमित शाह के सामने अपनी बात रख दी है। एक दो दिन में सीटों पर स्थिति साफ होने की उम्मीद है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios